IND vs ZIM: क्लीन स्वीप के इरादे से उतरेंगे केएल राहुल, इन खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर होगी खास नजर

India vs Zimbabwe: पहले दो मैचों में एकतरफा जीत दर्ज करने वाली भारतीय टीम जिम्बाब्वे की कमजोर टीम के खिलाफ सोमवार को यहां होने वाले तीसरे और अंतिम एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में भी किसी तरह की ढिलाई नहीं बरतना चाहेगी और क्लीन स्वीप के इरादे से मैदान पर उतरेगी.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 21, 2022, 02:26 PM IST
  • विश्व कप को ध्यान रख खिलाड़ियों को मिलेगा मौका
  • फिसड्डी साबित हुई जिम्बाब्वे की टीम
IND vs ZIM: क्लीन स्वीप के इरादे से उतरेंगे केएल राहुल, इन खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर होगी खास नजर

India vs Zimbabwe: पहले दो मैचों में एकतरफा जीत दर्ज करने वाली भारतीय टीम जिम्बाब्वे की कमजोर टीम के खिलाफ सोमवार को यहां होने वाले तीसरे और अंतिम एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में भी किसी तरह की ढिलाई नहीं बरतना चाहेगी और क्लीन स्वीप के इरादे से मैदान पर उतरेगी. भारत ने पहले दो मैचों में जिम्बाब्वे को खेल के हर क्षेत्र में परास्त किया और तीसरे मैच में भी कहानी बदलने की संभावना नहीं है. जिम्बाब्वे अभी तक भारतीय टीम के सामने फिसड्डी साबित हुआ है. 

विश्व कप को ध्यान रख खिलाड़ियों को मिलेगा मौका

भारतीय टीम ऐसे में अगले साल होने वाले आईसीसी विश्व कप जैसी प्रतियोगिताओं को ध्यान में रखकर प्रयोग करना जारी रख सकती है. कार्यवाहक कप्तान केएल राहुल ने अब तक युवा खिलाड़ियों को अच्छा प्रदर्शन करके टीम में अपनी जगह पक्की करने का पूरा मौका दिया है. इसमें संदेह नहीं कि भारतीय खिलाड़ियों को अभी तक कड़ी चुनौती का सामना नहीं करना पड़ा है लेकिन इस अनुभव से उन्हें एक क्रिकेटर के रूप में खुद को निखारने में मदद मिलेगी. 

फिसड्डी साबित हुई जिम्बाब्वे की टीम

भारतीय गेंदबाजों ने अभी तक जिम्बाब्वे पर किसी तरह की दया नहीं दिखाई है. जिम्बाब्वे की टीम पहले मैच में 189 जबकि दूसरे मैच में 161 रन पर आउट हो गई थी जिससे पता चलता है कि भारतीय गेंदबाजों के सामने उसके बल्लेबाज रन बनाने के लिए जूझ रहे हैं. दूसरी तरफ उसके गेंदबाज भारतीय बल्लेबाजों को परेशानी में डालने में नाकाम रहे हैं जिसमें वनडे के कुछ बेहतरीन खिलाड़ी शामिल हैं. केवल शिखर धवन के वनडे के आंकड़ों से ही इसका अनुमान लगाया जा सकता है. 

बेहद प्रतिभाशाली शुभमन गिल ने इस दौरे में अब तक जैसा प्रदर्शन किया है निश्चित तौर पर वह उससे संतुष्ट नहीं होंगे और एक बार फिर से जिम्बाब्वे के गेंदबाजों पर हावी होने की कोशिश करेंगे. पिछले मैच में धवन के साथ राहुल स्वयं पारी का आगाज करने के लिए उतरे थे लेकिन वह ज्यादा देर तक नहीं टिक पाए. 

फिर पारी की शुरुआत कर सकते हैं केएल राहुल

इसके बावजूद वह फिर से पारी की शुरुआत करने के लिए उतर सकते हैं. कुछ प्रमुख गेंदबाजों की अनुपस्थिति में भी भारतीय गेंदबाजों ने बेहतरीन प्रदर्शन किया है तथा दीपक चाहर, मोहम्मद सिराज, शार्दुल ठाकुर, प्रसिद्ध कृष्णा और अक्षर पटेल के प्रयास को प्रतिद्वंद्वी के कमजोर होने के कारण कम नहीं आंका जा सकता. 

ईशान किशन के लिये साबित होगा आखिरी मौका

बल्लेबाजों में यदि ईशान किशन को एक और मौका मिलता है तो वह इसका पूरा फायदा उठाना चाहेंगे. जिम्बाब्वे ने पहला मैच 10 विकेट से गंवाने के बाद दूसरे मैच में हार का अंतर को कम किया लेकिन से बेहतर परिणाम हासिल करने के लिए उन्हें अपना सब कुछ झोंक देना होगा. 

भारत के सामने उनकी टीम भले ही कमजोर नजर आती है लेकिन पिछले कुछ समय से जिम्बाब्वे के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज रहे सिकंदर रजा और सीन विलियम्स को ऊपरी क्रम में भेज कर वह कुछ चुनौती पेश कर सकता है. 

टीमें इस प्रकार हैं:

भारत: केएल राहुल (कप्तान), शिखर धवन (उपकप्तान), रुतुराज गायकवाड़, शुभमन गिल, दीपक हुड्डा, राहुल त्रिपाठी, ईशान किशन (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, अवेश खान, प्रसिद्ध कृष्णा, मोहम्मद सिराज, दीपक चाहर, शाहबाज अहमद. 

जिम्बाब्वे: रेजिस चकबवा (कप्तान), रयान बर्ल, तनाका चिवंगा, ब्रैडली इवांस, ल्यूक जोंगवे, इनोसेंट काया, ताकुदज़्वानाशे कैटानो, क्लाइव मदांडे, वेस्ली मधेवेरे, तदीवानाशे मारुमनी, जॉन मसारा, टोनी मुन्योंगा, रिचर्ड नगारवा, विक्टर न्याउची, मिल्टन शुम्बा, डोनाल्ड तिरिपानो. 

मैच भारतीय समयानुसार दोपहर बाद 12:45 पर शुरू होगा.

इसे भी पढ़ें- Records: जानें किस बल्लेबाज ने एशिया कप में जमाई है सबसे ज्यादा धाक, किस गेंदबाज के सामने टीमें हुई खाक

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़