WTC Final: तो इस वजह से अजिंक्य रहाणे की हुई वापसी, कैसे एक फोन कॉल से कन्फर्म हुई टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल में जगह

WTC Final 2023: चेन्नई सुपर किंग्स कहें या फिर महेंद्र सिंह धोनी, खराब फॉर्म में चल रहे खिलाड़ियों को नए अवतार में उतारने के लिए मशहूर हैं. कोई भी खिलाड़ी कितना भी संघर्ष क्यों न कर रहा हो धोनी की कप्तानी में आते ही उसका आत्म-विश्वास बढञ जाता है और वो बेहतरीन तरीके से प्रदर्शन करना शुरु कर देता है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 28, 2023, 08:59 AM IST
  • सिर्फ एक फोन कॉल से बदल गई रहाणे की किस्मत
  • इस वजह से टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल में हुई वापसी
WTC Final: तो इस वजह से अजिंक्य रहाणे की हुई वापसी, कैसे एक फोन कॉल से कन्फर्म हुई टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल में जगह

WTC Final 2023: चेन्नई सुपर किंग्स कहें या फिर महेंद्र सिंह धोनी, खराब फॉर्म में चल रहे खिलाड़ियों को नए अवतार में उतारने के लिए मशहूर हैं. कोई भी खिलाड़ी कितना भी संघर्ष क्यों न कर रहा हो धोनी की कप्तानी में आते ही उसका आत्म-विश्वास बढञ जाता है और वो बेहतरीन तरीके से प्रदर्शन करना शुरु कर देता है. भारतीय टीम से बाहर किए जा चुके अजिंक्य रहाणे के लिए भी इसी खिलाड़ी ने रिस्टार्ट का बटन दबाने का काम किया है.

रणजी और आईपीएल में रहाणे ने किया शानदार प्रदर्शन

अजिंक्य रहाणे ने रणजी ट्रॉफी में कुछ अच्छी पारियां खेली और आईपीएल 2023 में करीब 200 की स्ट्राइक रेट से रन बनाए जिसने उन्हें एक बार फिर से टेस्ट टीम में वापस जगह दिला दी है. हालांकि रहाणे की वापसी के पीछे सिर्फ ये आंकड़े ही नहीं थे बल्कि एक और भी वजह रही. अगर भारतीय टीम के हेड कोच राहुल द्रविड़ टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल के टीम सेलेक्शन से पहले धोनी को फोन नहीं करते तो शायद रहाणे की वापसी न हो पाती.

धोनी से बातचीत के बाद द्रविड़ ने कराई रहाणे की वापसी

बीसीसीआई के एक सीनियर अधिकारी ने इनसाइड स्पोर्ट से बात करते हुए खुलासा किया है कि यह चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की सलाह थी जिसने रहाणे को विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में जगह दी है.

अधिकारी ने कहा,’श्रेयस अय्यर के चोटिल हो जाने के बाद से अजिंक्य हमेशा से ही प्लान का हिस्सा थे. उनके पास इंग्लैंड में खेलने का अनुभव है और वो वहां काफी सफल भी हैं. लेकिन यह सच है कि वो इस साल के सेटअप का हिस्सा नहीं थे. हमने सिर्फ रणजी ट्रॉफी में उनके प्रदर्शन पर नजर डाली और यही वजह है कि राहुल ने इस पर मदद लेने के लिए धोनी से बात की.’

कैसे रहाणे की हुई टीम में वापसी

भारतीय टीम मैनेजमेंट खासतौर से राहुल द्रविड़ और रोहित शर्मा टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल से पहले श्रेयस अय्यर के चोटिल होकर बाहर हो जाने के बाद अजिंक्य रहाणे को एक मौका देना चाह रहे थे. हालांकि उनसे पहले सरफराज खान के घरेलू क्रिकेट में ढेरों रन के चलते दावेदारी बनी हुई थी लेकिन जब आईपीएल में वो तेज गेंदबाजों के खिलाफ क्लूलेस नजर आए तो रहाणे के चांसेस बढ़ गये.

इस दौरान भारतीय टीम के पास सूर्यकुमार यादव का भी विकल्प था लेकिन पहले तो वो अच्छी लय में नजर नहीं आ रहे थे तो वहीं पर टेस्ट क्रिकेट में उन्होंने सिर्फ एक ही मैच खेला था. इसके अलावा सूर्यकुमार के पास इंग्लैंड में टेस्ट खेलने का अनुभव बिल्कुल भी नहीं है. ऐसे में अजिंक्य रहाणे 7 जून से शुरू होने वाले इस फाइनल मैच के लिए सबसे बेहतर विकल्प बनकर उभरे.

एक कॉल से बदली रहाणे की किस्मत

राहुल द्रविड़ ने महेंद्र सिंह धोनी को रहाणे के बारे में पूछने के लिए कॉल किया और पूछा कि वो नेट्स पर कैसा कर रहे हैं. धोनी ने सकारात्मक जवाब दिया. रहाणे के सीएसके का खेमा ज्वाइन करने के बाद धोनी ने भी उन्हें कुछ इनपुट दिए और वो उनके लिए कमाल कर गया. रहाणे ने जिस तरह से प्रदर्शन किया उससे धोनी और द्रविड़ काफी खुश नजर आए.

बाहर किए जाने के बाद जानें कैसा रहा रहाणे का प्रदर्शन

गौरतलब है कि टेस्ट टीम से खराब फॉर्म के चलते बाहर किये जाने के बाद रहाणे ने घरेलू क्रिकेट में काफी काम किया. रहाणे ने 11 पारियों में 57.64 की औसत से 634 रन बनाए जिसमें 2 शतक और एक अर्धशतक भी शामिल रहा. अब टीम मे जगह हासिल करने के बाद रहाणे ने रेड बॉल से अभ्यास शुरु कर दिया है.

WTC फाइनल के लिए भारतीय टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, केएल राहुल, केएस भरत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, उमेश यादव, जयदेव उनादकट.

इसे भी पढ़ें- RR vs CSK: जयपुर के मैदान पर दुबे-जायसवाल ने लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी, राजस्थान के नाम हुई खास उपलब्धि

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़.

ट्रेंडिंग न्यूज़