WPL 2023: जानें कौन हैं किरन नवगिरे? जिन्होंने गुजरात जायंट्स के खिलाफ खेली शानदार पारी

WPL 2023: महिला टी20 प्रीमियर लीग का तीसरा मैच यूपी वॉरियर्स और गुजरात जायंट्स के बीच खेला गया. इसमें यूपी वॉरियर्स की टीम तीन विकेट से जीती. दोनों टीमों के बीच हुए इस मैच में यूपी वॉरियर्स की विकेटकीपर बल्लेबाज किरन नवगिरे काफी चर्चा में बनी हुई हैं. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Mar 6, 2023, 09:14 AM IST
  • बैट पर लिखा धोनी का नाम
  • धोनी को मानती हैं अपना आदर्श
WPL 2023: जानें कौन हैं किरन नवगिरे? जिन्होंने गुजरात जायंट्स के खिलाफ खेली शानदार पारी

नई दिल्लीः WPL 2023: महिला टी20 प्रीमियर लीग का तीसरा मैच यूपी वॉरियर्स और गुजरात जायंट्स के बीच खेला गया. इसमें यूपी वॉरियर्स की टीम तीन विकेट से जीती. दोनों टीमों के बीच हुए इस मैच में यूपी वॉरियर्स की विकेटकीपर बल्लेबाज किरन नवगिरे काफी चर्चा में बनी हुई हैं. 

बैट पर लिखा धोनी का नाम
दरअसल, टूर्नामेंट के तीसरे मैच जब यूपी वॉरियर्स की विकेटकीपर बल्लेबाज बैटिंग के लिए आई तो कोई स्पॉन्सर न मिलने के कारण उन्होंने अपने बल्ले पर किसी भी तरह का स्टीकर नहीं लगाया. बल्कि, इस दौरान उन्होंने अपने बल्ले पर टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का नाम और उनकी जर्सी का नंबर मार्कर से लिखा था. 

धोनी को मानती हैं अपना आदर्श
इससे पहले कई बार किरन नवगिरे इस बात का खुलासा कर चुकी हैं कि वह महेंद्र सिंह धोनी को अपना आदर्श मानती हैं और उन्हीं की तरह टीम को खिताब जिताना चाहती हैं. साथ उन्होंने कई बार इस बात का भी जिक्र किया है कि वे धोनी के तरह सिक्स जड़ने की सपना देखा करती थी. 

वह कहती हैं कि धोनी ने जब 2011 के वर्ल्ड कप में विनिंग छक्का जड़ा. उससे, देश और मेरे लिए निजी तौर पर काफी कुछ बदल गया. इस वजह से आज मैं क्रिकेट खेल रही हूं.

महाराष्ट्र के सोलापुर में हुआ जन्म
बता दें कि किरण नवगिरे का जन्म महाराष्ट्र के एक छोटे से शहर सोलापुर में हुआ था. उन्होंने अपना क्रिकेट करियर साल 2016 से शुरू किया था. इससे पहले वे एथलिटिक्स थीं, लेकिन बाद में क्रिकेट की ओर रुख कर लिया. 

महिला टी20 चैलेंज में देखने को मिला था जलवा
किरन नवगिरे का जलवा पहली बार महिला टी20 चैलेंज में देखने को मिला था. दरअसल, उस मैच में किरन नवगिरे लोसिटी टीम का हिस्सा थीं. उन्होंने उस मैच में 25 गेंदों पर अर्धशतक जड़ने के बाद 34 गेंदों में 69 रन बनाकर काफी सुर्खियां बटोरी थीं. 

150 प्लस स्कोर करने वाली पहली भारतीय क्रिकेटर हैं किरन नवगिरे
इसके अलावा किरण नवगिरे ने सीनियर महिला टी20 टूर्नामेंट में नगालैंड के लिए 525 रन बना डाले. वह इस टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली बल्लेबाज थीं. सीनियर महिला टी20 ट्रॉफी में नवगिरे ने अरुणाचल प्रदेश के खिलाफ 76 गेंदों पर 162 रनों की तूफानी पारी खेली थी. साथ ही वह मेंस और वीमेंस क्रिकेट में 150 प्लस स्कोर करने वाली पहली भारतीय क्रिकेटर हैं.

ये भी पढ़ेंः WPL 2023, GG vs UPW: नहीं मिला स्पॉन्सर तो बल्ले पर लिखा धोनी का नाम, फिर माही वाली पारी खेल जिताया मैच

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़