आखिर क्या होता है स्ट्रेस फ्रैक्चर जिससे जूझ रहे हैं जसप्रीत बुमराह, सर्जरी कराई तो 2 साल तक वापसी मुश्किल

Jasprit Bumrah, What is Stress Fracture: भारतीय टीम के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह के बाहर होने से फैन्स काफी परेशान हो चुके हैं. हालांकि आपकी परेशानी का स्तर और भी बढ़ जाएगा जब आप इस बीमारी के बारे में जान लेंगे जिससे जसप्रीत बुमराह इस वक्त जूझ रहे हैं.  भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) के एक अधिकारी ने पीटीआई से कहा कि बुमराह पीठ दर्द की गंभीर समस्या (स्ट्रेस फ्रैक्चर) से परेशान हैं और उन्हें महीनों तक टीम से बाहर रहना पड़ सकता है.

Written by - Vineet Kumar | Last Updated : Sep 30, 2022, 07:45 AM IST
  • जानें क्या होता है स्ट्रेस फ्रैक्चर
  • रिकवरी में लगेंगे कम से कम 6 महीने
आखिर क्या होता है स्ट्रेस फ्रैक्चर जिससे जूझ रहे हैं जसप्रीत बुमराह, सर्जरी कराई तो 2 साल तक वापसी मुश्किल

Jasprit Bumrah, What is Stress Fracture: अगले महीने से ऑस्ट्रेलिया की मेजबानी में शुरू होने वाले टी20 विश्वकप से पहले भारतीय टीम को उस वक्त बहुत बड़ा झटका लगा जब उसे पता चला कि उसकी तेज गेंदबाजी की सबसे मजबूत कड़ी और भारतीय टीम के सबसे तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह पीठ के दर्द के चलते टी20 विश्व कप की टीम से बाहर हो गए हैं. भारतीय टीम के लिहाज से यह विश्वकप जीत का सपना तोड़ने वाली खबर है और इसे लेकर फैन्स भी काफी परेशान हो चुके हैं.

हालांकि आपकी परेशानी का स्तर और भी बढ़ जाएगा जब आप इस बीमारी के बारे में जान लेंगे जिससे जसप्रीत बुमराह इस वक्त जूझ रहे हैं.  भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) के एक अधिकारी ने पीटीआई से कहा कि बुमराह पीठ दर्द की गंभीर समस्या (स्ट्रेस फ्रैक्चर) से परेशान हैं और उन्हें महीनों तक टीम से बाहर रहना पड़ सकता है.

जानें क्या होता है स्ट्रेस फ्रैक्चर

अब समझने की कोशिश करते हैं कि आखिरकार स्ट्रेस फ्रैक्चर होता क्या है. स्ट्रेस फ्रैक्चर वो बीमारी है जिसमें हड्डी के अंदर एक छोटी सी दरार आ जाती है, यह समस्या खिलाड़ियों में आम है. खासतौर से बुमराह का जो एक्शन है उससे उनकी बैक पर ज्यादा दबाव पड़ता है और इसके चलते उनपर ये खतरा पहले से मंडरा रहा था. इस दौरान अगर हड्डी की चोट पर अगर शुरू से ध्यान न दिया जाये जो यह स्ट्रेस फ्रैक्चर में बदल सकता है. 

रिकवरी में लगेंगे कम से कम 6 महीने

स्ट्रेस फ्रैक्चर से निपटने लिए किसी सर्जरी की जरूरत नहीं होती है लेकिन इससे उबरने में काफी समय लगता है. इसका सबसे अच्छा इलाज विश्राम है. हालांकि अगर यह चोट गंभीर हो जाती है या खिलाड़ी जोखिम लेकर खेलता है तो उसे सर्जरी से गुजरना पड़ सकता है जैसा कि हार्दिक पांड्या के साथ हुआ और उसके बाद उन्हें वापसी करने में लगभग दो साल लग गये.  ऐसे में जसप्रीत बुमराह की जगह मुख्य टीम में दीपक चाहर या मोहम्मद शमी की एंट्री हो सकती है जबकि स्टैंड बाय खिलाड़ियों में मोहम्मद सिराज को शामिल किया जा सकता है. 

अब तक दो खिलाड़ी हो चुके हैं बाहर

बीसीसीआई के एक अधिकारी ने गोपनीयता की शर्त पर बात करते हुए कहा,‘ यह तय है कि बुमराह टी20 विश्व कप में नहीं खेल पाएंगे. उन्हें पीठ दर्द की गंभीर परेशानी है और उन्हें छह महीने तक बाहर रहना पड़ सकता है. बुमराह और जडेजा का बाहर होना भारत के लिए बहुत बड़ा झटका है. हमने नहीं सोचा था कि ऐसा होगा. कार्यभार प्रबंधन के लिए उन्हें एशिया कप में विश्राम दिया गया था. अभी यह सवाल बना हुआ है  कि क्या वह ऑस्ट्रेलियाई श्रृंखला में खेलने के लिए पूरी तरह से फिट थे या नहीं.’

बीसीसीआई ने इस प्रतिष्ठित प्रतियोगिता के लिए इन दोनों को स्टैंडबाई रखा है. बुमराह ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दो टी20 मैच खेले थे लेकिन वह दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ श्रृंखला का पहला मैच खेलने के लिए तिरुवनंतपुरम नहीं गए थे. रविंद्र जडेजा के बाद बुमराह दूसरे सीनियर भारतीय खिलाड़ी हैं जो विश्वकप में नहीं खेल पाएंगे. जडेजा घुटने के ऑपरेशन से उबर रहे हैं. भारतीय टीम इस समय बहुत अच्छी स्थिति में नहीं दिख रही है और ऐसे में बुमराह के चोटिल होने से कप्तान रोहित शर्मा और कोच राहुल द्रविड़ की परेशानियां बढ़ जाएंगी. 

लगातार वर्कलोड पर काम कर रहा है मैनेजमेंट

भारत के व्यस्त कार्यक्रम को देखते हुए कई सीनियर खिलाड़ियों को हाल में विश्राम दिया गया था. दिलचस्प तथ्य यह है कि बुमराह ने 2022 में मुंबई इंडियंस की तरफ से इंडियन प्रीमियर लीग में खेलने के अलावा पांच टेस्ट, पांच वनडे और इतने ही टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले. 

अधिकारी ने कहा,‘काफी क्रिकेट खेली जा रही है और इस को ध्यान में रखते हुए उन्हें एशिया कप, वेस्टइंडीज के दौरे और भारत में खेली गई कुछ द्विपक्षीय श्रृंखलाओं से विश्राम दिया गया था. उन्हें पर्याप्त विश्राम मिला है. अभी वह एनसीए (राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी) में हैं तथा उन्हें लंबे ‘रिहैब’ से गुजरना पड़ेगा. टी20 विश्वकप महत्वपूर्ण है लेकिन वह अभी काफी युवा है और गेंदबाजी में भारत के लिए बेहद अहम हैं. आप उनको लेकर जोखिम नहीं उठा सकते हैं.’   

 इसे भी पढ़ें- RSWS 2022: लगातार दूसरी बार फाइनल में पहुंची इंडिया लेजेंड्स, जानें कैसे तेंदुलकर की टीम ने ऑस्ट्रेलिया को रौंदा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़