कौन हैं भारत को U19 वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंचाने वाले सचिन धास, खून में है कबड्डी और क्रिकेट

ICC अंडर 19 वर्ल्ड कप 2024 का पहला सेमीफाइनल मुकाबला भारत और साउथ अफ्रीका के बीच खेला गया. मुकाबले में भारत को 2 विकेट से जीत हासिल हुई. इस जीत के साथ भारत नौवीं बार अंडर 19 वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंचा है. मुकाबले में कप्तान उदय सहारन और सचिन धास ने लाजवाब पारी खेली.

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Feb 7, 2024, 10:38 AM IST
  • लाजवाब रहा है U19 वर्ल्ड कप में सचिन धास का प्रदर्शन
  • महाराष्ट्र के बीड के रहने वाले हैं सचिन धास
कौन हैं भारत को U19 वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंचाने वाले सचिन धास, खून में है कबड्डी और क्रिकेट

नई दिल्लीः ICC अंडर 19 वर्ल्ड कप 2024 का पहला सेमीफाइनल मुकाबला भारत और साउथ अफ्रीका के बीच खेला गया. मुकाबले में भारत को 2 विकेट से जीत हासिल हुई. इस जीत के साथ भारत नौवीं बार अंडर 19 वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंचा है. मुकाबले में कप्तान उदय सहारन और सचिन धास ने लाजवाब पारी खेली. उदय सहारन ने 124 गेंदों में 81 रन, तो सचिन धास ने 95 गेंदों में 96 रनों की बेहतरीन पारी खेली. अपनी इस धुआंधार पारी के बदौलत सचिन धास सुर्खियों में बने हुए हैं. आइए एक नजर सचिन धास के अभी तक के संघर्षों और करियर पर डालते हैं. 

लाजवाब रहा है U19 वर्ल्ड कप में सचिन धास का प्रदर्शन
अंडर 19 वर्ल्ड कप 2024 में अभी तक सचिन धास का प्रदर्शन काफी लाजवाब रहा है. इससे पहले वे नेपाल के खिलाफ भी 117 रनों की धुआंधार पारी खेल चुके हैं. सचिन अंडर 19 वर्ल्ड कप 2024 में भारत की ओर से सर्वाधिक रन बनाने वाले दूसरे खिलाड़ी हैं. वे अभी तक टूर्नामेंट के 6 मैचों में 73.50 की औसत से 294 रन बना चुके हैं. वहीं, इस लिस्ट में नंबर वन पर मुशीर खान काबिज हैं. मुशीर खान 6 मैचों में 67.60 की औसत से 338 रन बना चुके हैं. 

महाराष्ट्र के बीड के रहने वाले हैं सचिन धास
दरअसल, सचिन धास महाराष्ट्र के बीड के रहने वाले हैं. सचिन के पिता संजय धास बताते हैं कि उन्होंने सचिन का नाम महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर के नाम पर रखा है. सचिन तेंदुलकर सुनील गावस्कर के बाद संजय धास के दूसरे सबसे ज्यादा पसंदीदा क्रिकेटर हैं. संजय धास खुद भी यूनिवर्सिटी लेवल के क्रिकेटर रह चुके हैं. उनका कहना है कि उन्होंने सचिन धास के जन्म से पहले ही प्लान कर लिया था कि उन्हें सचिन को क्रिकेटर ही बनाना है. 

सचिन की मां हैं असिस्टेंट पुलिस इंस्पेक्टर
सचिन की मां सुरेखा धास महाराष्ट्र पुलिस में असिस्टेंट पुलिस इंस्पेक्टर हैं. वे अपने समय की कबड्डी खिलाड़ी भी रह चुकी हैं. सचिन की बहन प्रतीक्षा पुणे में यूएसपीसी की तैयारी कर रही है. बातचीत के दौरान सचिन के पिता ने यह भी बताया कि बेटे की ट्रेनिंग के लिए उन्हें पैसे उधार लेने पड़े थे. इस दौरान बेटे की सफलता का श्रेय उन्होंने कोच अजहर को भी दिया. उन्होंने बताया कि सचिन की सफलता में कोच अजहर का योगदान अहम रहा है. 

ये भी पढ़ेंः IND vs ENG: बेन स्टोक्स नहीं समझ पा रहे बुमराह की गति, दिग्गज ने दी ये खास सलाह

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़