T20 World Cup 2022: मोहम्मद शमी ने खोला बेहतरीन गेंदबाजी का राज, बताया एक साल बाहर होने के बावजूद कैसे मिली धार

Mohammad Shami, T20 World Cup 2022: ऑस्ट्रेलिया में खेले जा रहे टी20 विश्वकप 2022 में भारत के लिये जसप्रीत बुमराह और दीपक चाहर की गैर मौजूदगी में अर्शदीप सिंह और मोहम्मद शमी अच्छे तरीके से अपनी जिम्मेदारियों को निभा रहे हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 4, 2022, 08:11 AM IST
  • इस वजह से गेंदबाजी में मिली धार
  • एक प्रारूप से दूसरे में ढलना नहीं होता आसान
T20 World Cup 2022: मोहम्मद शमी ने खोला बेहतरीन गेंदबाजी का राज, बताया एक साल बाहर होने के बावजूद कैसे मिली धार

Mohammad Shami, T20 World Cup 2022: ऑस्ट्रेलिया में खेले जा रहे टी20 विश्वकप 2022 में भारतीय टीम धीरे-धीरे सेमीफाइनल की ओर बढ़ रही है, जहां पर पहुंचने के लिये उसे अपना आखिरी लीग मुकाबला जिम्बाब्वे के खिलाफ खेलना है. भारतीय टीम इस विश्वकप में अपनी मजबूत गेंदबाजी के साथ नहीं उतर पाई है क्योंकि उसके सबसे अहम गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और दीपक चाहर चोट की वजह से विश्वकप से बाहर हो गये थे, लेकिन उनकी गैर मौजूदगी में अर्शदीप सिंह और मोहम्मद शमी अच्छे तरीके से अपनी जिम्मेदारियों को निभा रहे हैं.

इसके चलते भारतीय टीम को पहले पाकिस्तान और फिर बांग्लादेश के खिलाफ करीबी मैचों में जीत हासिल हुई, तो वहीं पर साउथ अफ्रीका के खिलाफ उसे बल्लेबाजों ने निराश किया लेकिन इसके बावजूद वो मैच को आखिरी ओवर के रोमांच तक ले जाने में कामयाब हुई. उल्लेखनीय है कि टीम के प्रमुख गेंदबाज मोहम्मद शमी पिछले साल टी20 विश्वकप में आखिरी बार नजर आये थे, जिसके बाद वो एक साल टीम का हिस्सा नहीं रहे.

इस वजह से गेंदबाजी में मिली धार

हालांकि पिछले एक साल से टी20 टीम से बाहर रहने के बावजूद मोहम्मद शमी खेलने के लिये मानसिक रूप से हमेशा तैयार थे क्योंकि टीम प्रबंधन और उनके बीच संवाद बना हुआ था. शमी ने आखिरी टी20 यूएई में विश्व कप के दौरान खेला था जिसके बाद तय किया गया कि वह टेस्ट और वनडे ही खेलेंगे. जसप्रीत बुमराह के फ्रेक्चर, दीपक चाहर को लगी चोट और आवेश खान के खराब फॉर्म के कारण टीम प्रबंधन को टी20 विश्व कप में शमी को बुलाना पड़ा. 

शमी ने बांग्लादेश पर पांच रन से मिली जीत के बाद मिश्रित जोन में कहा ,‘यह सब तैयारी पर निर्भर करता है . टीम प्रबंधन आपसे हमेशा तैयार रहने के लिये कहता है. जब टीम को जरूरत होगी, आपको बुलाया जायेगा और यह आपको हमेशा बताया जाता है. अगर आपने मेरे वीडियो देखे हों तो मैने अभ्यास कभी नहीं छोड़ा था. मैं लगातार अभ्यास कर रहा था .’

एक प्रारूप से दूसरे में ढलना नहीं होता आसान

इंग्लैंड दौरे के बाद से टीम से बाहर शमी को दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 श्रृंखलाओं के लिये टीम में शामिल किया गया लेकिन फिर वह कोरोना संक्रमण का शिकार हो गए. 

शमी ने कहा ,‘एक प्रारूप से दूसरे के अनुकूल ढलना हमेशा आसान नहीं होता .यह इस पर निर्भर करता है कि टीम से आपका तालमेल कितना है. मैं पिछले टी20 विश्व कप के बाद टी20 खेल रहा हूं और यह सही है कि खिलाड़ी को आत्मविश्वास की जरूरत होती है . इसके साथ ही अभ्यास बनाये रखना जरूरी है.’

इस वजह से अर्शदीप को दिया आखिरी ओवर

मोहम्मद शमी ने बताया कि वो मैच की हर परिस्थिति के अनुसार किस तरह से गेंदबाजी कर लेते हैं और साथ ही बांग्लादेश के खिलाफ आखिरी ओवर में अर्शदीप को जिम्मा देने के फैसले के पीछे रोहित की रणनीति का भी खुलासा किया.

उन्होंने कहा ,‘ इसे आप अनुभव कह सकते हैं कि मैं हमेशा तैयार रहता हूं. मैंने हमेशा नयी गेंद से गेंदबाजी की है लेकिन अभ्यास में मैं पुरानी गेंद से गेंदबाजी करता हूं . मैच के हालात में अच्छे प्रदर्शन के लिये आत्मविश्वास की जरूरत होती है. मेरा हमेशा से मानना है कि अपने हुनर पर भरोसा होना चाहिये. दबाव के पलों में शांत रहना जरूरी है और अनुभव तो काम आता ही है. बांग्लादेश को 20 रन की जरूरत थी और कप्तान ने उसे चुना क्योंकि उसके यॉर्कर सही लग रहे थे और उसका आत्मविश्वास भी बढाना था.’

इसे भी पढ़ें- 'मिनी IPL' को लेकर तय हुआ ब्रॉडकास्टर, जानें कहां देख सकते हैं प्रसारण

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़