RR vs DC, IPL 2023: 3 कारण जिसके चलते दिल्ली ने लगाई हार की हैट्रिक, नहीं सुधारा तो फिर टूटेगा खिताब का सपना

RR vs DC, IPL 2023: आईपीएल (IPL) के 2023 सीजन में खेले गए 11वें मुकाबले में दिल्ली कैपिटल्स (DC) का सामना राजस्थान रॉयल्स (RR) से गुवाहाटी के मैदान पर हुआ. जहां पर एक बार फिर से दिल्ली कैपिटल्स की टीम इस सीजन अपनी जीत का खाता खोल पाने में नाकाम रही और 57 रनों के विशाल अंतर से हारने की वजह से उसने हार की हैट्रिक लगा दी.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 9, 2023, 06:20 AM IST
  • दिल्ली ने लगाई हार की हैट्रिक, राजस्थान ने 57 रन से हराया
  • नहीं सुधारी ये गलतियों तो फिर टूटेगा खिताब का सपना
RR vs DC, IPL 2023: 3 कारण जिसके चलते दिल्ली ने लगाई हार की हैट्रिक, नहीं सुधारा तो फिर टूटेगा खिताब का सपना

RR vs DC, IPL 2023: आईपीएल (IPL) के 2023 सीजन में खेले गए 11वें मुकाबले में दिल्ली कैपिटल्स (DC) का सामना राजस्थान रॉयल्स (RR) से गुवाहाटी के मैदान पर हुआ. जहां पर एक बार फिर से दिल्ली कैपिटल्स की टीम इस सीजन अपनी जीत का खाता खोल पाने में नाकाम रही और 57 रनों के विशाल अंतर से हारने की वजह से उसने हार की हैट्रिक लगा दी.

दिल्ली ने लगाई हार की हैट्रिक

दिल्ली कैपिटल्स की टीम को अपने पहले मैच में लखनऊ से हार का सामना करना पड़ा था जबकि दूसरे मैच में गुजरात टाइटंस की टीम ने दिल्ली को उसके घरेलू मैदान पर हराने का काम किया था. अब राजस्थान रॉयल्स ने भी उसे धूल चटा कर हार की हैट्रिक पूरी कर दी. आइये एक नजर उन 3 कारणों पर डालते हैं जिसके चलते दिल्ली कैपिटल्स की टीम को अब तक जीत नहीं मिल सकी है.

बल्लेबाजी में प्लेयर्स कर रहे हैं लगातार निराश

विफल बल्लेबाजी: इस मैच में दिल्ली की हार की उसकी खराब बल्लेबाजी, जहां पर पृथ्वी शॉ लगातार तीसरे मैच में टीम के लिये कुछ कर पाने में नाकाम रहे तो वहीं पर टीम के तीसरे नंबर के बल्लेबाज और ऑलराउंडर मिचेल मार्श की गैरमौजूदगी ने इसे और खराब कर दिया. मार्श शादी के चलते एक हफ्ते के लिये उपलब्ध नहीं है. ऐसे में उनकी जगह टीम में शामिल किये गये मनीष पांडे भी बिना खाता खोले वापस लौट गये. राइली रूसो भी अब तक अपने नाम के अनुसार प्रदर्शन नहीं कर सके हैं.

डेविड वॉर्नर (65) और ललित यादव (38) को छोड़कर दिल्ली का कोई भी बल्लेबाज क्रीज पर वक्त ही नहीं बिता सका, ऐसे में अगर टीम अपने खिताबी सूखे को मिटाना चाहती है तो उसे जल्द ही बल्लेबाजी में सुधार लाना होगा.

गेंदबाजों से भी नहीं मिल रहा साथ

खराब गेंदबाजी: दिल्ली कैपिटल्स के लिये उसके गेंदबाज एक बार फिर से बेअसर साबित हुए, जहां पर नॉर्खिया ने 44 रन देकर कोई विकेट नहीं झटका तो वहीं पर खलील अहमद ने भी 2 ओवर में 31 रन दे डाले. उपकप्तान अक्षर पटेल भी 38 रन देकर खाली हाथ ही लौटे, इसके चलते टीम को रॉवमैन पॉवेल की गेंदबाजी का सहारा लेना पड़ा जिन्होंने 2 ओवर में 18 रन देकर एक विकेट हासिल किया. मुकेश कुमार (2 विकेट) और कुलदीप यादव (31 रन एक विकेट) की गेंदबाजी में ही थोड़ी धार नजर आई लेकिन यह दिल्ली की जीत सुनिश्चित करने के लिये काफी नहीं है. दिल्ली के गेंदबाज इस मुकाबले में अपनी गलतियों की वजह से राजस्थान की बल्लेबाजी को नहीं रोक पाए और उन्हें रन बनाने में आसानी हुई जिसके चलते राजस्थान रॉयल्स की टीम ने 199 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया.

जीत के लिये छोड़नी होगी खराब फील्डिंग की आदत

बुरी फील्डिंग: यह लगातार तीसरा मैच रहा जहां पर दिल्ली कैपिटल्स की टीम खराब फील्डिंग करती नजर आई और अहम मौकों पर कैच छोड़े. इस मैच में भी जब जोस बटलर महज 18 रन के स्कोर पर थे तो खलील अहमद ने उनका कैच टपका दिया और इसका खामियाजा टीम को भुगतना पड़ा. बटलर ने इस जीवनदान का फायदा उठाया और 51 गेंदों में 79 रन की पारी खेल डाली. बटलर ने यशस्वी जायसवाल के साथ पहले विकेट के लिये 98 रनों की साझेदारी भी कर डाली और इस दौरान 11 चौके और एक छक्का भी लगाया.

इन 3 कारणों के संयोग से दिल्ली कैपिटल्स ने इस मुकाबले में हार की हैट्रिक लगा दी. यह मुकाबला दिखा गया कि एक खिलाड़ी की फॉर्म और टीम की संगठन कितना महत्वपूर्ण है. दिल्ली को अपनी गलतियों से सीखने का मौका मिला है और वे अगले मुकाबले में इसकी सीख लेकर आगे बढ़ने की कोशिश करेंगे.

इसे भी पढ़ें- MI vs CSK: रहाणे की आंधी में उड़ी मुंबई इंडियंस, सीएसके ने 7 विकेट से दर्ज की जीत

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़