GT vs RCB: IPL के आखिरी मैच में जीत की तलाश करेगी आरसीबी, प्लेऑफ के लिए गुजरात की मुश्किल चुनौती

GT vs RCB: इंडियन प्रीमियर लीग के 16वें सीजन का आखिरी मैच रविवार को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और गुजरात टाइटंस के बीच खेला जाना है और रोमांच का स्तर इस कदर है कि लीग के आखिरी मैच तक प्लेऑफ में पहुंचने वाली सभी टीमों का पता नहीं चल सकेगा.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 20, 2023, 02:50 PM IST
  • कोहली-डुप्लेसिस पर होगी आरसीबी की निगाह
  • प्लेऑफ के लिए जानें क्या है आरसीबी का समीकरण
GT vs RCB: IPL के आखिरी मैच में जीत की तलाश करेगी आरसीबी, प्लेऑफ के लिए गुजरात की मुश्किल चुनौती

GT vs RCB: इंडियन प्रीमियर लीग के 16वें सीजन का आखिरी मैच रविवार को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और गुजरात टाइटंस के बीच खेला जाना है और रोमांच का स्तर इस कदर है कि लीग के आखिरी मैच तक प्लेऑफ में पहुंचने वाली सभी टीमों का पता नहीं चल सकेगा.

कोहली-डुप्लेसिस पर होगी आरसीबी की निगाह

ऐसे में आरसीबी की टीम जो कि प्लेऑफ में जगह बनाने के लिए बेताब है वो जानती है कि गुजरात टाइटंस के खिलाफ अंतिम लीग मैच में जीत दर्ज करने के लिए उसे क्या करने की जरूरत है. विराट कोहली फिर से अपनी सर्वश्रेष्ठ फॉर्म में लौट आए हैं जबकि कप्तान फाफ डुप्लेसिस अभी तक 600 से अधिक रन बनाकर आगे बढ़कर नेतृत्व कर रहे हैं.

प्लेऑफ के लिए जानें क्या है आरसीबी का समीकरण

आरसीबी को इस करो या मरो वाले मैच में अपने इन दोनों सलामी बल्लेबाजों से फिर से अच्छी शुरुआत की उम्मीद होगी. आरसीबी की टीम बेहतर नेट रन रेट के कारण मुंबई इंडियंस और राजस्थान रॉयल्स से आगे चौथे स्थान पर है. इन तीनों टीमों के समान 14 अंक हैं. मुंबई को एक अन्य मैच में सनराइजर्स हैदराबाद का सामना करना है और उसके पास भी आरसीबी की तरह अपने अंको की संख्या 16 तक पहुंचाने का मौका है.

आरसीबी के सामने होगा साफ समीकरण

आरसीबी को अपने घरेलू मैदान पर खेलने का फायदा तो मिलेगा ही साथ ही उसे तब तक मुंबई और सनराइजर्स के बीच दोपहर में होने वाले मैच का परिणाम भी पता चल जाएगा. लेकिन यदि वह शीर्ष पर काबिज गुजरात टाइटंस से हार जाता है तो फिर उसकी प्लेऑफ में खेलने की संभावना लगभग समाप्त हो जाएगी.

गुजरात ने लगातार दूसरे साल किया है अच्छा प्रदर्शन

हार्दिक पंड्या की अगुवाई में गुजरात ने अभी तक शानदार प्रदर्शन किया है और उसकी टीम लगातार दूसरे साल खिताब जीतने की दौड़ में आगे बनी हुई है. गुजरात की टीम 13 मैचों में 18 अंक लेकर लीग चरण में अपना पहला स्थान सुनिश्चित कर चुकी है. आरसीबी और गुजरात टाइटंस दोनों ही बड़ी जीत दर्ज करने के बाद इस मैच में उतरेंगे.

पिछले मैच की लय कायम रखना चाहेंगे कोहली-डुप्लेसिस

गुजरात ने जहां सनराइजर्स को 34 रन से हराया वहीं आरसीबी ने सनराइजर्स पर आठ विकेट से जीत दर्ज की. इस मैच में कोहली ने शतक जमाया जो उनका आईपीएल में कुल मिलाकर छठा शतक था. कोहली और उनके सलामी जोड़ीदार डुप्लेसिस ने उस मैच में शानदार प्रदर्शन किया था और टीम उससे प्रेरणा लेने की कोशिश करेगी.

लेकिन गुजरात के खिलाफ मैच आसान नहीं होगा जिसकी टीम आत्मविश्वास से भरी हुई है. यह देखना दिलचस्प होगा कि इस मजबूत टीम के खिलाफ कोहली, डुप्लेसिस और ग्लेन मैक्सवेल कैसा प्रदर्शन करते हैं.

अगर फेल हुआ टॉप ऑर्डर तो बढ़ जाएगी आरसीबी की दिक्कत

आरसीबी के लिए सबसे बड़ी चिंता कोहली, डुप्लेसिस और मैक्सवेल पर जरूरत से ज्यादा निर्भरता होना है. यदि गुजरात की टीम शुरू में विकेट लेने में सफल रहती है तो आरसीबी की मुश्किलें बढ़ सकती हैं. गेंदबाजी में मोहम्मद सिराज और वायने पर्नेल आरसीबी के लिए अच्छी भूमिका निभा रहे हैं लेकिन उनका सामना बेहतरीन फॉर्म में चल रहे शुभमन गिल, रिद्धिमान साहा, डेविड मिलर, राहुल तेवतिया और कप्तान पंड्या से होगा.

गुजरात के पास है मजबूत गेंदबाजी आक्रमण

अनुभवी मोहम्मद शमी, राशिद खान और मोहित शर्मा की मौजूदगी में गुजरात टाइटंस का आक्रमण बेहद मजबूत है. जहां तक मौसम की बात है तो बारिश की संभावना बताई गई है जो कि आरसीबी के लिए अच्छी खबर नहीं मानी जा सकती.

जानें कैसी है दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग 11

आरसीबी की संभावित प्लेइंग 11: विराट कोहली, फाफ डु प्लेसिस, ग्लेन मैक्सवेल, महिपाल लोमरोर, अनुज रावत, ब्रेसवेल, शाहबाज अहमद, वेन पार्नेल, हर्षल पटेल, मोहम्मद सिराज, कर्ण शर्मा.

गुजरात टाइटंस की संभावित प्लेइंग 11: शुबमन गिल, ऋद्धिमान साहा, साई सुदर्शन, हार्दिक पांड्या, डेविड मिलर, राहुल तेवतिया, राशिद खान, मोहम्मद शमी, नूर अहमद, यश दयाल, मोहित शर्मा.

इसे भी पढ़ें- MI vs SRH: आखिरी लीग मैच में प्लेऑफ की सीट हासिल करने उतरेगी मुंबई, खेल खराब करना चाहेगी हैदराबाद

ट्रेंडिंग न्यूज़