ICC Test Ranking: दुनिया के नंबर 1 गेंदबाज बने आर अश्विन, एंडरसन को पछाड़ा

आईसीसी पुरुष टेस्ट गेंदबाजी रैंकिंग में रविचंद्रन अश्विन ने इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन को पछाड़ दिया है और शीर्ष पर पहुंच गए हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 1, 2023, 03:29 PM IST
  • एंडरसन को पछाड़कर नंबर एक टेस्ट गेंदबाज बने अश्विन
  • इंग्लैंड की हार के बाद एंडरसन दूसरे स्थान पर खिसक गए
ICC Test Ranking: दुनिया के नंबर 1 गेंदबाज बने आर अश्विन, एंडरसन को पछाड़ा

नई दिल्ली: भारत के अनुभवी ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन बुधवार को इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन को पछाड़कर नवीनतम आईसीसी पुरुष टेस्ट गेंदबाजी रैंकिंग के शीर्ष पर पहुंच गए. नई दिल्ली में दूसरे टेस्ट में भारत की जीत के दौरान छह विकेट चटकाने वाले अश्विन को दो स्थान का फायदा हुआ है.

आर अश्विन ने जेम्स एंडरसन को पछाड़ा
वेलिंगटन टेस्ट में न्यूजीलैंड के खिलाफ इंग्लैंड की हार के बाद एंडरसन दूसरे स्थान पर खिसक गए हैं. छत्तीस साल के अश्विन टेस्ट गेंदबाजों के बीच पहली बार 2015 में शीर्ष पर पहुंचे थे. इसके बाद वह कई बार शीर्ष पर जगह बना चुके हैं. अश्विन ने दिल्ली में भारत की जीत के दौरान पहली पारी में मार्नस लाबुशेन और स्टीव स्मिथ को एक ही ओवर में आउट करने के बाद एलेक्स कैरी को खाता खोले बिना पवेलियन भेजा था.

इस ऑफ स्पिनर ने दूसरी पारी में शीर्ष पांच में से तीन विकेट चटकाए थे जबकि उनके स्पिन जोड़ीदार रविंद्र जडेजा ने दूसरे छोर से ऑस्ट्रेलिया के बाकी बल्लेबाजों को आउट किया था. अश्विन के पास घरेलू सरजमीं पर बोर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के बाकी बचे दो मैच में और बेहतर प्रदर्शन करके शीर्ष पर लंबे समय तक बने रहने का मौका होगा.

पिछले तीन हफ्ते में अश्विन तीसरे गेंदबाज हैं जो टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचे हैं. पिछली बार एंडरसन ने ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस को पछाड़कर शीर्ष स्थान हासिल किया था. कमिंस नवीनतम रैंकिंग में तीसरे स्थान पर हैं. अश्विन के 864 रेटिंग अंक हैं जो एंडरसन से पांच अधिक हैं.

ऑलराउंडर रैंकिंग में टॉप पर हैं जडेजा
ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे टेस्ट में 10 विकेट चटकाने वाले जडेजा भी गेंदबाजी रैंकिंग में आठवें स्थान पर पहुंच गए हैं. जडेजा और अश्विन टेस्ट ऑलराउंडर रैंकिंग में पहले दो स्थान पर हैं. इंग्लैंड के जो रूट ऑलराउंडर की सूची में दो स्थान के फायदे से आठवें स्थान पर हैं. वेलिंगटन में फॉर्म में वापसी करते हुए रूट ट्रेविस हैड और बाबर आजम को पछाड़कर आईसीसी टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग में तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं.

ऑस्ट्रेलिया के मार्नस लाबुशेन और स्टीव स्मिथ टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग में पहले दो स्थान पर हैं. न्यूजीलैंड के टॉम ब्लंडेल ने शीर्ष 10 में जगह बनाई है. वह चार स्थान के फायदे से सातवें स्थान पर पहुंच गए हैं. उनकी उम्दा पारी से न्यूजीलैंड ने फॉलोआन खेलने के बाद इंग्लैंड को रोमांचक मुकाबले में एक रन से हराया. इंग्लैंड के युवा बल्लेबाज हैरी ब्रूक एक और शतक के साथ 15 स्थान के फायदे से विराट कोहली के साथ संयुक्त रूप से 16वें स्थान पर हैं.

इसे भी पढ़ें- IND vs AUS 3rd Test: कंगारुओं की फिरकी फंसे भारतीय बल्लेबाज, 109 रन पर सिमटी भारत की पारी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़