ENG vs PAK: थर्ड अंपायर का वो फैसला जिसने पलट दिया मैच, अब फैन्स कर रहे हैं ट्रोल

England vs Pakistan: इंग्लैंड और पाकिस्तान की टीम के बीच खेली जा रही 3 मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा मैच मुल्तान के मैदान पर खेला गया जहां पर इंग्लिश टीम ने 26 रनों की रोमांचक जीत हासिल की.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 13, 2022, 10:16 AM IST
  • विवादास्पद फैसले के चलते शतक से चूके शकील
  • क्या नॉट आउट थे शकील साउद
ENG vs PAK: थर्ड अंपायर का वो फैसला जिसने पलट दिया मैच, अब फैन्स कर रहे हैं ट्रोल

England vs Pakistan: इंग्लैंड और पाकिस्तान की टीम के बीच खेली जा रही 3 मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा मैच मुल्तान के मैदान पर खेला गया जहां पर इंग्लिश टीम ने 26 रनों की रोमांचक जीत हासिल की. इस जीत के साथ ही इंग्लैंड की टीम ने सीरीज को भी अपने नाम कर लिया और 2-0 की अजेय बढ़त बना ली है. इंग्लैंड की टीम ने पाकिस्तान के सामने चौथी पारी में जीत के लिये 355 रनों का लक्ष्य रखा था लेकिन पाकिस्तान की टीम 328 रन बनाकर ऑल आउट हो गई.

विवादास्पद फैसले के चलते शतक से चूके शकील

पाकिस्तान की टीम के लिये ये हार थोड़ी निराशाजनक भी रही क्योंकि मैच के दौरान एक ऐसा फैसला भी आया जिसने सही मायनों में मैच का नतीजा बदल दिया और जीत की राह पर जा रही पाकिस्तान की टीम को पीछे धकेल दिया. थर्ड अंपायर की ओर से दिये गये इस फैसले पर काफी विवाद भी देखने को मिल रहा है. 

दरअसल 355 रनों का पीछा कर रही पाकिस्तान की टीम के लिये जीत की राह तय करने की जिम्मेदारी सऊद शकील ने ली थी जिन्होंने 213 गेंदों का सामना कर 94 रन बना लिये थे. शतक के करीब शकील काफी अच्छी बल्लेबाजी कर रहे थे लेकिन लंच से पहले मार्क वुड की ओर से फेंके ओवर में वो आउट होकर शतक से चूक गये.

क्या नॉट आउट थे शकील साउद

इस मैच में शकील का आउट होना काफी कॉन्ट्रोवर्शियल रहा जिन्हों विकेटकीपर ऑली पोप ने लेग साइड की तरफ जाती हुई गेंद पर एक लो कैच लेकर आउट किया. मैदानी अंपायर अलीम डार ने जब शकील को आउट दिया तो उन्होंने रिव्यू लेकर तीसरे अंपायर का रुख किया. 

थर्ड अंपायर ने कैच का कई बार रिप्ले देखा जिसमें गेंद कुछ एंगल से जमीन पर लगती नजर आ रही थी, हालांकि कनक्लूसिव एविडेंस नहीं होने की वजह से अंपायर ने मैदानी अंपायर के फैसले के साथ जाने का डिसीजन लिया और शकील को आउट होकर वापस जाना पड़ा. गौरतलब है कि फैन्स अंपायर के इस फैसले से पूरी तरह नाखुश हैं और तकनीक में बदलाव करने की मांग कर रहे हैं.

वुड ने दिलाई इंग्लैंड को जीत

आपको बता दें कि वुड ने नई गेंद से पहले ओवर में ही मोहम्मद नवाज (45) को भी इसी तरह की शार्ट पिच गेंद पर आउट करके शकील के साथ उनकी 80 रन की साझेदारी समाप्त की थी. शकील और नवाज ने लगभग 22 ओवर तक विकेट नहीं गिरने दिया लेकिन इसके बाद वुड ने जल्दी-जल्दी दो विकेट निकालकर पाकिस्तान को संकट में डाल दिया. 

पाकिस्तान ने लंच के समय सात विकेट पर 291 रन बनाए थे और वह लक्ष्य से 64 रन दूर था. आगा सलमान (नाबाद 20) और अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे अबरार अहमद (17) ने कुछ बड़े शॉट खेलकर अंतर कम किया. जेम्स एंडरसन (44 रन देकर दो) ने अबरार को आउट किया जबकि वुड ने जाहिद महमूद को खाता भी नहीं खोलने दिया. ऑली रॉबिंसन (23 रन देकर दो) ने मोहम्मद अली को विकेट के पीछे कैच कराकर इंग्लैंड को जीत दिलाई.

इसे भी पढ़ें- PAK vs ENG: मुल्तान की जीत में जो रूट ने रचा इतिहास, ऐसा करने वाले दुनिया के तीसरे क्रिकेटर बने

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़