T20 World Cup में धोनी का ये रिकॉर्ड रोहित शर्मा के अलावा कोई नहीं तोड़ सकता, जानिए पूरी लिस्ट

भारतीय टीम अपना पहला मैच 23 अक्तूबर को मेलबर्न में पाकिस्तान के खिलाफ खेलेगी. 27 अक्तूबर को टीम नीदरलैंड से सिडनी में भिड़ेगी. 

Written by - Adarsh Dixit | Last Updated : Oct 21, 2022, 11:37 PM IST
  • रोहित शर्मा बना सकते हैं विश्व कीर्तिमान
  • रोहित का जीत प्रतिशत सबसे बेहतर
T20 World Cup में धोनी का ये रिकॉर्ड रोहित शर्मा के अलावा कोई नहीं तोड़ सकता, जानिए पूरी लिस्ट

नई दिल्ली: टीम इंडिया टी20 विश्वकप जीतकर 15 साल पुराना सूखा खत्म करना चाहती है. भारत ने 2007 के बाद से विश्वकप नहीं जीता. खिताब के दावेदारों में शामिल भारतीय टीम की नजरें केवल ट्रॉफी पर नहीं हैं बल्कि भारतीय खिलाड़ियों के पास कई वर्ल्ड रिकॉर्ड भी अपने नाम करने का मौका है.

रोहित शर्मा बना सकते हैं विश्व कीर्तिमान

रोहित शर्मा ने अपनी कप्तानी में 35 मैच जीते हैं. वह इस टूर्नामेंट के दौरान धोनी के सर्वाधिक 41 जीत के रिकॉर्ड को ध्वस्त कर सकते हैं. धोनी ने 72 टी20 मैचों में देश की कप्तानी की थी. इस दौरान 41 जीते थे और 28 हारे थे. एक मैच टाई रहा था और दो में नतीजा नहीं आया था. रोहित शर्मा असगर अफगान से ज्यादा पीछे नहीं हैं जो सबसे ज्यादा टी20 मैच जिताने वाले कप्तान हैं. असगर ने 42 मैचों में जीत दर्ज की थी. 

पूर्व कप्तान विराट कोहली ने 50 टी20 में कप्तानी की हैं जिसमें उन्होंने 30 मैंचों में जीत और 16 में हार झेली. 

रोहित का जीत प्रतिशत सबसे बेहतर

रोहित शर्मा एमएस धोनी की बराबरी करने से छह और उनसे आगे निकलने के लिए सात जीत पीछे हैं. रोहित ने 45 मैचों में कप्तानी की है और 35 जीते हैं. 10 में उन्हें हार मिली है. रोहित शर्मा का विनिंग परसेंटेज सबसे ज्यादा है. रोहित शर्मा ने द्विपक्षीय सीरीज में अपनी कप्तानी का लोहा मनवाया है लेकिन उनकी असली परीक्षा वर्ल्डकप में होगी. एशिया कप में रोहित शर्मा की कप्तानी पूरी तरह फ्लॉप साबित हुई थी. 

भारतीय टीम अपना पहला मैच 23 अक्तूबर को मेलबर्न में पाकिस्तान के खिलाफ खेलेगी. 27 अक्तूबर को टीम नीदरलैंड से सिडनी में भिड़ेगी. 30 अक्तूबर को पर्थ में दक्षिण अफ्रीका से मुकाबला होगा. भारत ने पहले अभ्यास मैच में चैंपियन ऑस्ट्रेलिया को शिकस्त दी थी जबकि न्यूजीलैंड के खिलाफ उसकी दूसरा मैच रद्द हो गया था. 

ये भी पढ़ें- पाकिस्तान के खिलाफ इस खिलाड़ी के लिए अक्षर पटेल को देनी पड़ेगी 'कुर्बानी', प्रैक्टिस सेशन में दिखी झलक

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

 

ट्रेंडिंग न्यूज़