MI vs PBKS, IPL 2023: जानें कहां मुंबई के हाथ से फिसली जीत, रोहित सेना की 3 गलतियां जिनके चलते हार से बची पंजाब किंग्स

MI vs PBKS, IPL 2023: इंडियन प्रीमियर लीग के 16वें सीजन का 31वां मैच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला गया जहां पर रोहित शर्मा की कप्तानी वाली मुंबई इंडियंस का सामना पंजाब किंग्स की टीम से हुआ. शिखर धवन के चोटिल होने की वजह से लगातार तीसरे मैच में सैम कर्रन ने कप्तानी की और हार की कगार पर झूल रही अपनी टीम को 13 रन से जीत दिलाई.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 23, 2023, 12:26 PM IST
  • पंजाब ने मुंबई को 13 रनों से हराया
  • बिना धवन के फिर से जीती पंजाब किंग्स
MI vs PBKS, IPL 2023: जानें कहां मुंबई के हाथ से फिसली जीत, रोहित सेना की 3 गलतियां जिनके चलते हार से बची पंजाब किंग्स

MI vs PBKS, IPL 2023: इंडियन प्रीमियर लीग के 16वें सीजन का 31वां मैच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला गया जहां पर रोहित शर्मा की कप्तानी वाली मुंबई इंडियंस का सामना पंजाब किंग्स की टीम से हुआ. शिखर धवन के चोटिल होने की वजह से लगातार तीसरे मैच में सैम कर्रन ने कप्तानी की और हार की कगार पर झूल रही अपनी टीम को 13 रन से जीत दिलाई.

पंजाब ने मुंबई को 13 रनों से हराया

मुंबई इंडियंस की टीम के लिये रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया लेकिन पंजाब किंग्स की टीम ने 214 रन का स्कोर खड़ा कर दिया. जवाब में मुंबई इंडियंस की टीम 201 रन ही बना सकी और 13 रन से मैच हार गई. इस मैच में कई ऐसे लम्हे थे जिस पर अगर मुंबई इंडियंस की टीम गलतियां न करती तो मैच में जीत हासिल कर लेती, आइये एक नजर उन गलतियों पर डालें-

आखिरी 6 ओवर्स में लुटाये 109 रन

पंजाब किंग्स की टीम ने इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए तेज शुरुआत की और पहले 6 ओवर में सिर्फ एक विकेट खोकर 58 रन जोड़ लिये थे, हालांकि इसके बाद मुंबई इंडियंस के गेंदबाजों ने वापसी कराई और 14 ओवर की समाप्ति तक 4 विकेट झटक सिर्फ 105 रन ही बनाने दिया. मतलब के मुंबई इंडियंस की टीम ने अगले 8 ओवर्स में सिर्फ 47 रन दिए और 3 विकेट हासिल किये. 

यहां से पंजाब की टीम के लिये 170 रन बना पाना भी मुश्किल नजर आ रहा था, हालांकि सैम कर्रन (29 गेंद में 55 रन) और हरप्रीत सिंह भाटिया (41) ने पांचवे विकेट के लिये 92 रनों की साझेदारी कर मैच का रुख पलट दिया. दोनों ने पंजाब किंग्स की ओर से पांचवे विकेट के लिये आईपीएल इतिहास की तीसरी सबसे बड़ी साझेदारी की और वानखेड़े के मैदान पर दूसरा सबसे बड़ा स्कोर खड़ा कर दिया. मुंबई इंडियंस के गेंदबाजों ने आखिरी 6 ओवर्स में 109 रन लुटाए जो कि उनकी हार की सबसे बड़ी वजह बना.

कैमरुन ग्रीन की धीमी पारी बनी सिरदर्द

जब आप 200 से ज्यादा रनों के लक्ष्य का पीछा कर रहे हों तो आपको लगातार तेजी से रन बनाने होते हैं, जैसा कि इस मैच में सूर्यकुमार यादव (26 गेंद में 57 रन) और रोहित शर्मा (27 गेंद में 44 रन) ने किया. जहां सूर्यकुमार यादव ने 219.23 की स्ट्राइक रेट से रन बनाए तो वहीं पर रोहित शर्मा ने 162.96 की स्ट्राइक रेट से रन बनाए और टिम डेविड (25) ने भी 192.31 की स्ट्राइक रेट से योगदान दिया. 

हालांकि कैमरुन ग्रीन जिन्होंने इस मैच में सबसे ज्यादा 43 गेंदें खेली उन्होंने सिर्फ 155.81 की स्ट्राइक रेट से 67 रन ही बनाए. ग्रीन ने रनों में तेजी लाई पर वो बहुत बाद में आई और जब आप इतनी गेंद खेल लेते हैं तो टीम उम्मीद करती है कि आप मैच खत्म कर के आएं लेकिन ऐसा हुआ नहीं. लगभग 8 ओवर खेलने वाले ग्रीन की धीमी पारी भी मुंबई की हार की बड़ी वजह बनी.

मुंबई ने अतिरिक्त रनों की लगाई बौछार

मुंबई और पंजाब के बीच खेले गये इस मैच में हार और जीत का बड़ा अंतर उसके अतिरिक्त रनों की संख्या रही. जहां मुंबई इंडियंस की टीम ने 2 नो बॉल और 7 वाइड समेत 12 अतिरिक्त रन दिए तो वहीं पर पंजाब किंग्स की टीम ने सिर्फ 3 रन वाइड के रूप में दिए. ऐसे में जहां मुंबई इंडियंस की टीम ने 12 रन एक्स्ट्रा के दिए तो वहीं पर 2 फ्री हिट समेत 9 अतिरिक्त गेंद फेंकी जिन पर डेथ ओवर्स में खूब रन बने. वहीं पंजाब किंग्स के गेंदबाजों ने संयमित बॉलिंग कर कभी भी मुंबई के बल्लेबाजों को अतिरिक्त मौका नहीं दिया और अपनी टीम को एक हाईस्कोरिंग मैच में 13 रन से जीत दिला दी.

इसे भी पढ़ें- IPL 2023: लखनऊ की शर्मनाक हार पर केएल राहुल का अजीबोगरीब बयान, जानिए क्या कहा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़