FIFA World Cup: टूटेगा मेस्सी का सपना या मोड्रिच होंगे निराश, खिताब और अर्जेन्टीना के बीच दीवार बना क्रोएशिया

फुटबॉल के सबसे बड़े सुपरस्टार में शामिल ब्राजील के नेमार और फिर पुर्तगाल के लियोनल मेस्सी कतर में चल रहे विश्व कप से आंसुओं के साथ विदाई ले चुके हैं और अब मेस्सी या मोड्रिच में से एक का सपना टूटने वाला है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 12, 2022, 05:24 PM IST
  • मोड्रिच के खेल पर टिकी हैं क्रोएशिया की उम्मीदें
  • मेस्सी के पास ट्रॉफी उठाने का लगभग आखिरी मौका
FIFA World Cup: टूटेगा मेस्सी का सपना या मोड्रिच होंगे निराश, खिताब और अर्जेन्टीना के बीच दीवार बना क्रोएशिया

नई दिल्ली: अर्जेन्टीना और क्रोएशिया के बीच मंगलवार (रात 12 बजकर 30 मिनट पर) को यहां होने वाले फीफा विश्व कप सेमीफाइनल के साथ दो दिग्गज खिलाड़ियों लियोनल मेस्सी और लुका मोड्रिच में से किसी एक का विश्व कप जीतने का सपना संभवत: हमेशा के लिए टूट जाएगा. 

नेमार की हुई थी भावुक विदाई

फुटबॉल के सबसे बड़े सुपरस्टार में शामिल ब्राजील के नेमार और फिर पुर्तगाल के लियोनल मेस्सी कतर में चल रहे विश्व कप से आंसुओं के साथ विदाई ले चुके हैं और अब मेस्सी या मोड्रिच में से एक का सपना टूटने वाला है. लय मेस्सी के साथ है जिन्होंने अर्जेन्टीना को सेमीफाइनल में पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई है. वह टीम की अगुआई उसी तरह कर रहे हैं जिस तरह डिएगो माराडोना ने 1986 में अर्जेन्टीना के दूसरे और आखिरी विश्व कप खिताब के दौरान की थी. अर्जेन्टीना और फाइनल के बीच अब क्रोएशिया की दीवार खड़ी है. 

मोड्रिच के खेल पर टिकी हैं क्रोएशिया की उम्मीदें

मात्र 40 लाख की जनसंख्या वाले इस देश ने फुटबॉल की सबसे कड़ी टीम में से एक के रूप में प्रतिष्ठा बनाई है और उसके पास खेल के सबसे शालीन खिलाड़ियों में से एक मोड्रिच है. सेमीफाइनल मुकाबला लुसैल स्टेडियम में खेला जाएगा जिसे रविवार को होने वाले फाइनल की मेजबानी भी करनी है. सेमीफाइनल में पिछले दो विश्व कप की उप विजेता टीम आमने सामने होंगी. अर्जेन्टीना को 2014 जबकि क्रोएशिया को 2018 में फाइनल में हार का सामना करना पड़ा. 

अर्जेन्टीना की टीम कोपा अमेरिका का खिताब जीतकर कतर पहुंची थी और उसे पिछले 36 मुकाबलों में हार का मुंह नहीं देखना पड़ा था. क्रोएशिया की टीम बिना किसी हो-हल्ले के चार साल पहले के अपने प्रदर्शन को दोहराने की राह पर है जब टीम ने फाइनल में जगह बनाई थी और इस दौरान ग्रुप चरण में अर्जेन्टीना को भी हराया. अर्जेन्टीना की शुरुआत हालांकि अच्छी नहीं रही और उसे पहले ही ग्रुप मैच में सऊदी अरब के खिलाफ 1-2 से हार का सामना करना पड़ा. टीम ने हालांकि वापसी करते हुए अपने अगले दोनों ग्रुप मैच जीते और प्री क्वार्टर फाइनल में ऑस्ट्रेलिया को 2-1 से हराया. 

मेस्सी के पास ट्रॉफी उठाने का लगभग आखिरी मौका 

अर्जेन्टीना ने क्वार्टर फाइनल में नीदरलैंड को पेनल्टी शूट आउट में हराया. मेस्सी विश्व कप में चार गोल कर चुके हैं और मौजूदा विश्व कप के शीर्ष स्कोरर फ्रांस के काइलियान एमबापे से एक गोल पीछे हैं. मोड्रिच ने भले ही मौजूदा विश्व कप में गोल नहीं दागा हो और ना ही किसी गोल को करने में मदद की है लेकिन क्रोएशिया की टीम में उनके महत्व को कम करके नहीं आंका जा सकता. 

रूस में पिछले विश्व कप में क्रोएशिया के सभी नॉआउट मुकाबले अतिरिक्त समय में खिंचे थे और फिर अंत में टीम को फाइनल में फ्रांस के खिलाफ हार झेलनी पड़ी थी. कतर में भी टीम ने प्री क्वार्टर फाइनल और क्वार्टर फाइनल में क्रमश: जापान और ब्राजील को पेनल्टी शूट आउट में हराया. क्रोएशिया की टीम ब्राजील के खिलाफ अधिक सहज दिखी. मेस्सी को रोकने की जिम्मेदारी मिडफील्डर मार्सेलो ब्रोजोविच पर होगी जिन्होंने ब्राजील के खिलाफ शानदार खेल दिखाया था. अर्जेन्टीना की टीम इस मुकाबले में लेफ्ट बैक मार्कोस एकुना और राइट बैक गोंजालो मोनटिएल के बिना उतरेगी. ये दोनों निलंबित हैं. 

ये भी पढ़ें- बांग्लादेश के खिलाफ हार: BCCI का दो खिलाड़ियों के खिलाफ एक्शन! ईशान- सूर्यकुमार को मिलेगा इनाम

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़