जसप्रीत बुमराह की कब होगी इंडियन टीम में वापसी? रिपोर्ट में हुआ 'खुलासा'

भारतीय टीम प्रबंधन ने तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह की वापसी के लिए आयरलैंड के खिलाफ टी20 मैच का लक्ष्य रखा है. ये दावा एक रिपोर्ट में किया गया है. आपको पूरी जानकारी इस रिपोर्ट में समझाते हैं.

Written by - IANS | Last Updated : Jun 24, 2023, 08:26 PM IST
  • जसप्रीत बुमराह की टीम में वापसी के लिए क्या है मैनेजमेंट का प्लान?
  • भारतीय टीम प्रबंधन ने आयरलैंड के खिलाफ टी20 मैच का लक्ष्य रखा
जसप्रीत बुमराह की कब होगी इंडियन टीम में वापसी? रिपोर्ट में हुआ 'खुलासा'

नई दिल्ली: पीठ की चोट के कारण पिछले साल सितंबर से प्रतिस्पर्धी क्रिकेट से बाहर चल रहे तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह अगस्त में आयरलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज के दौरान अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी कर सकते हैं.

बुमराह की वापसी के लिए क्या है टीम मैनेजमेंट का लक्ष्य
क्रिकबज की एक रिपोर्ट के अनुसार, भारतीय टीम प्रबंधन बुमराह को एक्शन में वापस लाने के लिए आयरलैंड के खिलाफ 18, 20 और 23 अगस्त को होने वाले तीन टी20 मैचों को लक्षित कर रहा है. रिपोर्ट में कहा गया है, बेशक, अंतिम लक्ष्य उसे सितंबर में होने वाले एशिया कप के जरिये अक्टूबर-नवंबर के विश्व कप के लिए तैयार करना है. हालांकि, 50 ओवर के खेलों में उसका उपयोग करने से पहले, भारतीय थिंक-टैंक चाहता है कि टी20 में उनका परीक्षण किया जाए.'

बुमराह पिछले साल सितंबर के अंत से प्रतिस्पर्धी क्रिकेट से बाहर हैं, जब उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दो मैच खेलने के बाद दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घरेलू टी20 से अपना नाम वापस ले लिया था. पीठ की चोट दोबारा उभरने के कारण वह ऑस्ट्रेलिया में पुरुष टी20 विश्व कप से चूक गए. वह पिछले साल यूएई में हुए एशिया कप में भी नहीं खेले थे.

श्रीलंका के खिलाफ वनडे मैच के बाद से बुमराह का हो रहा इंतजार
इस तेज गेंदबाज ने इस साल जनवरी में श्रीलंका के खिलाफ एकदिवसीय श्रृंखला के लिए वापसी का प्रयास किया. लेकिन गुवाहाटी में एकदिवसीय श्रृंखला के उद्घाटन मैच की पूर्व संध्या पर उन्हें वापस ले लिया गया, बीसीसीआई ने उन्हें गेंदबाजी लचीलापन बनाने की आवश्यकता का हवाला देते हुए एहतियाती उपाय के रूप में यह निर्णय लिया. इसके बाद मार्च में न्यूजीलैंड में उनकी पीठ की सर्जरी हुई और तब से वह बेंगलुरु में राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) में रिकवरी की राह पर हैं.

रिपोर्ट में कहा गया,आयरलैंड श्रृंखला भारतीय टीम, चयनकर्ताओं, राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) में उनके संचालकों और बीसीसीआई की योजना के अनुरूप है, जो सामूहिक रूप से चाहते हैं कि वह धीरे-धीरे मैच खेलने के लिए लौटें, जिसकी शुरूआत चार ओवर के खेल से हो.' इसमें आगे कहा गया है कि यह खबर चारों ओर फैल रही है कि बुमराह 70 प्रतिशत ठीक हो गए हैं, थिंक-टैंक को न केवल उम्मीद है बल्कि आशा भी है कि वह डबलिन में होने वाले मैचों के लिए तैयार होंगे.

बुमराह के अगले महीने एनसीए में कुछ मैच खेलने की उम्मीद!
रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि बुमराह के अगले महीने एनसीए में कुछ मैच खेलने की उम्मीद है, ताकि यह आकलन किया जा सके कि वह काम के बोझ के प्रति कैसी प्रतिक्रिया देते हैं और एक मैच खेलने के अगले दिन वह कैसा महसूस करते हैं, जिसके आधार पर उन्हें आयरलैंड सीरीज के लिए टीम में शामिल करने का निर्णय लिया जाएगा.

इस बीच, विकेटकीपर-बल्लेबाज केएल राहुल ने एनसीए में प्रवेश किया है और दाहिनी जांघ की सर्जरी के बाद पुनर्वास से गुजर रहे हैं, लेकिन उनकी वापसी की तारीख अभी भी अज्ञात है और एशिया कप के लिए तैयार होने की संभावना नहीं है. श्रेयस अय्यर के संबंध में, जिनकी मई में पीठ के निचले हिस्से की सर्जरी हुई थी और वह एनसीए में पुनर्वास कर रहे हैं, स्थिति अभी भी पूरी तरह से ज्ञात नहीं है.

रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि अनुभवी शीर्ष क्रम के बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा से भारतीय टीम प्रबंधन ने वेस्टइंडीज के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की श्रृंखला के लिए टीम से बाहर किए जाने पर संपर्क किया था. पुजारा अब 28 जून से बेंगलुरु में शुरू होने वाली दलीप ट्रॉफी में वेस्ट जोन के लिए खेलेंगे. यह स्पष्ट नहीं है कि कोच राहुल द्रविड़, चयनकर्ताओं या दोनों ने उनसे बात की है या नहीं, लेकिन उनके गैर-चयन के संबंध में किसी प्रकार का संचार हुआ है. यह समझा जाता है कि पुजारा, जिन्होंने 100 से अधिक टेस्ट (103) खेले हैं. , को सूचित किया गया है कि नए खिलाड़ियों को मौका दिया जाएगा.

इसमें कहा गया है, दिलीप ट्रॉफी में खेलने के उनके फैसले पर इस बातचीत का कोई प्रभाव पड़ा या नहीं, यह स्पष्ट नहीं है, लेकिन उन्होंने कुछ ही दिनों में शुरू होने वाले बहु-दिवसीय टूर्नामेंट के लिए तुरंत खुद को पश्चिम क्षेत्र की ओर से उपलब्ध कराया है.

इसे भी पढ़ें- लाखों फॉलोवर नहीं होने के चलते पुजारा को 'बलि का बकरा' बनाया गया? सेलेक्टर्स पर भड़के गावस्कर

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़