IND vs ENG: इंग्लैंड के इस खिलाड़ी ने तोड़ा 72 साल पुराना रिकॉर्ड, रह जाएंगे दंग

एंडरसन और अमरनाथ के साथ लिस्ट में रे लिंडवाल, शुट बनर्जी और गुलाम गार्ड जैसे नाम शामिल थे, जिनमें से सभी ने 1961 में क्रिकेट परिदृश्य में बदलाव से पहले अपनी छाप छोड़ी थी.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 2, 2024, 04:54 PM IST
  • एंडरसन के नाम दर्ज हुआ रिकॉर्ड
  • टीम इंडिया करेगी पहले बल्लेबाजी
IND vs ENG: इंग्लैंड के इस खिलाड़ी ने तोड़ा 72 साल पुराना रिकॉर्ड, रह जाएंगे दंग

नई दिल्लीः इंग्लैंड के गेंदबाज जेम्स एंडरसन शुक्रवार को वाई.एस. राजशेखर रेड्डी एसीए-वीडीसीए क्रिकेट स्टेडियम में भारत के खिलाफ दूसरे टेस्ट के दौरान 41 साल और 187 दिन की उम्र में भारतीय धरती पर टेस्ट मैच खेलने वाले सबसे उम्रदराज तेज गेंदबाज बन गए. जेम्स एंडरसन ने मैदान पर उतरते ही टेस्ट क्रिकेट में 72 साल से कायम रिकॉर्ड को ध्वस्त कर दिया.
भारतीय क्रिकेट के दिग्गज लाला अमरनाथ ने 1952 के बाद से भारत में टेस्ट खेलने वाले सबसे उम्रदराज तेज गेंदबाज का खिताब अपने नाम किया.

अमरनाथ के नाम था रिकॉर्ड
जब अमरनाथ ने अपना आखिरी टेस्ट मैच ईडन गार्डन्स में पाकिस्तान के खिलाफ खेला तब उनकी उम्र 41 साल और 92 दिन थी. एंडरसन और अमरनाथ के साथ लिस्ट में रे लिंडवाल, शुट बनर्जी और गुलाम गार्ड जैसे नाम शामिल थे, जिनमें से सभी ने 1961 में क्रिकेट परिदृश्य में बदलाव से पहले अपनी छाप छोड़ी थी.

जानें क्यों खास है रिकॉर्ड
एंडरसन भारत में टेस्ट खेलने वाले पांचवें सबसे उम्रदराज खिलाड़ी भी बन गए. जिम्बाब्वे के खिलाड़ी जॉन ट्राईकोस के नाम 1993 में 45 साल 304 दिन की उम्र में खेलने का रिकॉर्ड है. भारतीय परिस्थितियों में एंडरसन की विरासत एक और उल्लेखनीय उपलब्धि तक फैली हुई है. भारतीय धरती पर किसी मेहमान गेंदबाज द्वारा सर्वाधिक टेस्ट विकेट उनके नाम है.

भारतीय क्रिकेट के तीन अलग-अलग युगों में, एंडरसन की गेंदें दिग्गजों के लिए दुश्मन रही हैं. 14 टेस्ट मैचों में एंडरसन ने 35 विकेट हासिल किए हैं. जब सचिन तेंदुलकर का दबदबा था. एंडरसन ने तेंदुलकर को नौ बार आउट किया, जो विराट कोहली के युग में बदल गया. अब, उभरती प्रतिभा के युग में एंडरसन की सटीकता ने युवा शुभमन गिल को परेशान किया और अपने क्रिकेट मुकाबलों में पांचवीं बार उनका विकेट लिया.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़