RR vs DC, IPL 2023: दिल्ली की तीसरी हार के बीच हुई रिकॉर्ड्स की बरसात, जानें किसके नाम हुए कौन से आंकड़े

RR vs DC, IPL 2023: राजस्थान रॉयल्स के लिये सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल और जोस बटलर की अर्धशतकीय पारियों के बाद ट्रेंट बोल्ट (29 रन देकर तीन विकेट) के पहले ओवर में दो झटकों से दिल्ली कैपिटल्स की टीम उभर ही नहीं पाई और आईपीएल के इतिहास के 999वें मैच में 57 रन से हार गई.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 9, 2023, 12:03 PM IST
  • राजस्थान ने ऑलराउंड प्रदर्शन से जीता मैच
  • दिल्ली के बल्लेबाजों ने फिर किया निराश
RR vs DC, IPL 2023: दिल्ली की तीसरी हार के बीच हुई रिकॉर्ड्स की बरसात, जानें किसके नाम हुए कौन से आंकड़े

RR vs DC, IPL 2023: इंडियन प्रीमियर लीग के 16वें सीजन के 11वें मैच में राजस्थान रॉयल्स की टीम ने एक बार फिर कमाल दिखाया और दिल्ली कैपिटल्स की टीम को लगातार तीसरे मैच में मात देकर सीजन की दूसरी जीत हासिल की. राजस्थान रॉयल्स के लिये सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल और जोस बटलर की अर्धशतकीय पारियों के बाद ट्रेंट बोल्ट (29 रन देकर तीन विकेट) के पहले ओवर में दो झटकों से दिल्ली कैपिटल्स की टीम उभर ही नहीं पाई और आईपीएल के इतिहास के 999वें मैच में 57 रन से हार गई.

राजस्थान ने ऑलराउंड प्रदर्शन से जीता मैच

राजस्थान रॉयल्स की टीम ने बल्लेबाजी का न्योता मिलने के बाद यशस्वी जायसवाल (60 रन) और जोस बटलर (79 रन) की शानदार अर्धशतकीय पारियों के दम पर महज 51 गेंद में 98 रन की साझेदारी कर डाली जिससे राजस्थान रॉयल्स ने चार विकेट के नुकसान पर 199 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया. वहीं ट्रेंट बोल्ट (चार ओवर में एक मेडन) के पहले ही ओवर में दो झटकों से पस्त हुई दिल्ली कैपिटल्स कप्तान डेविड वॉर्नर (65 रन) के अर्धशतक के बावजूद निर्धारित 20 ओवर में नौ विकेट पर 142 रन ही बना सकी.

दिल्ली के बल्लेबाजों ने फिर किया निराश

दिल्ली कैपिटल्स को फिर बल्लेबाजों ने निराश किया जिसके कारण उसे लगातार तीसरी शिकस्त का सामना करना पड़ा. जायसवाल ने 31 गेंद की दर्शनीय पारी के दौरान 11 चौके और एक छक्का जड़ा जबकि बटलर ने 51 गेंद में 11 चौके और एक छक्का लगाया. वहीं राजस्थान के लिए शिमरोन हेटमायर ने जीवनदान का पूरा फायदा उठाते हुए आखिर में 21 गेंद में एक चौके और दो छक्के से नाबाद 39 रन बनाये. इसमें से दो छक्के अंतिम ओवर में जड़े थे. राजस्थान रॉयल्स के लिए बोल्ट के अलावा स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने 25 रन देकर दो विकेट झटके जबकि युजवेंद्र चहल ने 27 रन देकर तीन विकेट हासिल किये. संदीप शर्मा को भी एक विकेट मिला.

भले ही दिल्ली कैपिटल्स की टीम को इस मैच में हार का सामना करना पड़ा हो लेकिन गुवाहाटी के मैदान पर खेले गये इस मैच में रिकॉर्ड्स की झड़ी भी देखने को मिली है. आइये एक नजर इस मैच में बने रिकॉर्ड्स पर डालते हैं-

3 - डेविड वार्नर (6039) ने आईपीएल में 6000 रन पूरे किए, विराट कोहली और शिखर धवन के बाद यह उपलब्धि हासिल करने वाले तीसरे खिलाड़ी बन गए. वह 6000 रन पूरे करने वाले एकमात्र विदेशी खिलाड़ी भी हैं.

165 - वार्नर ने 165 पारियों में 6000 रन पूरे किए और विराट कोहली के 188 रनों को पीछे छोड़ते हुए इस माइल स्टोन को सबसे तेजी से हासिल करने वाले खिलाड़ी बन गये हैं.

5 – डेविड वार्नर (2025) दिल्ली कैपिटल्स के लिए 2000 आईपीएल रन पूरे करने वाले पांचवें खिलाड़ी बने.

2 - आईपीएल में दो अलग-अलग टीमों के लिए 2000 से अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में वॉर्नर का नाम शुमार हो गया है.  शिखर धवन के बाद वह ऐसा करने वाले दूसरे खिलाड़ी बन गये हैं. इन दोनों खिलाड़ियों ने यह उपलब्धि दिल्ली कैपिटल्स और सनराइजर्स हैदराबाद के लिए हासिल की है.

2 - जोस बटलर के अब आईपीएल में आरआर के लिए 16 अर्धशतक हैं, जो टीम के लिए दूसरे सबसे ज्यादा अर्धशतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं. रहाणे 17 अर्धशतक के साथ अभी टॉप पर काबिज हैं.

19 - आईपीएल के इतिहास में पारी के पहले ही ओवर में सबसे ज्यादा विकेट हासिल करने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में ट्रेंट बोल्ट दूसरे नंबर पर पहुंच गये हैं. इस लिस्ट में भुवनेश्वर कुमार (20 विकेट) टॉप पर काबिज हैं जबकि ट्रेंट बोल्ट (19 विकेट) दूसरे पायदान पर खड़े हैं.

20 - यशस्वी जायसवाल ने खलील अहमद के पहले ओवर में 20 रन बटोरे. यह आईपीएल की एक पारी के पहले ओवर में राजस्थान रॉयल्स के लिए बटोरा गया दूसरा सबसे बड़ा स्कोर है. उन्होंने इससे पहले 2009 में कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ 22 रन बनाए थे.

1 - रविचंद्रन अश्विन (24) ने आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ संयुक्त रूप से सर्वाधिक विकेट लेने के मामले में हरभजन सिंह की बराबरी की. ड्वेन ब्रावो, जसप्रीत बुमराह और पीयूष चावला के साथ सूची में अगले स्थान पर हैं, इन तीनों ने 23 विकेट लिए हैं.

1 – वॉर्नर ने दिल्ली कैपिटल्स के सबसे ज्यादा 50+ पारियां खेलने का रिकॉर्ड अपने नाम किया है, जिन्होंने इस मैच में शिखर धवन (18) को पीछे छोड़ दिया है.

इसे भी पढ़ें- Saptahik Rashifal (10 से 16 अप्रैल): मेष-वृषभ-कर्क राशि वालों पर जमकर होगी पैसों की बारिश, बाकियों के लिये जानें कैसा रहेगा हफ्ता

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़