IPL 2023 Schedule: 3 साल बाद आईपीएल में लौटा यह फॉर्मेट, 12 शहरों में खेले जाएंगे 74 मैच, जानें कब, कहां किससे भिड़ेगी टीमें

दुनिया की सबसे मशहूर टी20 लीग आईपीएल के 16वें सीजन का शेड्यूल रिलीज हो गया है. इंडियन प्रीमियर लीग के चाहने वाले दुनिया भर में फैले हुए हैं और जब बीसीसीआई ने शुक्रवार को 2023 एडिशन के शेड्यूल को रिलीज किया तो फैन्स की खुशी का ठिकाना नहीं रहा है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 18, 2023, 07:37 AM IST
  • जानें कब खेला जाएगा आईपीएल का एल क्लासिको
  • 58 दिन में 74 मुकाबले होंगे, 3 साल बाद लौटा ये फॉर्मेट
IPL 2023 Schedule: 3 साल बाद आईपीएल में लौटा यह फॉर्मेट, 12 शहरों में खेले जाएंगे 74 मैच, जानें कब, कहां किससे भिड़ेगी टीमें

IPL 2023 Full Schedule: दुनिया की सबसे मशहूर टी20 लीग आईपीएल के 16वें सीजन का शेड्यूल रिलीज हो गया है. इंडियन प्रीमियर लीग के चाहने वाले दुनिया भर में फैले हुए हैं और जब बीसीसीआई ने शुक्रवार को 2023 एडिशन के शेड्यूल को रिलीज किया तो फैन्स की खुशी का ठिकाना नहीं रहा है. उल्लेखनीय है कि आईपीएल के 16वें सीजन का आगाज पिछले सीजन की चैम्पियन गुजरात टाइटंस और 4 बार की खिताबी विजेता चेन्नई सुपरकिंग्स के मैच के साथ होगा.

टूर्नामेंट में खेले जाएंगे 18 डबल हेडर

इस मैच का आयोजन 31 मार्च को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में किया जाएगा. वहीं 16वें सीजन का फाइनल मुकाबला भी इसी मैदान पर 28 मई को खेला जाएगा. इस बार के टूर्नामेंट में कुल 18 डबल हेडर खेले जाएंगे तो वहीं पर 38 मैचों का आयोजन सिंगल डे पर होगा. डबल हेडर से मतलब है कि एक दिन में दो मैचों का आयोजन यानि कि फैन्स को आईपीएल मैचों का दोगुना रोमांच देखने को मिलेगा. आईपीएल के 16वें सीजन के दिन के मुकाबले दोपहर 3:30 बजे से खेले जाएंगे तो वहीं पर शाम के मैचों का आयोजन 7:30 बजे से किया जाएगा.

जानें कब खेला जाएगा आईपीएल का एल क्लासिको

आईपीएल 2023 का दूसरा मैच पंजाब और कोलकाता के बीच एक अप्रैल को खेला जाएगा तो वहीं पर लखनऊ और दिल्ली की टीम भी इसी दिन भिड़ती नजर आएंगी. 2 अप्रैल को सनराइजर्स हैदराबाद और राजस्थान रॉयल्स के बीच चौथा मैच खेला जाएगा तो वहीं पर 5वां मुकाबला बेंगलुरू और मुंबई इंडियंस के बीच खेला जाएगा. आईपीएल के खिताब पर सबसे ज्यादा कब्जा जमाने वाली मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच होने वाला मैच जिसे फैन्स प्यार से आईपीएल का एल क्लासिको भी पुकारते हैं 8 अप्रैल को खेला जाएगा.

58 दिन में 74 मुकाबले होंगे, 3 साल बाद लौटा ये फॉर्मेट

पिछले सीजन की तरह इस साल भी यह टूर्नामेंट 58 दिनों तक चलेगा जिसमें 10 टीमों के बीच 74 मैच खेले जाएंगे. हर टीम को 14 मैच खेलने हैं जिसमें से उसे 7 मैच होम वेन्यू और बाकी के 7 मैच विपक्षी टीम के घर पर खेलने हैं. गौरतलब है कि 3 साल बाद पहली बार होगा जब आईपीएल में होम और अवे फॉर्मेट की वापसी देखने को मिलेगी.

पिछले फॉर्मेट में ही खेला जाएगा आईपीएल

लीग स्टेज के दौरान 70 मुकाबले खेले जाएंगे. आईपीएल की गवर्निंग काउंसिल ने पिछले सीजन के रोमांच को देखते हुए ग्रुप स्टेज के समीकरण को जारी रखने का फैसला किया है जिसमें टीमों को सबसे ज्यादा खिताब और फाइनल में पहुंचने की संख्या के हिसाब से दो ग्रुप में बांटा गया है.

सभी टीमें अपने ग्रुप की टीमों के अलावा सामने वाले ग्रुप में उसके समानांतर काबिज टीम के साथ 2-2 मैच खेलेगी तो वहीं पर जो टीमें दूसरे ग्रुप में उसके बराबर वाली पोजिशन पर नहीं होगी उसके साथ उसे सिर्फ एक ही मैच खेलना है. उल्लेखनीय है कि पिछले साल शुरू किये गये इस फॉर्मेट के चलते आईपीएल का रोमांच पहले से दोगुना हो गया था और फैन्स को एक रोमांचक टूर्नामेंट देखने को मिला था.

12 शहरों में होंगे सभी मैच

आपको बता दें कि आईपीएल के 16वें सीजन के लिये मेजबानी करने वाले शहरों का भी ऐलान कर दिया गया है. इसके लिए 12 शहरों को मेजबानी दी गई है जिसमें मुंबई, चेन्नई, अहमदाबाद, जयपुर, बेंगलुरु, लखनऊ, हैदराबाद, दिल्ली, मोहाली, गुवाहाटी, धर्मशाला और कोलकाता शामिल है. आईपीएल के प्लेऑफ मुकाबलों का आयोजन न्यूट्रल वेन्यू पर किया जाएगा.

 

इसे भी पढ़ें- IND vs AUS: टीम इंडिया की मानसिकता को लेकर मोहम्मद शमी ने दिया बड़ा बयान

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़