फाफ-शमी ही नहीं, इन खिलाड़ियों के लिए भी याद किया जाएगा IPL 2023

IPL 2023: इंडियन प्रीमियर लीग का मौजूदा सीजन अब अपने अंतिम पड़ाव पर है. इस दौरान कुछ रोमांचकारी क्षण और कुछ एकतरफा खेल देखने को मिला है. जहां बहुत सारे बल्लेबाजों ने अपने स्ट्रोकप्ले से चमक बिखेरी है, वहीं कुछ गेंदबाज ऐसे भी रहे हैं जिन्होंने अपनी विविधताओं और गति से बल्लेबाजों को खूब परेशान किया है. जानिए ऐसे छह खिलाड़ियों के बारे मेंः

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 21, 2023, 11:47 AM IST
  • अंतिम पड़ाव पर पहुंचा आईपीएल 2023
  • इन खिलाड़ियों ने प्रदर्शन से किया प्रभावित
फाफ-शमी ही नहीं, इन खिलाड़ियों के लिए भी याद किया जाएगा IPL 2023

नई दिल्लीः IPL 2023: इंडियन प्रीमियर लीग का मौजूदा सीजन अब अपने अंतिम पड़ाव पर है. इस दौरान कुछ रोमांचकारी क्षण और कुछ एकतरफा खेल देखने को मिला है. जहां बहुत सारे बल्लेबाजों ने अपने स्ट्रोकप्ले से चमक बिखेरी है, वहीं कुछ गेंदबाज ऐसे भी रहे हैं जिन्होंने अपनी विविधताओं और गति से बल्लेबाजों को खूब परेशान किया है. जानिए ऐसे छह खिलाड़ियों के बारे मेंः

फाफ डु प्लेसिस
रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के कप्तान डु प्लेसिस ने आईपीएल 2023 सीजन में 12 मैचों में 57.36 के औसत और 154.27 के स्ट्राइक-रेट से 631 रन बनाकर शीर्ष स्कोरिंग बल्लेबाज हैं. 38 साल के डु प्लेसिस ने सात अर्धशतक लगाए हैं. उन्होंने तेज गेंदबाजों और स्पिनर दोनों को बखूबी खेला है. 

शुभमन गिल
जब शुभमन गिल ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ अपना पहला आईपीएल शतक लगाया, तो विराट कोहली ने उन्हें एक इंस्टाग्राम स्टोरी के जरिए बधाई दी और उन्हें भारतीय बल्लेबाजों की अगली पीढ़ी का नेतृत्व करने वाला बताया. गिल ने आईपीएल में 13 पारियों में 48 की औसत और 146.19 की स्ट्राइक रेट से 576 रन बनाए हैं. अपने स्ट्रोक-प्ले में गिल प्रभावशाली रहे हैं.

यशस्वी जायसवाल
बाएं हाथ के इस सलामी बल्लेबाज ने 13 मैचों में 47.92 के औसत और 166.18 के स्ट्राइक रेट से 575 रन बनाए हैं, जिसमें एक शतक और चार अर्धशतक शामिल हैं. 2020 अंडर-19 पुरुष क्रिकेट विश्व कप में प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट बनने वाले यशस्वी को राजस्थान रॉयल्स ने 2.4 करोड़ रुपये में खरीदा था. 

मोहम्मद शमी
गुजरात में आईपीएल 2023 में प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई करने वाली पहली टीम होने के नाते शमी का योगदान बेहद प्रभावशाली रहा है. शमी ने पावर-प्ले में 6.80 की इकॉनमी रेट से 15.86 की औसत से 15 विकेट लिए हैं. उनके कुल मिलाकर 23 विकेट हैं, जो उन्हें टूर्नामेंट में अग्रणी विकेट टेकर बनाते हैं.

राशिद खान
यह आश्चर्य की बात नहीं है कि राशिद गुजरात के लिए लगातार अच्छा प्रदर्शन कर आईपीएल 2023 में सभी स्पिनरों में सबसे अग्रणी हैं. हालांकि शमी की तरह उनके भी 23 विकेट हैं, शमी की तुलना में औसत और इकॉनमी रेट में दूसरे स्थान पर हैं. राशिद ने मुंबई के खिलाफ बल्ले से अपना कौशल दिखाते हुए सिर्फ 32 गेंदों में नाबाद 79 रन बनाकर गुजरात को नेट रन रेट में भारी गिरावट से बचाया.

युजवेंद्र चहल
आईपीएल के शुरुआती कुछ सालों में मुंबई इंडियंस में जगह पाने के लिए संघर्ष करने वाले चतुर लेग स्पिनर अब टूर्नामेंट के इतिहास में सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं. विविधताओं पर भरोसा करते हुए, अलग-अलग गति, लाइन और लेंथ पर हमला, वाइड डिलीवरी और तेज लेग-ब्रेक के साथ चहल फिलहाल राजस्थान रॉयल्स के लिए ट्रम्प कार्ड बन गए हैं. उन्होंने 13 मैचों में 18.66 की औसत और 8.02 की इकॉनमी रेट से 21 विकेट लिए हैं.

यह भी पढ़िएः MI vs SRH: करो या मरो मैच से पहले सूर्यकुमार ने दिया फैंस को चौंकाने वाला बयान, जानें

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़