बर्मिंघम टेस्ट में इंग्लैंड के लिए सिरदर्द बनेगा ये भारतीय बल्लेबाज, जीते तो टेस्ट सीरीज होगी नाम

Ind vs Eng: भारत को इंग्लैंड के खिलाफ बर्मिंघम में टेस्ट मैच खेलना है. यह पांच टेस्ट मैचों की सीरीज का बचा एकमात्र टेस्ट है, जो कोरोना के कारण नहीं हो पाया था. भारत और इंग्लैंड के बीच यह टेस्ट मैच 1 से 5 जुलाई के बीच खेला जाएगा.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 23, 2022, 05:21 PM IST
  • भारत के पास टेस्ट सीरीज जीतने का मौका
  • चेतेश्वर पुजारा का फॉर्म में आना अच्छा संकेत
बर्मिंघम टेस्ट में इंग्लैंड के लिए सिरदर्द बनेगा ये भारतीय बल्लेबाज, जीते तो टेस्ट सीरीज होगी नाम

नई दिल्लीः Ind vs Eng: भारत को इंग्लैंड के खिलाफ बर्मिंघम में टेस्ट मैच खेलना है. यह पांच टेस्ट मैचों की सीरीज का बचा एकमात्र टेस्ट है, जो कोरोना के कारण नहीं हो पाया था. भारत और इंग्लैंड के बीच यह टेस्ट मैच 1 से 5 जुलाई के बीच खेला जाएगा.

भारत के पास टेस्ट सीरीज जीतने का मौका
भारत के पास ये टेस्ट जीतकर न सिर्फ ऐतिहासिक टेस्ट सीरीज अपने नाम करने का मौका है बल्कि आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल की दौड़ में बने रहने के लिए भी जीत जरूरी है. भारत की जीत में एक खिलाड़ी बड़ा रोल निभा सकता है, जिसे रोकने के लिए इंग्लैंड की टीम रणनीति तैयार कर रही होगी. इस टेस्ट सीरीज में भारत अभी 2-1 से आगे है.

चेतेश्वर पुजारा की फॉर्म अच्छा संकेत
ये खिलाड़ी हैं चेतेश्वर पुजारा. भारत के शीर्ष टेस्ट बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा फॉर्म में लौट चुके हैं. वह कई दिनों से इंग्लैंड में हैं और वहां अच्छी क्रिकेट भी खेल रहे हैं. वह वहां के माहौल से रूबरू हैं, जो इंग्लैंड के खिलाफ होने वाले टेस्ट मैच में उनके लिए मददगार साबित हो सकता है.

खुद चेतेश्वर पुजारा फॉर्म में लौटने पर खुश हैं और इंग्लैंड के खिलाफ होने वाले पांचवें टेस्ट में अच्छा प्रदर्शन करने की उम्मीद कर रहे हैं. पुजारा ने ससेक्स के साथ रणजी ट्रॉफी और काउंटी क्रिकेट में अपने प्रदर्शन को श्रेय दिया है, क्योंकि उन्होंने दोनों टूर्नामेंटों में लगभग दो बड़े शतक बनाए हैं.

फॉर्म में वापस आना महत्वपूर्ण थाः पुजारा
पुजारा ने बीसीसीआई द्वारा अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर पोस्ट किए गए एक वीडियो में कहा, 'टेस्ट क्रिकेट में खेलने के लिए मेरे लिए फॉर्म में वापस आना और अपनी लय को वापस पाना महत्वपूर्ण था. इसलिए, जब मैं ससेक्स के लिए खेल रहा था, तो मैंने डर्बी के खिलाफ अपनी पहली बड़ी पारी खेली, तब मुझे लगा कि मेरी लय वापस आ गई है.'

पुजारा ने कहा कि उन्हें लगा था कि वह काउंटी क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं, क्योंकि इंग्लैंड जाने से पहले उन्होंने रणजी ट्रॉफी में अच्छा प्रदर्शन किया था.

क्रिकेट खेलने में मजा आता हैः पुजारा
उन्होंने आगे बताया, 'रणजी ट्रॉफी में सौराष्ट्र के लिए खेले गए तीन मैचों में मैंने अपनी लय पाई और एक बड़ा स्कोर हासिल किया. उसके बाद, मैं बस अपने खेल का आनंद लेना चाहता था और टीम की सफलता में योगदान देना चाहता था. सबसे महत्वपूर्ण बात मैदान पर अच्छा समय बिताना है. मुझे क्रिकेट खेलने में मजा आता है, इसलिए जब भी मैं मैदान पर होता हूं तो मैं चाहता हूं मैं ज्यादा से ज्यादा अपनी बल्लेबाजी का लाभ उठा पाऊं.'

काउंटी क्रिकेट में पुजारा की सफलता ने उन्हें और अजिंक्य रहाणे को फॉर्म की कमी के कारण भारतीय टेस्ट टीम में वापस लाने में मदद की. पुजारा इंग्लैंड में अच्छा प्रदर्शन करने की उम्मीद कर रहे हैं. यदि वे टीम में रहते हैं तो नंबर 4 में बल्लेबाजी कर सकते हैं.

अभ्यास मैच में भारत के खिलाफ खेलेंगे ये 4 खिलाड़ी
चेतेश्वर पुजारा, ऋषभ पंत, जसप्रीत बुमराह और प्रसिद्ध कृष्णा के साथ गुरुवार से शुरू होने वाले चार दिवसीय अभ्यास मैच में भारत के खिलाफ लीसेस्टरशायर का प्रतिनिधित्व करेंगे. पुजारा को टीम में अपना स्थान वापस पाने के लिए अभ्यास मैच में बड़ा स्कोर बनाने की उम्मीद होगी. 

वह विदेशी परिस्थितियों में सफल होने वाले सर्वश्रेष्ठ भारतीय बल्लेबाजों में से एक हैं और उनकी तकनीक और लंबे समय तक ध्यान केंद्रित करने की क्षमता भारतीय टीम को टेस्ट मैच में मदद करेगी.

 

यह भी पढ़िएः दिनेश कार्तिक का कारनामा जारी, अब हासिल की ये बड़ी उपलब्धि

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़