Ind vs Eng Test: '100, 200, 500, 700...' राजकोट टेस्ट में लग सकती है बड़े रिकॉर्ड्स की झड़ी

Ind vs Eng Test: भारत और इंग्लैंड के बीच तीसरा टेस्ट गुरुवार यानी 15 फरवरी से राजकोट में शुरू होगा. 5 टेस्ट मैचों की सीरीज के इस तीसरे मुकाबले के लिए दोनों ही टीमें तैयार हैं. अब तक हुए दो मैचों में दोनों को एक-एक में जीत मिली है. ऐसे में दोनों ही टीमें सीरीज में बढ़त बनाने के इरादे से मैदान में उतरेंगी. वहीं राजकोट टेस्ट मैच बेहद खास होने वाला है. इसमें कई बड़े रिकॉर्ड बन सकते हैं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 14, 2024, 01:58 PM IST
  • 500 टेस्ट विकेट के रिकॉर्ड से अश्विन एक कदम दूर
  • एंडरसन बना सकते हैं 700 विकेट लेने का रिकॉर्ड
Ind vs Eng Test: '100, 200, 500, 700...' राजकोट टेस्ट में लग सकती है बड़े रिकॉर्ड्स की झड़ी

नई दिल्लीः Ind vs Eng Test: भारत और इंग्लैंड के बीच तीसरा टेस्ट गुरुवार यानी 15 फरवरी से राजकोट में शुरू होगा. 5 टेस्ट मैचों की सीरीज के इस तीसरे मुकाबले के लिए दोनों ही टीमें तैयार हैं. अब तक हुए दो मैचों में दोनों को एक-एक में जीत मिली है. ऐसे में दोनों ही टीमें सीरीज में बढ़त बनाने के इरादे से मैदान में उतरेंगी. वहीं राजकोट टेस्ट मैच बेहद खास होने वाला है. इसमें कई बड़े रिकॉर्ड बन सकते हैं. 

100वें टेस्ट में 200 विकेट पूरे करने का मौका
दरअसल इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स का यह 100वां टेस्ट मैच होने वाला है. अब तक 99 टेस्ट मैच खेल चुके स्टोक्स इस मैच में 100 टेस्ट खेलने वाले 16वें अंग्रेज खिलाड़ी बन जाएंगे. वहीं उन्होंने टेस्ट करियर में 146 पारियों में 197 विकेट लिए हैं. ऐसे में अगर वह राजकोट टेस्ट में गेंदबाजी करते हैं और तीन विकेट अपने नाम करते हैं तो उनके 200 टेस्ट विकेट पूरे हो जाएंगे. ऐसा करने वाले वह 17वें इंग्लिश क्रिकेटर होंगे.

500 टेस्ट विकेट के रिकॉर्ड से अश्विन एक कदम दूर
भारतीय स्पिनर रविचंद्रन अश्विन के नाम 97 टेस्ट मैचों की 183 पारियों में 499 विकेट हैं यानी वह 500 टेस्ट विकेट लेने का मुकाम हासिल करने से महज एक पायदान दूर हैं. इस मैच में वह पहला विकेट लेते ही 500 विकेट लेने वाले दूसरे भारतीय गेंदबाज बन जाएंगे. इससे पहले अनिल कुंबले के नाम 619 विकेट दर्ज हैं.

एंडरसन बना सकते हैं 700 विकेट लेने का रिकॉर्ड
दिग्गज गेंदबाज जेम्स एंडरसन की धार आज भी उनकी उम्र पर भारी पड़ रही है. वह अभी भी बल्लेबाजों को परेशान करने की काबिलियत रखते हैं. 184 टेस्ट मैच खेल चुके जेम्स एंडरसन के नाम 695 टेस्ट विकेट हैं. अगर वह इस मुकाबले में 5 विकेट लेने में कामयाब हो जाते हैं तो वह 700 विकेट लेने वाले तीसरे गेंदबाज बन जाएंगे. वह मौजूद समय में टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज हैं.

वहीं टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में पूर्व श्रीलंकाई स्पिनर सबसे ऊपर हैं. उनके नाम 800 विकेट हैं जबकि ऑस्ट्रेलिया के दिवंगत स्पिनर शेन वॉर्न दूसरे नंबर पर हैं. उन्होंने अपने टेस्ट करियर में 708 विकेट लिए थे.

यह भी पढ़िएः IND vs ENG: भारत के लिए खुशखबरी, तीसरे टेस्ट में हो सकती है रवींद्र जडेजा की वापसी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़