IND vs ENG: ओली पोप के शतक से संभला इंग्लैंड, बड़े स्कोर की ओर मेहमान

पोप ने यहां ‘आरजीआई स्टेडियम’ में गजब का संयम दिखाया और तकनीकी निपुर्णता से बल्लेबाजी करते हुए भारतीय गेंदबाजों की सारी कोशिश नाकाम कर दीं जिन्हें उम्मीद थी कि वे तीसरे दिन ही इंग्लैंड की पारी खत्म कर देंगे जबकि इंग्लैंड ने 163 रन पर पांच विकेट गंवा दिये थे.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 27, 2024, 06:27 PM IST
  • ऐसा रहा भारत-इंग्लैंड टेस्ट
  • जडेजा शतक से भी चूके
IND vs ENG: ओली पोप के शतक से संभला इंग्लैंड, बड़े स्कोर की ओर मेहमान

नई दिल्लीः इंग्लैंड ने ओली पोप (नाबाद 148 रन) के संयम से खेले गये शतक से शनिवार को पहले टेस्ट के तीसरे दिन स्टंप तक दूसरी पारी में छह विकेट पर 316 रन बनाकर भारत की उन्हें जल्दी समेटने की उम्मीदों पर पानी फेर दिया. इंग्लैंड ने इस तरह भारत पर 126 रन की बढ़त हासिल कर मैच को रोमांचक स्थिति में पहुंचाने की ओर कदम बढ़ाये. हालांकि उसके बस चार विकेट बचे हैं. पोप के साथ रेहान अहमद 16 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं. 

पोप ने पारी को संभाला
भारत ने इग्लैंड के पहली पारी के 246 रन के जवाब में 436 रन बनाकर 190 रन की बढ़त हासिल की थी. पोप ने यहां ‘आरजीआई स्टेडियम’ में गजब का संयम दिखाया और तकनीकी निपुर्णता से बल्लेबाजी करते हुए भारतीय गेंदबाजों की सारी कोशिश नाकाम कर दीं जिन्हें उम्मीद थी कि वे तीसरे दिन ही इंग्लैंड की पारी खत्म कर देंगे जबकि इंग्लैंड ने 163 रन पर पांच विकेट गंवा दिये थे. लेकिन पोप और बेन फोक्स (34 रन) ने छठे विकेट के लिए 104 रन की भागीदारी निभाकर भारतीय गेंदबाजों को निराश किया. इससे मैच चौथे दिन तक खिंच गया. 

भारतीय गेंदबाजों को करनी पड़ी मशक्कत
ऐसा नहीं था कि पोप ने स्पिनरों पर दबदबा बनाया हुआ था. वह कभी स्पिनरों तो कभी तेज गेंदबाजों की गेंदों से परेशान दिखे. जब वह 110 रन पर थे तो उन्हें जीवनदान भी मिला. रविंद्र जडेजा की गेंद पर रिवर्स स्वीप करने के प्रयास में वह बैकवर्ड स्क्वायर लेग पर अक्षर पटेल के हाथों आउट होने से बचे. एसेक्स के 26 वर्षीय पोप ने स्वीप और रिवर्स स्वीप से काफी रन जुटाये. 

उन्होंने इंग्लैंड की पारी संभालते हुए 156 गेंद में भारत के खिलाफ अपना पहला और करियर का पांचवां टेस्ट शतक पूरा किया. पर श्रेय फोक्स को भी दिया जाना चाहिए जिन्होंने परिपक्वता से खेलते हुए दूसरे छोर से पोप का पूरा साथ निभाया. यह विकेटकीपर बल्लेबाज टीम में स्पिन को बखूबी खेलने वाला दूसरा बेहतरीन खिलाड़ी है जो स्पिनरों को उनके हाथों से पढ़ लेता है. 

सर्रे के इस बल्लेबाज ने दोनों सत्र में 108 मिनट तक बल्लेबाजी की. भारतीय गेंदबाजों को इंग्लैंड के दोनों बल्लेबाजों से इस तरह डटने की उम्मीद नहीं थी लेकिन वे इस भागीदारी को अंतिम सत्र में समाप्त करने में सफल रहे. बायें हाथ के स्पिनर अक्षर पटेल ने नीची गेंद पर फोक्स को बोल्ड किया. लेकिन इससे पहले भारतीय गेंदबाजों ने अच्छा दबदबा बनाया हुआ था. 

जडेजा की निगाहें चौथा टेस्ट शतक लगाने पर लगी थीं लेकिन वह ऐसा नहीं कर सके और जो रूट की गेंद पर पगबाधा आउट हुए. ऑफ स्टंप गेंद को डिफेंड करने के प्रयास में जडेजा फ्रंटफुट पर आ गये लेकिन गेंद ने काफी टर्न लिया और उनके पैड पर लगी. अंपायर क्रिस गाफने ने ऊंगली उठा दी और जडेजा ने रिव्यू लिया जिससे भी स्पष्ट नहीं हुआ तो तीसरे अंपायर ने मैदानी अंपायर के फैसले को बरकरार रखा. अगली ही गेंद पर रूट ने जसप्रीत बुमराह को आउट कर दिया. जिसके बाद रेहान अहमद ने अक्षर को क्लीन बोल्ड कर दिया. इससे भारत ने एक भी रन जोड़े अंतिम तीन विकेट गंवा दिये. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़