IND v AUS: भारत को हराने के लिये ऑस्ट्रेलियाई टीम ले रही 'डुप्लिकेट अश्विन' की मदद, जानें कौन है ये भारतीय खिलाड़ी

IND vs AUS: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जाने वाली 4 मैचों की बॉर्डर-गावस्कर टेस्ट सीरीज का आगाज 9 फरवरी से नागपुर के मैदान पर होने वाला है, जिसको लेकर दोनों टीमों ने तैयारियों शुरू कर दी हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 4, 2023, 09:33 AM IST
  • डुप्लिकेट अश्विन से नेट्स पर करा रहे हैं गेंदबाजी
  • बल्लेबाजी सुधारने के लिये देख रहे हैं भारतीय बॉलर्स की वीडियो
IND v AUS: भारत को हराने के लिये ऑस्ट्रेलियाई टीम ले रही 'डुप्लिकेट अश्विन' की मदद, जानें कौन है ये भारतीय खिलाड़ी

IND vs AUS: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जाने वाली 4 मैचों की बॉर्डर-गावस्कर टेस्ट सीरीज का आगाज 9 फरवरी से नागपुर के मैदान पर होने वाला है, जिसको लेकर दोनों टीमों ने तैयारियों शुरू कर दी हैं. 2004 के बाद से भारत की सरजमीं पर अब तक एक बार भी टेस्ट सीरीज नहीं जीत पाने वाली ऑस्ट्रेलिया की टीम इस बार जीत का सूखा मिटाना चाहती है और इसको लेकर नये-नये तरीके भी इस्तेमाल कर रही है. ऑस्ट्रेलिया की टीम एक फरवरी को भारत पहुंच गई थी और 2 फरवरी से उसने बैंगलोर में अभ्यास चालू कर दिया है.

डुप्लिकेट अश्विन से नेट्स पर करा रहे हैं गेंदबाजी

भारत को उसी की सरजमीं पर हराने के लिये ऑस्ट्रेलिया की टीम काफी अलग तरह की रणनीति अपना रही है, जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है. इस वीडियो को देखकर फैन्स हैरान रह गये हैं. दरअसल सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे इस वीडियो में ऑस्ट्रेलियाई टीम के कप्तान पैट कमिंस, उप-कप्तान स्टीव स्मिथ नेट्स में डुप्लिकेट अश्विन के साथ प्रैक्टिस करते नजर आ रहे हैं. वीडियो को देखने के बाद पहली नजर में ऐसा लगा कि मानों अश्विन खुद ही नेट्स पर अभ्यास करा रहे हैं.

हालांकि नेट्स पर ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों को अभ्यास कराने वाला यह गेंदबाज बड़ौदा के महेश पिथिया हैं जो कि रविचंद्रन अश्विन को अपना आदर्श मानते हैं. अश्विन को लेकर उनकी फॉलोइंग इस तरह की है कि उनकी गेंदबाजी का एक्शन भी अश्विन से काफी हद तक मिलता जुलता है. उल्लेखनीय है कि रविचंद्रन अश्विन विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप में भारत की ओर से सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं और इस सीरीज के दौरान ऑस्ट्रेलिया के लिये बड़ा सिरदर्द साबित हो सकते हैं.

बल्लेबाजी सुधारने के लिये देख रहे हैं भारतीय बॉलर्स की वीडियो

इसी से बचने के लिये ऑस्ट्रेलियाई मैनेजमेंट ने अपने बल्लेबाजों को महेश पिथिया से अभ्यास करा रही है. इतना ही नहीं भारत में बल्लेबाजी के स्तर को सुधारने और गेंदबाजों की लाइन-लेंथ को समझने के लिये ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को भारतीय बॉलर्स की वीडियो दिखाई जा रही है. इस दौरान न सिर्फ अश्विन बल्कि अक्षर पटेल की गेंदबाजी के भी वीडियोज देखे जा रहे हैं. सीरीज का पहला टेस्ट मैच 9 से 13 फरवरी नागुपर, दूसरा टेस्ट मैच 17 से 21 फरवरी दिल्ली, तीसरा टेस्ट मैट 1 से 5 मार्च धर्मशाला और आखिरी टेस्ट मैच 9 से 13 मार्च के बीच अहमदाबाद में खेला जाएगा.

जानें क्या है फाइनल में पहुंचने का समीकरण

गौरतलब है कि विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के दूसरे संस्करण के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने पहले ही अपनी जगह पक्की कर ली है, हालांकि अगर 4-0 से उसे हार का सामना करना पड़ता है तो उसकी यह जगह खतरे में भी पड़ सकती है, लेकिन उसके लिये श्रीलंका और साउथ अफ्रीका की टीम को भी चमत्कार दिखाना होगा. वहीं भारतीय टीम को फाइनल में अपनी जगह पक्की करने के लिये सीरीज में कम से कम 2 मैच जीतने की दरकार है, अगर ऐसा होता है तो भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के दूसरे संस्करण का फाइनल खेला जाएगा.

इसे भी पढ़ें- Shaheen Afridi Marriage Pics: शाहिद अफरीदी के दामाद बनें शाहीन शाह अफरीदी, देखें निकाह की तस्वीरें

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़