IND vs AUS 3rd Test: कंगारुओं की फिरकी फंसे भारतीय बल्लेबाज, 109 रन पर सिमटी भारत की पारी

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया के तीसरे क्रिकेट टेस्ट के पहले दिन कंगारुओं का जलवा देखने को मिला. ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों ने भारत की पारी 109 रनों पर ही समेट दी. आपको इस रिपोर्ट में बताते हैं भारत की पहली पारी का पूरा हिसाब-किताब..

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 1, 2023, 01:44 PM IST
  • 109 रनों पर सिमटी भारत की पारी
  • मैथ्यू कुहनेमैन ने चटकाए पांच विकेट
IND vs AUS 3rd Test: कंगारुओं की फिरकी फंसे भारतीय बल्लेबाज, 109 रन पर सिमटी भारत की पारी

नई दिल्ली: भारत बुधवार को तीसरे क्रिकेट टेस्ट के पहले दिन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहली पारी में 109 रन पर सिमट गया. भारत की तरफ से सर्वाधिक विराट कोहली (22) और शुभमन गिल (21) ने बनाए. इनके अलावा किसी भी खिलाड़ी मे 20 रन के आंकड़े को पार कर पाया.

ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों ने भारतीय बल्लेबाजों को किया ढेर
स्पिन की अनुकूल पिच पर आक्रामक रवैया अपनाने की रणनीति भारत पर भारी पड़ी जिससे ऑस्ट्रेलिया ने बुधवार को यहां तीसरे क्रिकेट टेस्ट के पहले दिन लंच तक मेजबान टीम का स्कोर सात विकेट पर 84 रन कर दिया था. लंच के बाद कंगारुओं ने भारतीय टीम को 109 रनों पर ढेर कर दिया. ऑस्ट्रेलिया की ओर से मैथ्यू कुहनेमैन ने पांच जबकि नाथन लियोन ने तीन विकेट चटकाए.

पहले दो टेस्ट की तरह पिच से स्पिनरों को काफी मदद मिलने की उम्मीद थी लेकिन होलकर स्टेडियम की पिच पर पहले ही घंटे में गेंद ने काफी टर्न लिया और कुछ मौकों पर गेंद नीची भी रही जो थोड़ा हैरानी भरा था. मैथ्यू हेडन ने कमेंट्री करते हुए काली मिट्टी की पिच को तीसरे दिन की पिच की तरह बताया और इसने निश्चित तौर पर ऐसा ही बर्ताव किया.

कैसे एक के बाद एक गिरता गया भारत का विकेट
रोहित शर्मा (12), रविंद्र जडेजा (04) और श्रेयस अय्यर (00) आक्रामक रवैया अपनाने की कोशिश में आउट हुए. विराट कोहली (52 गेंद में 22 रन) लय में नजर आ रहे थे लेकिन सत्र के अंतिम लम्हों में टॉड मर्फी ने उन्हें पगाबाधा कर दिया. बाएं हाथ के स्पिनर मैथ्यू कुहनेमैन ने (16 रन पर पांच विकेट) और अनुभव ऑफ स्पिनर नाथन लियोन ने (35 रन पर तीन विकेट) चटकाए.

श्रृंखला में पहली बार टॉस जीतने के बाद भारतीय कप्तान रोहित ने उम्मीद के मुताबिक पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. खराब फॉर्म से जूझ रहे लोकेश राहुल की जगह शुभमन गिल को अंतिम एकादश में शामिल किया गया जबकि मोहम्मद शमी को आराम देकर उमेश यादव को मौका दिया गया.

मिशेल स्टार्क और कैमरन ग्रीन को मिली प्लेइंग 11 में जगह
ऑस्ट्रेलिया ने चोट से उबरने वाले मिशेल स्टार्क और कैमरन ग्रीन को अंतिम एकादश में शामिल किया. स्टार्क ने पहले ही ओवर में स्विंग होती गेंदों पर रोहित को परेशान किया. पहली ही गेंद ने रोहित के बल्ले का हल्का किनारा लिया लेकिन ऑस्ट्रेलिया ने डीआरएस नहीं लिया. तीन गेंद बाद स्टार्क की अंदर आती गेंद रोहित के पैड पर लगी और इस बार भी ऑस्ट्रेलिया ने डीआरएस का सहारा नहीं लिया जबकि रीप्ले में दिखा कि गेंद ऑफ स्टंप से टकराती.

ऑस्ट्रेलिया ने छठे ओवर में कुहनेमैन के रूप में स्पिनर को आजमाया और उन्होंने गेंद को तेजी से टर्न कराया. उनके ओवर की अंतिम गेंद को रोहित आगे बढ़कर खेलने के प्रयास में चूक गए और विकेटकीपर एलेक्स कैरी ने उन्हें स्टंप कर दिया. कुहनेमैन ने इसके बाद गिल (21) को स्लिप में कप्तान स्टीव स्मिथ के हाथों कैच कराया. चेतेश्वर पुजारा (01) सिर्फ चार गेंद खेलने के बाद लियोन की ऑफ साइड से तेजी से स्पिन होती गेंद पर बोल्ड हो गए. गेंद थोड़ी नीची भी रही.

भारतीय बल्लेबाजी ने पहली पारी में किया सभी को निराश
जडेजा लियोन की गेंद पर डीआरएस का सहारा लेकर पगबाधा से बचे लेकिन अगली ही गेंद को शॉर्ट एक्सट्रा कवर पर कुहनेमैन के हाथों में खेल गए जिससे भारत का स्कोर चार विकेट पर 44 रन हो गया. कुहनेमैन की गेंद को विकेटों पर खेलकर अय्यर पवेलियन लौटे जिससे भारत ने शुरुआती घंटे में ही अपनी आधी टीम गंवा दी. कोहली और श्रीकर भरत (17) ने छठे विकेट के लिए 26 रन जोड़े. यह जोड़ी आत्मविश्वास से भरी नजर आ रही थी. मर्फी ने एक बार फिर कोहली को आउट किया. भरत ने मर्फी पर छक्का जड़ा लेकिन लियोन की सीधी गेंद को चूककर पगबाधा हो गए.

इसके बाद आर अश्विन ने 12 गेंद खेलकर 3 रन बनाए. उन्होंने कीपर के दस्तानों में अपना कैच थमा दिया. उमेश यादव ने 2 छक्के और 1 चौके की मदद से 17 रन स्कोरबोर्ड पर जोड़े और एलबीडब्ल्यू आउट होकर वो वापस चले गए. आखिरी विकेट के तौर पर क्रीज पर मोहम्मद सिराज और अक्षर पटेल मौजूद थे. भारतीय प्रशंसकों को अक्षर से उम्मीदें थी, लेकिन इसी बीच सिराज रन आउट हो गए.

इसे भी पढ़ें- Ind Vs Aus 3rd Test: लंच से पहले ही भारत ने खोए 7 विकेट, टॉस जीतकर भी नहीं दिखा कोई दम

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़