IND vs AUS: दूसरे टेस्ट में इस दिग्गज की हो सकती है वापसी, बल्लेबाजी को मिलेगी और धार

पीठ की चोट के कारण पहले टेस्ट से बाहर हुए स्टार बल्लेबाज श्रेयस अय्यर अब भी राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) में ‘रिहैब’ प्रक्रिया से गुजर रहे हैं जिससे टीम प्रबंधन के उनके टेस्ट मैच में उतारने का जोखिम उठाने की संभावना नहीं है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 14, 2023, 05:53 AM IST
  • जानिए कैसे हैं श्रेयस अय्यर
  • एनसीए में कर रहे हैं तैयारी
IND vs AUS: दूसरे टेस्ट में इस दिग्गज की हो सकती है वापसी, बल्लेबाजी को मिलेगी और धार

नई दिल्लीः पीठ की चोट के कारण पहले टेस्ट से बाहर हुए स्टार बल्लेबाज श्रेयस अय्यर अब भी राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) में ‘रिहैब’ प्रक्रिया से गुजर रहे हैं जिससे टीम प्रबंधन के उनके टेस्ट मैच में उतारने का जोखिम उठाने की संभावना नहीं है. भारत और आस्ट्रेलिया के बीच दूसरा टेस्ट शुक्रवार से फिरोजशाह कोटला में खेला जाएगा और देखना होगा कि अय्यर टीम से जुड़ते हैं या नहीं. 

एनसीए में हैं अय्यर
अय्यर ने बेंगलुरू में एनसीए में ‘रिहैबिलिटेशन’ कार्यक्रम के कुछ वीडियो पोस्ट किये थे जिसमें वह ट्रेनर एस रजनीकांत के साथ थे. अय्यर ‘स्ट्रेंथ और कंडीशनिंग’ ट्रेनिंग कर रहे हैं, लेकिन राष्ट्रीय टीम के साथ अंतरराष्ट्रीय स्तर पर वापसी के मानदंड के अनुसार उन्हें कम से कम एक घरेलू मैच खेलना जरूरी होगा. 

इसलिए अय्यर को सीधे टेस्ट मैच में नहीं उतारा जा सकता है क्योंकि इसमें उन्हें 90 ओवरों के लिए क्षेत्ररक्षण करना होगा और लंबे समय तक बल्लेबाजी करनी पड़ सकती है. यह देखना दिलचस्प होगा कि चेतन शर्मा की अगुआई वाली चयन समिति एक से पांच मार्च तक मध्य प्रदेश के खिलाफ होने वाले ईरानी कप मैच के लिए अय्यर को फिटनेस साबित करने के लिये शेष भारत टीम में शामिल करती है या नहीं. 

जडेजा को खेलना पड़ा था रणजी
चयन समिति ने रविंद्र जडेजा को फिटनेस साबित करने के लिये रणजी ट्राफी मैच खेलने के लिए कहा था. वहीं जसप्रीत बुमराह की ‘स्ट्रेस फ्रैक्चर’ से उबरने की प्रक्रिया काफी धीमी रही है जिससे भारतीय टीम प्रबंधन चार मैचों की टेस्ट श्रृंखला के बाद आस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाले तीन वनडे में उन्हें खिलने का जोखिम नहीं उठायेंगे. 

बुमराह को लेकर ये है प्लानिंग
बुमराह की जरूरत लंदन के ओवल में सात से 11 जून तक विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल में हो सकती है और साल के अंत में भारत में होने वाले वनडे विश्व कप के लिए भी उनकी मौजूदगी महत्वपूर्ण होगी. इसलिए पूरी संभावना है कि बुमराह इस साल इंडियन प्रीमियर लीग में मुंबई इंडियंस के लिए वापसी करेंगे जहां उनके कार्यभार पर नजर रखी जाएगी. 

ये भी पढ़ेंः जानिए क्या है राष्ट्रीय आदि महोत्सव जिसका पीएम मोदी 16 फरवरी को करेंगे उद्घाटन

पहले टेस्ट में ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ रहे जडेजा शुक्रवार से दिल्ली में शुरू होने वाले दूसरे टेस्ट से पहले एक वैकल्पिक ट्रेनिंग सत्र के लिए जामथा के वीसीए स्टेडियम में नेट में दिखे. जडेजा के साथ सीनियर बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा भी थे. पुजारा फिरोजशाह कोटला में अपना 100वां टेस्ट मैच खेलेंगे. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़