WTC Points Table: टॉप पर पहुंची भारतीय टीम, जानें अंक तालिका के समीकरण

WTC Points Table: दो बार का फाइनलिस्ट भारत रविवार को जारी नवीनतम रैंकिंग में विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) की तालिका में न्यूजीलैंड की जगह शीर्ष पर काबिज हो गया. रांची में चौथे टेस्ट मैच में इंग्लैंड को 5 विकेट से हराकर पांच मैच की सीरीज में 3-1 से अजेय बढ़त हासिल करने वाला भारत 64.28 प्रतिशत अंकों के साथ न्यूजीलैंड को शीर्ष से हटाने में सफल रहा. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 3, 2024, 01:51 PM IST
  • भारत की 8 मैच में पांच जीत
  • दूसरे नंबर पर है न्यूजीलैंड
WTC Points Table: टॉप पर पहुंची भारतीय टीम, जानें अंक तालिका के समीकरण

नई दिल्लीः WTC Points Table: दो बार का फाइनलिस्ट भारत रविवार को जारी नवीनतम रैंकिंग में विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) की तालिका में न्यूजीलैंड की जगह शीर्ष पर काबिज हो गया. रांची में चौथे टेस्ट मैच में इंग्लैंड को 5 विकेट से हराकर पांच मैच की सीरीज में 3-1 से अजेय बढ़त हासिल करने वाला भारत 64.28 प्रतिशत अंकों के साथ न्यूजीलैंड को शीर्ष से हटाने में सफल रहा. 

भारत की 8 मैच में पांच जीत

भारत के अब तक आठ मैच में पांच जीत, दो हार और एक ड्रॉ से 62 अंक हैं जबकि न्यूजीलैंड की टीम के पांच मैच में तीन जीत और दो हार से 36 अंक है. उसका अंक प्रतिशत 60.00 है. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वेलिंगटन में खेले गए पहले टेस्ट मैच से पूर्व न्यूजीलैंड की टीम 36 अंक और 75 अंक प्रतिशत के साथ शीर्ष पर काबिज थी. 

दूसरे नंबर पर है न्यूजीलैंड

डब्ल्यूटीसी 2021 की विजेता न्यूजीलैंड की टीम को इस मैच में 172 रन से करारी हार का सामना करना पड़ा जिससे उसका अंक प्रतिशत 60 हो गया और वह तालिका में दूसरे स्थान पर खिसक गई. ऑस्ट्रेलिया की टीम तीसरे स्थान पर है. उसे वेलिंगटन टेस्ट मैच में जीत से 12 महत्वपूर्ण अंक मिले. 

ऑस्ट्रेलिया की 11 मैच में 7 जीत

इससे उसके 11 मैच में सात जीत, तीन हार और एक ड्रॉ से 78 अंक हो गए हैं. उसका अंक प्रतिशत 55 से बढ़कर 59.09 हो गया है. ऑस्ट्रेलिया 2023 का चैंपियन है तथा अगर वह क्राइस्टचर्च में 8 मार्च से शुरू होने वाले दूसरे और अंतिम टेस्ट मैच में भी जीत दर्ज करता है तो वह न्यूजीलैंड की जगह दूसरे स्थान पर काबिज हो जाएगा. 

भारत इस बीच 7 मार्च से इंग्लैंड के खिलाफ धर्मशाला में पांचवा और अंतिम टेस्ट मैच खेलेगा. अगर इस मैच में इंग्लैंड की टीम भारत को हरा देती है तो फिर ऑस्ट्रेलिया चोटी पर पहुंच सकता है.

बता दें कि भारतीय दौर पर आई इंग्लैंड की टीम सीरीज में 3-1 से पीछे है. पहले टेस्ट मैच में जीत दर्ज करने वाली इंग्लिश टीम को लगातार तीन मैचों में हार का सामना करना पड़ा था.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़