IND vs WI: खिताबी मुकाबले में वेस्टइंडीज को मिली करारी हार, जानें भारत के लिए क्यों ऐतिहासिक है ये जीत

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच हुए तीन मैचों की वनडे सीरीज का आखिरी मुकाबला पोर्ट ऑफ स्पेन में खेला गया. मुकाबले में टीम इंडिया ने 200 रनों से वेस्टइंडीज को हराकर सीरीज को अपने नाम कर लिया. इस जीत के साथ टीम इंडिया ने इतिहास रच दिया है. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Aug 2, 2023, 10:43 AM IST
  • वेस्टइंडीज के खिलाफ भारत ने रचा इतिहास
  • ओवरऑल दूसरी सबसे बड़ी जीत
IND vs WI: खिताबी मुकाबले में वेस्टइंडीज को मिली करारी हार, जानें भारत के लिए क्यों ऐतिहासिक है ये जीत

नई दिल्लीः भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच हुए तीन मैचों की वनडे सीरीज का आखिरी मुकाबला पोर्ट ऑफ स्पेन में खेला गया. मुकाबले में टीम इंडिया ने 200 रनों से वेस्टइंडीज को हराकर सीरीज को अपने नाम कर लिया. इस जीत के साथ टीम इंडिया ने इतिहास रच दिया है. 

वेस्टइंडीज के खिलाफ भारत ने रचा इतिहास 
दरअसल, वेस्टइंडीज के खिलाफ उसी के सरजमीं पर रनों के लिहाज से भारत की यह अब तक की सबसे बड़ी जीत है. इसके पहले 27 जुलाई साल 2022 में पोर्ट ऑफ स्पेन में खेले गए मुकाबले में भारत ने कैरेबियन टीम को 119 रनों से धूल चटाई थी. 

ओवरऑल दूसरी सबसे बड़ी जीत 
वैसे बात अगर रनों के लिहाज से वेस्टइंडीज के खिलाफ भारत की ओवरऑल जीत की करें, तो अब तक की सबसे बड़ी जीत 224 रनों की है. तब यह मुकाबला साल 2018 में 29 अक्टूबर को मुंबई के ब्रेबॉर्न स्टेडियम में खेला गया था. वहीं, 200 रनों की जीत कैरेबियन टीम के खिलाफ भारत की ओवरऑल दूसरी सबसे बड़ी जीत हो गई है. 

वेस्टइंडीज ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का किया फैसला
बात अगर दोनों टीमों के बीच हुए मुकाबले की करें, तो वेस्टइंडीज ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया. हालांकि, वेस्टइंडीज का यह फैसला टीम के लिए सही साबित नहीं हुआ और टीम को हार का मुंह देखना पड़ा. 

टीम के 4 बल्लेबाजों ने पार किया 50 का आंकड़ा
क्रीज पर बल्लेबाजी के लिए उतरी टीम इंडिया ने 50 ओवर में 5 विकेट खोकर 351 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया. इस दौरान भारतीय टीम की ओर से चार बल्लेबाजों ने अपने आक्रामक तेवर दिखाए और 50 के आंकड़े को पार किया. इनमें ईशान किशन, शुभमन गिल, संजु सैमसन और कप्तान हार्दिक पांड्या का नाम शामिल है. 

ईशान किशन में 64 गेंदों में 8 चौके और 3 छक्कों की मदद से 77 रनों का शानदार पारी खेली. शुभमन गिल ने 85 रनों की, संजु सैमसन ने 51  रनों की, तो कप्तान हार्दिक पांड्या ने 70 रनों की धुआंधार पारी खेली. 

वेस्टइंडीज का गेंदबाजी प्रदर्शन रहा खराब 
बात अगर वेस्टइंडीज की गेंदबाजी की करें, तो मुकाबले में वेस्टइंडीज की गेंदबाजी काफी हद तक विफल साबित हुई. वेस्टइंडीज की ओर से रोमारियो शेफर्ड ने 2 विकेट चटकाए. वहीं, अल्जारी जोसेफ, गुडाकेश मोती और यानिक कैरिया ने एक-एक विकेट हासिल किया. 

35.3 ओवर में ऑल आउट हो गई वेस्टइंडीज की टीम
वहीं, लक्ष्य का पीछा करने उतरी वेस्टइंडीज की टीम 35.3 ओवर में ही महज 151 रनों पर ऑलआउट हो गई. इस दौरान भारत की ओर से शानदार गेंदबाजी प्रदर्शन देखने को मिला. शार्दुल ठाकुर ने 6.3 ओवर की गेंदबाजी में 4 विकेट चटकाए. वहीं, मुकेश कुमार ने 3 विकेट, कुलदीप यादव ने 2 विकेट, तो जयदेव उनादकट ने 1 विकेट हासिल किया. 

ये भी पढ़ेंः बुमराह को हरभजन सिंह ने दी ये खास सलाह, कहा- भविष्य में ये करना होगा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़