Ind vs WI: कोहली के 'विराट' रिकॉर्ड्स और अश्विन की फिफ्टी से विंडीज बैकफुट पर, जानें दूसरे दिन का पूरा हाल

Ind vs WI 2nd Test: अपने 500वें अंतरराष्ट्रीय मैच को यादगार बनाते हुए विराट कोहली ने टेस्ट करियर का 29वां शतक लगाया जिससे भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन शुक्रवार को यहां अपनी पहली पारी में 128 ओवर में 438 रन बनाए. इसके बाद खेलने उतरी वेस्टइंडीज ने पहली पारी में एक विकेट खोकर 86 रन बना लिए हैं. अभी कैरेबियाई टीम 352 रन पीछे है.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 22, 2023, 08:56 AM IST
  • कोहली ने डॉन ब्रैडमैन के शतकों की बराबरी की
  • रविचंद्रन अश्विन ने भी जड़ा 14वां टेस्ट अर्धशतक
Ind vs WI: कोहली के 'विराट' रिकॉर्ड्स और अश्विन की फिफ्टी से विंडीज बैकफुट पर, जानें दूसरे दिन का पूरा हाल

नई दिल्लीः Ind vs WI 2nd Test: अपने 500वें अंतरराष्ट्रीय मैच को यादगार बनाते हुए विराट कोहली ने टेस्ट करियर का 29वां शतक लगाया जिससे भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन शुक्रवार को यहां अपनी पहली पारी में 128 ओवर में 438 रन बनाए. इसके बाद खेलने उतरी वेस्टइंडीज ने पहली पारी में एक विकेट खोकर 86 रन बना लिए हैं. अभी कैरेबियाई टीम 352 रन पीछे है.

दूसरे दिन भारत के लिए एकमात्र विकेट रविंद्र जडेजा ने लिया. उन्होंने तेजनारायण चंद्रपॉल को 33 रन पर पवेलियन भेजा. वहीं क्रेग ब्रेथवेट (37) और किर्क मैकेंजी (14) क्रीज पर जमे हुए हैं.

कोहली ने डॉन ब्रैडमैन के शतकों की बराबरी की
वहीं कोहली ने इसके साथ ही क्रिकेट इतिहास के सबसे महान बल्लेबाज माने जाने वाले सर डॉन ब्रैडमैन के 29 टेस्ट शतकों की बराबरी कर ली. साथ ही वह 500वें इंटरनेशनल मैच में शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज बन गए हैं. पिछले टेस्ट में शतक से चूकने वाले कोहली ने 206 गेंद में 121 रन बनाये. अंतरराष्ट्रीय करियर के अपनी 76वें शतकीय पारी (टेस्ट, एकदिवसीय और टी20 मिलाकर) के दौरान उन्होंने रविंद्र जडेजा (61) के साथ पांचवें विकेट के लिए 159 रन की साझेदारी कर भारत की मजबूत वापसी कराई. 

रविचंद्रन अश्विन ने भी अर्धशतक जड़ा
कोहली रन आउट हुए जबकि जडेजा को केमार रोच की गेंद पर विकेट के पीछे जोशुआ डा सिल्वा ने लपका. लंच के बाद रविचंद्रन अश्विन (56) ने अर्धशतक जड़ने के साथ निचले क्रम के बल्लेबाजों के साथ शानदार बल्लेबाजी कर टीम के स्कोर को 438 रन तक पहुंचाया. वह आउट होने वाले आखिरी बल्लेबाज रहे. अश्विन ने अपने टेस्ट करियर की 14वीं फिफ्टी लगाई. उनके आउट होते ही अंपायरों ने चाय के विश्राम की घोषणा कर दी.  

उन्होंने इशान किशन (25) के साथ सातवें विकेट के लिए 33 और जयदेव उनादकट (सात) के साथ आठवें विकेट के लिए 23 रन की साझेदारी कर टीम को 400 रन के पार पहुंचाया. उन्होंने 78 गेंद की अपनी पारी में आठ चौके लगाये. 

रोच और वारिकन ने लिए 3-3 विकेट
वेस्टइंडीज के लिए रोच ने 104 और जोमेल वारिकन ने 89 रन देकर तीन-तीन विकेट लिये. जेसन होल्डर ने 57 रन देकर दो जबकि शैनन ग्रैब्रियल ने एक विकेट लिया. इससे पहले दिन का पहला सत्र पूरी तरह कोहली के नाम रहा. वेस्टइंडीज के गेंदबाजों के खिलाफ रन बनाने में उन्हें कोई परेशानी नहीं हुई. 

विदेश में 2018 के बाद कोहली का पहला शतक
उन्होंने अपनी पारी के दौरान 11 चौके लगाये जबकि 77 रन दौड़ कर लिये. दिन की शुरुआत 87 रन से करने वाले कोहली ने रोच की गेंद पर चौके के साथ अपना शतक पूरा किया. विदेशी धरती पर 2018 (पर्थ में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ) के बाद कोहली का यह पहला शतक है. 

वेस्टइंडीज के खिलाफ कोहली का 12वां शतक
कोहली का वेस्टइंडीज के खिलाफ यह 12वां शतक है और इस टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में वह जैक कैलिस के साथ संयुक्त रूप से दूसरे स्थान पर है. वेस्टइंडीज के खिलाफ सबसे ज्यादा शतक का रिकॉर्ड पूर्व महान खिलाड़ी सुनील गावस्कर (13) के नाम हैं. 

यह भी पढ़िएः IND vs WI: विराट कोहली ने जड़ा 29वां शतक, जानें क्यों खास है ये रिकॉर्ड

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

 

ट्रेंडिंग न्यूज़