Ind vs WI: मजबूत स्थिति में पहुंचा भारत, विराट कोहली ने बनाया ये खास रिकॉर्ड

Ind vs WI 2nd Test: वेस्टइंडीज के गेंदबाजों ने पहले क्रिकेट टेस्ट के पहले दिन बृहस्पतिवार को दूसरे सत्र में वापसी करते हुए भारत के चार विकेट 182 रन पर चटका दिए. भारतीय टीम दूसरे सत्र में 24.4 ओवर में 61 रन ही बना सकी और चार विकेट गंवा दिए. रोहित शर्मा (143 गेंद में 80), यशस्वी जायसवाल (74 गेंद में 57), शुभमन गिल (12 गेंद में 11) और अजिंक्य रहाणे (36 गेंद में आठ) चाय से पहले पवेलियन लौट चुके थे. हालांकि दिन खत्म होने तक भारतीय टीम मजबूत स्थिति में पहुंच गई. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 21, 2023, 08:27 AM IST
  • दूसरे सत्र में कैरेबियाई गेंदबाजों का प्रदर्शन अच्छा
  • दूसरे टेस्ट में भी सस्ते में आउट हुए अजिंक्य रहाणे
Ind vs WI: मजबूत स्थिति में पहुंचा भारत, विराट कोहली ने बनाया ये खास रिकॉर्ड

नई दिल्लीः Ind vs WI 2nd Test: वेस्टइंडीज के गेंदबाजों ने पहले क्रिकेट टेस्ट के पहले दिन बृहस्पतिवार को दूसरे सत्र में वापसी करते हुए भारत के चार विकेट 182 रन पर चटका दिए. भारतीय टीम दूसरे सत्र में 24.4 ओवर में 61 रन ही बना सकी और चार विकेट गंवा दिए. रोहित शर्मा (143 गेंद में 80), यशस्वी जायसवाल (74 गेंद में 57), शुभमन गिल (12 गेंद में 11) और अजिंक्य रहाणे (36 गेंद में आठ) चाय से पहले पवेलियन लौट चुके थे. हालांकि दिन खत्म होने तक भारतीय टीम मजबूत स्थिति में पहुंच गई. 

500वें मैच में अर्धशतक लगाने वाले पहले क्रिकेटर बने विराट
भारत ने पहले दिन चार विकेट खोकर 288 रन बनाए. अभी विराट कोहली 87 और रविंद्र जडेजा 36 रन पर खेल रहे हैं. यह विराट का 500वां इंटरनेशनल मैच है. वह 500 इंटरनेशनल मैच खेलने वाले 10वें खिलाड़ी हैं और चौथे भारतीय हैं. इसके साथ ही विराट 500वें इंटरनेशनल मैच में अर्धशतक लगाने वाले पहले क्रिकेटर बन गए हैं. कोई भी खिलाड़ी अब तक ये कारनामा नहीं कर पाया है.

दूसरे सत्र में कैरेबियाई गेंदबाजों ने किया बेहतर प्रदर्शन
कैरेबियाई गेंदबाजों ने दूसरे सत्र में अनुशासित प्रदर्शन किया जो पहले सत्र में नजर नहीं आया था. जेसन होल्डर ने पहली पारी में पदार्पण के साथ 171 रन बनाने वाले जायसवाल को गली में किर्क मैकेंजी के हाथों लपकवाया. इसके बाद गिल को केमार रोच ने ऑफ स्टंप के बाहर गेंद फेंकी और उन्होंने विकेटकीपर को कैच थमा दिया. गिल इस दौरे पर लगातार दूसरी बार तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए नाकाम रहे हैं. 

दूसरे टेस्ट में भी सस्ते में आउट हुए अजिंक्य रहाणे
शतक की ओर बढ़ते दिख रहे रोहित शर्मा को जोमेल वारिकन ने बोल्ड किया. वहीं रहाणे को शेनोन गैब्रियल ने बोल्ड करके पवेलियन भेजा. कोहली को पहला रन बनाने में 21 गेंदें लगी लेकिन वह चाय के समय 18 रन बनाकर डटे हुए हैं. इससे पहले कप्तान रोहित और जायसवाल ने अपना शानदार फॉर्म बरकरार रखते हुए लंच तक भारत को बिना किसी नुकसान के 121 रन तक पहुंचाया.

ये भारत और वेस्टइंडीज के बीच 100वां टेस्ट
भारत ने पहले 26 ओवरों में 4.65 की औसत से रन बनाए. जायसवाल को पहले सत्र के आखिरी ओवर में जीवनदान मिला जब होल्डर की गेंद पर एलिक अथानाजे ने उनका कैच छोड़ा. यह दोनों टीमों के बीच सौवां टेस्ट है. इस मौके पर दोनों कप्तानों को महान बल्लेबाज ब्रायन लारा ने विशेष स्मृति चिह्न प्रदान किए. 

भारतीय ओपनर्स ने दिलाई ठोस शुरुआत
डोमिनिका की टर्न लेती पिच भारतीय गेंदबाजों को रास आई थी और लग रहा था कि यहां जीवंत पिच मिलेगी लेकिन क्यूरेटर ने पिच पर कोई घास नहीं छोड़ी. वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाज टॉस जीतकर गेंदबाजी के कप्तान क्रेग ब्रेथवेट के फैसले को सही साबित नहीं कर सके. उन्होंने भारतीय गेंदबाजों को शॉर्ट गेंदें फेंकी लेकिन भारतीय सलामी बल्लेबाजों ने उनका सहजता से सामना किया. 

जायसवाल को छठे ओवर में एक और मौका मिला लेकिन गली में उनका कैच छूट गया. रोहित ने 19वें ओवर में केमार रोच को छक्का लगाकर अपना अर्धशतक पूरा किया. दूसरी ओवर जायसवाल ने अलजारी जोसेफ को शॉट खेलकर पचासा पूरा किया.

यह भी पढ़िएः IND vs WI 2nd Test: जानें कौन हैं मुकेश कुमार, जिन्होंने दूसरे टेस्ट में किया डेब्यू, देखें प्लेइंग इलेवन

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

 

ट्रेंडिंग न्यूज़