IND vs SA: भारत और साउथ अफ्रीका में किसकी होगी जीत, जानें हेड टू हेड आंकड़े

IND vs SA Head to Head Records: आज मंगलवार 26 नवंबर को दोपहर 1.30 बजे से भारत बनाम साउथ अफ्रीका दो मैचों की टेस्ट सीरीज की शुरुआत होने जा रही है. इसे लेकर फैंस के बीच काफी उत्साहपूर्ण माहौल है. सीरीज का पहला मैच सेंचुरियन के सुपरस्पोर्ट्स पार्क में खेला जाएगा. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 26, 2023, 11:07 AM IST
  • अफ्रीका में दोनों टीमों के बीच हुई है 8 टेस्ट सीरीज
  • दोनों टीमों के बीच हुए हैं 42 टेस्ट मुकाबले
IND vs SA: भारत और साउथ अफ्रीका में किसकी होगी जीत, जानें हेड टू हेड आंकड़े

नई दिल्लीः IND vs SA Head to Head Records: आज मंगलवार 26 नवंबर को दोपहर 1.30 बजे से भारत बनाम साउथ अफ्रीका दो मैचों की टेस्ट सीरीज की शुरुआत होने जा रही है. इसे लेकर फैंस के बीच काफी उत्साहपूर्ण माहौल है. सीरीज का पहला मैच सेंचुरियन के सुपरस्पोर्ट्स पार्क में खेला जाएगा. इस पिच को साउथ अफ्रीका का किला भी कहा जाता है. यहां अफ्रीकी टीम ने अपने 28 में से 22 टेस्ट मुकाबले जीते हैं. आइए जानते हैं अभी तक भारत और साउथ अफ्रीका के बीच हुए कुल टेस्ट मैचों के हेड टू हेड आंकड़ों के बारे में. 

अफ्रीका में दोनों टीमों के बीच हुई है 8 टेस्ट सीरीज 
साल 1992 में टीम इंडिया पहली बार साउथ अफ्रीका के दौरे पर आई थी. तब से लेकर अभी तक दोनों टीमों के बीच 8 टेस्ट सीरीज खेली जा चुकी है. इस साल दोनों टीमों के बीच साउथ अफ्रीका में 9वां सीरीज खेला जाएगा. अभी तक हुए आठ सीरीज में से 7 सीरीज में भारत को हार मिली है. वहीं, 1 सीरीज धोनी की कप्तानी में ड्रॉ हुई थी. अभी तक भारत यहां 23 टेस्ट मुकाबले खेल चुका है. इनमें 4 मैचों में ही जीत मिली है. 

दोनों टीमों के बीच हुए हैं 42 टेस्ट मुकाबले
बात अगर दोनों टीमों के बीच हुए कुल टेस्ट मैचों की करें, तो अभी तक दोनों टीमों के बीच कुल 42 टेस्ट मुकाबले हुए हैं. इनमें 15 मैचों में भारत को तो 17 मैचों में साउथ अफ्रीका को जीत मिली है. वहीं, 10 मुकाबले ड्रॉ रहे हैं. बात चाहे दोनों टीमों के बीच हुए ऑल ओवर टेस्ट मुकाबलों की करें या साउथ अफ्रीका में हुए मैचों की करें, दोनों में साउथ अफ्रीका का दबदबा अभी तक देखने को मिला है. 

टीम इंडिया अभी तक नहीं जीती है सीरीज
भारत पिछले 31 सालों के इतिहास में अभी तक साउथ अफ्रीका में एक भी टेस्ट सीरीज नहीं जीत पाया है. ऐसे में टीम इंडिया अपनी पूरी कोशिश सीरीज को अपने पक्ष में लाने की करेगी. इस सीरीज में भारतीय टीम में काफी युवा खिलाड़ी शामिल हैं. ऐसे में भारत को जीत का प्रबल दावेदार के रूप में देखा जा रहा है. 

ये भी पढ़ेंः IND vs SA 1st TEST: क्या बारिश की भेंट चढ़ेगा सीरीज का पहला मैच, जानें मौमस से लेकर पिच तक का हाल

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़