T20 World Cup 2022: 12 रन की पारी से इतिहास रच गये विराट कोहली, अब इस वर्ल्ड रिकॉर्ड को बनाने के लिये चाहिये 15 रन

T20 World Cup 2022, Virat Kohli world record: भारत-साउथ अफ्रीका मुकाबले में विराट कोहली बड़ी पारी खेलने में नाकामयाब रहें. इस मैच में विराट के बल्ले से मात्र 12 रन ही दिखें, लेकिन इस 12 रन के साथ ही विराट कोहली टी20 वर्ल्ड कप के इस अहम रिकार्ड को हासिल करने वाले दुनिया के दूसरे बल्लेबाज बन गए हैं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 31, 2022, 01:22 PM IST
  • टी20 वर्ल्ड कप में 24 मैच खेल चुके हैं विराट कोहली
  • तीसरे मुकाबले में भारत को मिली हार
T20 World Cup 2022: 12 रन की पारी से इतिहास रच गये विराट कोहली, अब इस वर्ल्ड रिकॉर्ड को बनाने के लिये चाहिये 15 रन

T20 World Cup 2022, Virat Kohli world record: भारत और साउथ अफ्रीका के बीच खेले गए मैच में भले ही विराट कोहली ने आतिशी पारी न खेली हो, फिर भी वो टी20 वर्ल्ड कप के इस अहम रिकार्ड को हासिल करने वाले दुनिया के दूसरे बल्लेबाज बन गए हैं. टी20 वर्ल्ड का 30वां मैच भारत और साउथ अफ्रीका के बीच खेला गया. मैच में साउथ अफ्रीका ने जीत हासिल कर टीम इंडिया के विजय अभियान को रोक दिया है. 

तीसरे मुकाबले में भारत को मिली हार

टी20 वर्ल्ड कप के 8वें संस्करण में भारत अभी तक अपने तीन मुकाबले खेल चुका है. वर्ल्ड कप के पहले दो मुकाबले में भारतीय टीम को जीत हासिल हुई तो वहीं पर तीसरे मैच  में उसे लो स्कोरिंग मैच में साउथ अफ्रीका के हाथों 5 विकेट से हार का सामना करना पड़ा.

टी20 वर्ल्ड कप में विराट के पूरे हुए 1000 रन

भारत-साउथ अफ्रीका मुकाबले में भले ही विराट कोहली बड़ी पारी खेलने में नाकामयाब रहे लेकिन वो एक खास लिस्ट में अपना नाम दर्ज कराने में जरूर कामयाब हो गये. इस मैच में विराट के बल्ले से महज 12 रनों की पारी आई लेकिन इस छोटी सी पारी के साथ ही वो टी20 विश्वकप के इतिहास में 1000 रन बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज बन गये हैं. कोहली से पहले यह कारनामा सिर्फ श्रीलंका के पूर्व कप्तान महेला जयवर्धने ने कर के दिखाया था. 

टॉस जीतकर बल्लेबाजी का किया फैसला

मुकाबले में रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने का फैसला लिया. क्रीज पर बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया की शुरुआत अच्छी नहीं रही. 50 रन पर ही टीम के पांच विकटे गिर चुके थे. रोहित शर्मा का विकेट गिरने के बाद विराट कोहली बल्लेबाजी करने आए और विराट इस मैच में 11 गेंदों पर मात्र 12 रन बनाकर ही आउट हो गए. विराट कोहली के बल्ले से टी20 विश्वकप में अब तक कुल 1001 रन आ चुके हैं और वो इस टूर्नामेंट के इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज बन गये हैं.

नंबर वन के मौके से चूके विराट कोहली

इस मैच में विराट कोहली के पास नंबर वन पर काबिज होने का भी सुनहरा मौका था, लेकिन विराट इस मौके का लाभ उठाने में विफल रहे. हालांकि विराट कोहली टी20 वर्ल्ड कप में 1000 रन बनाने वाले भारत के पहले बल्लेबाज बन गए हैं. इस मैच के दौरान भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा के पास भी 1000 रन पूरा करने का मौका था, लेकिन वह सिर्फ 15 रन बनाकर इस मौके से चूक गए. रोहित शर्मा के खाते में टी20 वर्ल्ड कप में 919 रन मौजूद है. वहीं, इस लिस्ट में शीर्ष पर काबिज महेला जयवर्धने के खाते में 1016 रन है. 

टी20 वर्ल्ड कप में 24 मैच खेल चुके हैं विराट कोहली 

आपको बता दें कि विराट कोहली ने टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में अभी तक 24 मैच खेले हैं, जिसकी 22 पारियों में वे 83.41 की औसत से 1,001 रन बना चुके हैं. टूर्नामेंट में विराट का सर्वोच्च स्कोर नाबाद 89 रन है. उनके बल्ले से अभी तक 12 अर्धशतक निकले हैं. वहीं, लिस्ट में टॉप पर काबिज महेला जयवर्धने के टूर्नामेंट के 31 मैचों में 39.09 की औसत से 1016 रन है. उनके बल्ले से एक शतक और छह अर्द्धशतक देखने को मिले हैं.

ये भी पढ़ेंः 'इंडिया ने हमें मरवा दिया', T20 World Cup से बाहर हुआ पाकिस्तान तो भारत पर भड़के शोएब अख्तर

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़