IND vs SA 2nd Test Match: केपटाउन में नहीं चलता भारत का सिक्का, ये रिकॉर्ड जान उड़ जाएंगे आपके होश

IND vs SA 2nd Test Match: अभी टीम इंडिया साउथ अफ्रीका के दौरे पर है. यहां दोनों टीमों के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज और तीन मैचों की वनडे सीरीज खत्म होने के बाद दो मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जा रही है. इस सीरीज का पहला मैच भी खेला जा चुका है. इसमें साउथ अफ्रीका को 32 रनों से शानदार जीत मिली थी. वहीं, 3 जनवरी को केपटाउन में सीरीज का दूसरा मुकाबला शुरू होगा. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Jan 2, 2024, 02:02 PM IST
  • साल 2024 में भारत का पहला मैच
  • केपटाउन में नहीं जीत पाया है भारत
IND vs SA 2nd Test Match: केपटाउन में नहीं चलता भारत का सिक्का, ये रिकॉर्ड जान उड़ जाएंगे आपके होश

नई दिल्लीः IND vs SA 2nd Test Match: अभी टीम इंडिया साउथ अफ्रीका के दौरे पर है. यहां दोनों टीमों के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज और तीन मैचों की वनडे सीरीज खत्म होने के बाद दो मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जा रही है. इस सीरीज का पहला मैच भी खेला जा चुका है. इसमें साउथ अफ्रीका को 32 रनों से शानदार जीत मिली थी. वहीं, 3 जनवरी को केपटाउन में सीरीज का दूसरा मुकाबला शुरू होगा. 

साल 2024 में भारत का पहला मैच
यह नए साल यानी 2024 में टीम इंडिया का पहला मैच होगा. सीरीज के पहले मैच में मिली हार से सबक लेते हुए और नए  साल में अच्छी शुरुआत करने के लिहाज से भारत हर हाल में इस मुकाबले को अपने पक्ष में करना चाहेगा. ऐसे में सीरीज के आखिरी मुकाबले का काफी रोमांचक होने का अनुमान जताया है. 

केपटाउन में नहीं जीत पाया है भारत
हालांकि, इससे पहले केपटाउन में टीम इंडिया के रिकॉर्ड जान आपके होश उड़ जाएंगे. केपटाउन में भारत का रिकॉर्ड अभी तक काफी शर्मनाक रहा है. अभी तक टीम इंडिया टेस्ट क्रिकेट में यहां नहीं जीत पाई है. भारत ने इस मैदान पर कुल 6 टेस्ट मुकाबले खेले हैं. इनमें 4 मैचों में उसे हार का सामना करना है, तो 2 मैच ड्रॉ रहे हैं. जबकि जीत अभी तक नसीब नहीं हुई है. 

रोहित शर्मा के ऊपर होगी बड़ी जिम्मेदारी
ऐसे में बतौर कप्तान रोहित शर्मा के ऊपर केपटाउन में भारत को पहली जीत के साथ-साथ टीम को साल की पहली जीत दिलाने की बड़ी जिम्मेदारी होगी. इसी साल टी20 वर्ल्ड कप भी खेला जाना है. वर्ल्ड कप के लिहाज से ये सभी मुकाबले काफी अहम माने जा रहे हैं. हेड टू हेड रिकॉर्ड के मामले में भी साउथ अफ्रीका भारत से आगे है. दोनों टीमों के बीच 43 टेस्ट मैच हुए हैं. इनमें अफ्रीकी टीम 18 तो भारत 15 ही जीत पाया है. 

ये भी पढ़ेंः IND vs SA: कब, कहां और कैसे फ्री में देख सकते हैं भारत बनाम साउथ अफ्रीका टेस्ट सीरीज का आखिरी मैच, जानें

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़