IND vs NZ: बड़े बदलाव के मूड में नहीं दिख रही टीम इंडिया तो इन खिलाड़ियों को अभी करना पड़ेगा इंतजार

ऑस्ट्रेलिया में हुए टी20 वर्ल्ड कप के बाद से टीम में आमूलचूल परिवर्तन की मांग जोरों पर है. अभी टीम इंडिया के खिलाड़ी न्यूजीलैंड दौरे पर हैं. यहां होने वाले तीन टी20 मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला बारिश की वजह से रद्द हो गया था. दूसरे मुकाबले में मिली जीत के साथ टीम इंडिया सीरीज में 1-0 से आगे है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 21, 2022, 05:34 PM IST
  • उमरान मलिक और संजू सैमसन को नहीं मिला मौका
  • सूर्यकुमार यादव ने खेली थी धुआंधार पारी
IND vs NZ: बड़े बदलाव के मूड में नहीं दिख रही टीम इंडिया तो इन खिलाड़ियों को अभी करना पड़ेगा इंतजार

नई दिल्लीः ऑस्ट्रेलिया में हुए टी20 वर्ल्ड कप के बाद से टीम में आमूलचूल परिवर्तन की मांग जोरों पर है. अभी टीम इंडिया के खिलाड़ी न्यूजीलैंड दौरे पर हैं. यहां होने वाले तीन टी20 मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला बारिश की वजह से रद्द हो गया था. दूसरे मुकाबले में मिली जीत के साथ टीम इंडिया सीरीज में 1-0 से आगे है.

उमरान मलिक और संजू सैमसन को नहीं मिला मौका
भारत जब न्यूजीलैंड दौरे पर आया तो कयास लगाए जा रहे थे कि टीम में कई खिलाड़ियों को मौका दिया जा सकता है, लेकिन एक बार फिर सवाल यही उठता है कि क्या टीम मंगलवार को न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाले तीसरे और अंतिम टी20 मैच में उमरान मलिक और संजू सैमसन जैसे खिलाड़ियों को मौका देगी या नहीं. दूसरे टी20 के टीम संयोजन को देखें तो संकेत मिलते हैं कि टीम शून्य से शुरुआत करने को लेकर झिझक रही है.

सूर्यकुमार यादव ने खेली थी धुआंधार पारी
सूर्यकुमार यादव के शानदार व्यक्तिगत प्रदर्शन को छोड़ दें तो भारतीय टीम को रविवार को एक बार फिर 160 रन का स्कोर खड़ा करने में जूझना पड़ता, जो ऑस्ट्रेलिया में हुए विश्व कप की याद दिलाता है जहां भारतीय टीम बड़े स्कोर खड़े करने में विफल रही थी. पावर प्ले में भारत का रवैया बड़ी चिंता का सबब है.

दूसरे टी20 में शीर्ष क्रम में ईशान किशन के साथ ऋषभ पंत को आजमाया गया, लेकिन वांछित नतीजे नहीं मिले. पंत के स्तर को देखते हुए सीरीज के अंतिम मैच में उनसे बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद है. सैमसन एक अन्य बल्लेबाज हैं, जो तुरंत प्रभाव छोड़ सकते हैं, लेकिन टीम उन्हें अंतिम एकादश में शामिल नहीं कर रही.

कप्तान हार्दिक पांड्या की मैच के बाद की टिप्पणी पर गौर करें तो उन्होंने कहा था कि प्रबंधन के तीसरे टी20 के लिए काफी बदलाव करने की संभावना नहीं है. सीनियर खिलाड़ियों की गैरमौजूदगी में शुभमन गिल भी पारी की शुरुआत करने के दावेदार हैं, लेकिन टीम ने बाएं हाथ के दो बल्लेबाजों को पारी का आगाज करने के लिए चुना. संभावना है कि उन्हें एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय सीरीज में ही मौका मिलेगा, जो टी20 मुकाबलों के बाद खेली जाएगी.

उमरान मलिक को नहीं किया गया शामिल
हार्दिक पांड्या टीम में ऐसे और अधिक बल्लेबाजों को शामिल करने के इच्छुक हैं, जो गेंदबाजी भी कर सकें और दीपक हुड्डा उन्हें ऐसा एक विकल्प देते हैं. सबसे बड़ी निराशा दूसरे टी20 में उमरान मलिक को शामिल नहीं कर रही. यह साबित हो चुका है कि टी20 क्रिकेट में भारत को एक तूफानी गेंदबाज की दरकार है और न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज जम्मू-कश्मीर के इस तेज गेंदबाज के विकास के लिए महत्वपूर्ण है.

इस साल तीन टी20 खेलने वाले उमरान मलिक को जसप्रीत बुमराह की गैरमौजूदगी में शीर्ष टीम के खिलाफ मौका दिया जाना चाहिए था. काफी समय बाद अंतिम एकादश में जगह बनाने वाले युजवेंद्र चहल ने दिखाया कि आखिर क्यों उन्हें टीम में नियमित तौर पर शामिल होना चाहिए. उनके साथी स्पिनर कुलदीप यादव को शायद ही एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों में मौका मिले.

ये भी पढ़ेंः IND vs NZ: क्या इतना बुरा हूं मैं 'शर्मा'! अब प्रदर्शन कर इस प्लेयर ने रोहित से पूछा बड़ा सवाल

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़