IND vs NZ: क्यों न्यूजीलैंड से हार कर भी विश्व कप सुपर लीग तालिका में है शीर्ष पर है भारत?

भारत-न्यूजीलैंड वनडे सीरीज का पहला मुकाबला शुक्रवार (25 नवंबर) को ऑकलैंड के मैदान पर खेला गया. मुकाबले में टीम इंडिया को सात विकेट से हार का सामना करना पड़ा. हालांकि भारत के इस हार का फर्क आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप सुपर लीग की पॉइंट्स टेबल पर नहीं पड़ा.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 26, 2022, 12:44 PM IST
  • न्यूजीलैंड को मिला दो अंकों का फायदा
  • भारत पहले ही कर चुका है क्वालीफाई
IND vs NZ: क्यों न्यूजीलैंड से हार कर भी विश्व कप सुपर लीग तालिका में है शीर्ष पर है भारत?

नई दिल्लीः भारत-न्यूजीलैंड वनडे सीरीज का पहला मुकाबला शुक्रवार (25 नवंबर) को ऑकलैंड के मैदान पर खेला गया. मुकाबले में टीम इंडिया को सात विकेट से हार का सामना करना पड़ा. हालांकि भारत के इस हार का फर्क आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप सुपर लीग की पॉइंट्स टेबल पर नहीं पड़ा.

न्यूजीलैंड को मिला दो अंकों का फायदा
भारत के खिलाफ मिली जीत के बाद न्यूजीलैंड की टीम दो पायदान छलांग लगाकर छठे नबंर से चौथे नबंर पर पहुंच गई है. भारत 19 मैचों में 129 अंक लेकर शीर्ष पर है. इसके बाद इंग्लैंड की टीम 18 मैचों में 125 अंक लेकर दूसरे स्थान पर है. आस्ट्रेलिया की टीम 18 मैचों में 120 अंक तीसरे स्थान पर है. वहीं, न्यूजीलैंड की टीम 16 मैचों में 120 अंक लेकर चौथे स्थान पर है और बांग्लादेश की टीम 18 मैचों में 120 अंक लेकर पांचवें स्थान पर हैं.

केन विलियमसन और टॉम लैथम ने खेली धुआंधार पारी
भारत-न्यूजीलैंड मुकाबले में न्यूजीलैंड ने कप्तान केन विलियमसन और टॉम लैथम की धुआंधार पारी के बदौलत लीग तालिका में छलांग लगायी. इस जीत से न्यूजीलैंड को 10 सीडब्ल्यूसीएसएल (क्रिकेट विश्व कप सुपर लीग) अंक मिले. इस दौरान केन विलियमसन ने सात चौके और एक छक्के की मदद से 98 गेंदों में 94 रनों की शानदार नाबाद पारी खेली. वहीं, टॉम लैथम ने 19 चौके और 5 छक्के की मदद से 104 गेंदों में 145 रनों की नाबाद आतिशी पारी खेली.

बता दें कि आईसीसी सीडब्ल्यूसी सुपर लीग में 13 टीमें हिस्सा ले रही है. प्रत्येक टीम को एक जीत से 10 अंक, टाई/कोई नतीजा नहीं/रद्द हुए मैच से पांच अंक मिलते हैं. वहीं, मैच हारने वाली टीम को कोई अंक नहीं मिलता है. शीर्ष आठ टीमों को भारत में होने वाले आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप 2023 में सीधे प्रवेश मिलेगा.

भारत पहले ही कर चुका है क्वालीफाई
बची हुई टीमों को पांच एसोसिएट टीमों के साथ आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप क्वालीफायर खेलने होंगे. क्वालीफाइंग टूर्नामेंट से दो टीमें विश्व कप में जायेंगी. भारत मेजबान होने के नाते स्वत: ही इसमें क्वालीफाई कर चुका है.

ये भी पढ़ेंः पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने बीसीसीआई को ललकारा, कहा-विश्व कप के लिए भारत नहीं आएंगे अगर...

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़