Ind vs Eng: भारत की पहली पारी 445 रन पर सिमटी, लेकिन इंग्लैंड ने 5-0 से की अपनी इनिंग की शुरुआत, जानें क्यों

Ind vs Eng: राजकोट टेस्ट के दूसरे दिन भारत की पहली पारी 445 रन पर सिमट गई. भारत के लिए कप्तान रोहित शर्मा और ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा ने शतक लगाए तो वहीं डेब्यू कर रहे सरफराज खान ने 62 रन की बेहतरीन पारी खेली. निचले क्रम में टेस्ट डेब्यू कर रहे ध्रुव जुरेल (46 रन), अश्विन (37 रन) और जसप्रीत बुमराह (26 रन) ने अहम योगदान दिया. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 16, 2024, 01:55 PM IST
  • भारत पर लगाई गई 5 रन की पेनल्टी
  • जानिए किस नियम के तहत हुई कार्रवाई
Ind vs Eng: भारत की पहली पारी 445 रन पर सिमटी, लेकिन इंग्लैंड ने 5-0 से की अपनी इनिंग की शुरुआत, जानें क्यों

नई दिल्लीः Ind vs Eng: राजकोट टेस्ट के दूसरे दिन भारत की पहली पारी 445 रन पर सिमट गई. भारत के लिए कप्तान रोहित शर्मा और ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा ने शतक लगाए तो वहीं डेब्यू कर रहे सरफराज खान ने 62 रन की बेहतरीन पारी खेली. निचले क्रम में टेस्ट डेब्यू कर रहे ध्रुव जुरेल (46 रन), अश्विन (37 रन) और जसप्रीत बुमराह (26 रन) ने अहम योगदान दिया. 

इंग्लैंड की ओर से मार्क वुड ने चार जबकि रेहान अहमद ने दो विकेट चटकाए. इसके बाद इंग्लैंड की टीम पहली पारी में खेलने उतरी तो उसने 5-0 से शुरुआत की. जानिए ऐसा क्योंः

भारत पर लगाई गई 5 रन की पेनल्टी
दरअसल अंपायर ने भारत पर 5 रन की पेनल्टी लगाई है. हुआ यूं कि मैच के दूसरे दिन 102वें ओवर के दौरान अश्विन पिच के बीच में दौड़ते हुए दिखे जिसके बाद अंपायर ने भारत पर 5 रन की पेनल्टी लगाई. मैदानी अंपायर जोएल विल्सन ने अश्विन को फटकार लगाई. मैच के पहले दिन एक बार रविंद्र जडेजा से भी यही चूक हुई थी. इसलिए अश्विन ने जब यही गलती दोहराई तो अंपायर ने चेतावनी देने की जगह सीधे एक्शन लिया. 

जानिए किस नियम के तहत हुई कार्रवाई
एमसीसी के अनुचित खेल के अंतर्गत आने वाले नियम 41.14.1 के अनुसार, ‘पिच को जानबूझकर या जिससे बचा जा सकता है वह क्षति पहुंचाना अनुचित है. यदि स्ट्राइकर गेंद को खेलते हुए सुरक्षित क्षेत्र में प्रवेश करता है तो उसे इसके तुरंत बाद वहां से हटना होगा.’ नियम के अनुसार, ‘यदि कोई अंपायर मानता है कि पिच पर उसकी उपस्थिति उचित कारण के बिना है तो बल्लेबाज को जिस क्षति से बचा जा सकता था उसे पहुंचाने वाला माना जाएगा.’ 

नियम के अनुसार, एक टीम को ‘पहली और अंतिम चेतावनी’ मिलेगी जो पूरी पारी के दौरान लागू होगी. अगर पारी के दौरान टीम के किसी भी सदस्य की ओर से अपराध दोहराया जाता है तो बल्लेबाजी करने वाली टीम पर पांच रन की पेनल्टी लगेगी. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़