IND vs BAN: बांग्लादेश दौरे पर पहली बार नजर आएंगे ये चेहरे, अभिमन्यु ईश्वरन बने टीम के कप्तान

IND vs BAN: भारत और बांग्लादेश के बीच खेली जाने वाली टेस्ट सीरीज से पहले इंडिया ए की टीम दो मैचों की प्रथम श्रेणी सीरीज खेलने जाएगी जिसके लिये बंगाल के कप्तान अभिमन्यु ईश्वरन को टीम की कमान सौंपी गई है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 24, 2022, 04:46 PM IST
  • अभिमन्यु ईश्वरन को मिली इंडिया ए की कमान
  • सीरीज से बाहर हुए यश दयाल-जडेजा
IND vs BAN: बांग्लादेश दौरे पर पहली बार नजर आएंगे ये चेहरे, अभिमन्यु ईश्वरन बने टीम के कप्तान

IND vs BAN: आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के तहत भारत और बांग्लादेश के बीच खेली जाने वाली द्विपक्षीय सीरीज के लिये टीम का ऐलान हो गया है जिसका आगाज 14 दिसंबर से होना है. इसको लेकर चयनकर्ताओं ने पहले ही भारतीय टीम का ऐलान कर दिया है तो वहीं पर बुधवार को बीसीसीआई ने बांग्लादेश दौरे पर जाने वाली भारत की वनडे टीम और एंडिया ए टीम का ऐलान भी कर दिया है जो कि टेस्ट सीरीज से पहले प्रथम श्रेणी मैच खेलेगी और इनमें शामिल कुछ खिलाड़ियों को बैकअप के रूप में भारतीय टीम के साथ रोका भी जा सकता है.

अभिमन्यु ईश्वरन को मिली इंडिया ए की कमान

चयनकर्ताओं ने वनडे सीरीज के लिये शाहबाज अहमद और कुलदीप सेन को मौका दिया है जिन्हें न्यूजीलैंड में 25 नवंबर से ऑकलैंड में शुरू होने वाली वनडे सीरीज के लिये भी चुना गया है. बंगाल के अभिमन्यु ईश्वरन कॉक्स बाजार में 29 नवंबर से शुरू होने वाली दो चार दिवसीय मैचों की श्रृंखला में बांग्लादेश ए के खिलाफ भारत ए का नेतृत्व करेंगे. 

इस श्रृंखला का दूसरा चार दिवसीय मैच छह से नौ दिसंबर तक सिलहट में खेला जाएगा. भारतीय टेस्ट टीम में शामिल चेतेश्वर पुजारा और उमेश यादव ए टीम के दूसरे टेस्ट मैच का हिस्सा होंगे. इसका मकसद उन्हें टेस्ट श्रृंखला से पहले अभ्यास मुहैया करना है. ऐसे में अभिमन्यु ईश्वरन को बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिये रोकने के काफी चांसेज हैं और इस दौरान उनके डेब्यू का मौका प्रदर्शन पर निर्भर करेगा.

सीरीज से बाहर हुए यश दयाल-जडेजा

गौरतलब है कि भारतीय टीम के हरफनमौला खिलाड़ी रवींद्र जडेजा को फिटनेस के आधार पर इस दौरे के लिये चुना गया था लेकिन फिलहाल वो चोट से उबरने में नाकाम रहे हैं जिसके चलते वो वनडे सीरीज से बाहर हो गये हैं और टेस्ट टीम में भी वापसी मुश्किल ही नजर आ रही है. जडेजा के साथ ही बाएं हाथ के तेज गेंदबाज यश दयाल भी पीठ के निचले हिस्से में चोट के कारण इस श्रृंखला से बाहर हो गए. जडेजा ने अगस्त-सितंबर में एशिया कप के बाद घुटने की सर्जरी करवाई थी और फिर अनिश्चित काल के लिए टीम से बाहर हो गए है. 

भारत को बांग्लादेश में तीन एकदिवसीय (चार, सात और 10 दिसंबर)  और दो टेस्ट मैच खेलने हैं और रोहित शर्मा के नेतृत्व में मजबूत टीम पड़ोसी देश का दौरा करेगी. टेस्ट मैच चटगांव में 14 से 18 दिसंबर और मीरपुर में 22 से 26 दिसंबर तक खेले जायेंगे.

जानें कैसी सीरीज के लिये टीमें

बांग्लादेश वनडे के लिए भारत की टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उपकप्तान), शिखर धवन, विराट कोहली, रजत पाटीदार, श्रेयस अय्यर, राहुल त्रिपाठी, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), इशान किशन (विकेटकीपर), शाहबाज अहमद, अक्षर पटेल , वाशिंगटन सुंदर, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, दीपक चाहर, कुलदीप सेन. 

पहले चार दिवसीय मैच के लिए भारत ए टीम: अभिमन्यु ईश्वरन (कप्तान), रोहन कुन्नुमल, यशस्वी जायसवाल, यश ढुल, सरफराज खान, तिलक वर्मा, उपेंद्र यादव (विकेटकीपर), सौरभ कुमार, राहुल चाहर, जयंत यादव, मुकेश कुमार, नवदीप सैनी, अतीत सेठ. 

दूसरे चार दिवसीय मैच के लिए भारत ए टीम: अभिमन्यु ईश्वरन (कप्तान), रोहन कुन्नुमल, यशस्वी जायसवाल, यश ढुल, सरफराज खान, उपेंद्र यादव (विकेटकीपर), सौरभ कुमार, राहुल चाहर, जयंत यादव, मुकेश कुमार, नवदीप सैनी, अतीत शेठ, चेतेश्वर पुजारा, उमेश यादव, केएस भरत (विकेटकीपर).

इसे भी पढ़ें- MSP vs BT Dream11 Prediction: फैंटेसी लीग में करोड़पति बना सकते हैं ये 11 खिलाड़ी, जानें किन पर लगा सकते हैं दांव

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़