U19 Women T20 World Cup 2023: विश्वकप में ऑस्ट्रेलिया ने रोका भारत का विजय रथ, 7 विकेट से रौंद जीता मैच

U19 Women T20 World Cup 2023: साउथ अफ्रीका की मेजबानी में आईसीसी की ओर से आयोजित किये जा रहे पहले महिला अंडर-19 विश्वकप में ऑस्ट्रेलिया की टीम ने भारत को 7 विकेट से हराकर उसके विजय रथ को रोक दिया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 21, 2023, 11:10 PM IST
  • प्रैक्टिस मैच के कारनामे को दोहराने में नाकाम रहा भारत
  • आसानी से ऑस्ट्रेलियाई बैटर्स ने हासिल किया लक्ष्य
U19 Women T20 World Cup 2023: विश्वकप में ऑस्ट्रेलिया ने रोका भारत का विजय रथ, 7 विकेट से रौंद जीता मैच

U19 Women T20 World Cup 2023: साउथ अफ्रीका की मेजबानी में आईसीसी की ओर से आयोजित किये जा रहे पहले महिला अंडर-19 विश्वकप के दूसरे चरण का आगाज हो गया है, जिसके सुपर-6 स्टेज के ग्रुप 1 में शनिवार को भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीम का सामना हुआ. भारतीय टीम ने अपने ग्रुप के तीनों मैचों में जीत हासिल कर अंकतालिका में टॉप किया था तो वहीं पर 2 जीत के साथ दूसरे नंबर पर रहने वाली ऑस्ट्रेलिया की टीम ने भी क्वालिफाई किया.

ऑस्ट्रेलिया की महिला टीम ने भारतीय टीम को इस मैच में एकतरफा पस्त करते हुए 7 विकेट से हराकर एकतरफा जीत हासिल की है.

प्रैक्टिस मैच के कारनामे को दोहराने में नाकाम रहा भारत

ऑस्ट्रेलिया की टीम ने इस मैच में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया और उसके गेंदबाजों ने फैसले को सही साबित करते हुए पूरी भारतीय टीम को महज 18.5 ओवर्स में 87 रन के स्कोर पर समेट दिया. कुछ ऐसा ही नजारा टूर्नामेंट से पहले दोनों टीमों के बीच खेले गये अभ्यास मैच में भी देखने को मिला था जहां पर भारतीय टीम 97 रन के स्कोर पर सिमट गई थी, लेकिन इस मैच में भारतीय टीम ने लक्ष्य को बचा लिया था, हालांकि इस मैच में शैफाली वर्मा की कप्तानी वाली टीम उस कारनामे को दोहरा नहीं पाई और 37 गेंद पहले ही मैच हार गई. 

नेट रन रेट को हुआ नुकसान

भारतीय टीम को मिली इस हार ने उसके नेट रन रेट (+ 1.905) को नुकसान पहुंचाया है जो कि आगे चलकर सेमीफाइनल में पहुंचने वाली टीम के समीकरण में काफी अहम भूमिका निभा सकता है. इस हार के चलते भारतीय टीम सुपर सिक्स ग्रुप एक में अब ऑस्ट्रेलिया के बाद दूसरे पायदान पर खिसक गयी है.

गौरतलब है कि ग्रुप-2 में शामिल ऑस्ट्रेलिया, भारत, दक्षिण अफ्रीका और बांग्लादेश सभी टीमों के 4-4 अंक हैं जबकि श्रीलंका और संयुक्त अरब अमीरात का खाता नहीं खुला है. भारतीय टीम को अब रविवार को श्रीलंका की महिला टीम के खिलाफ मैच खेलना है, जिसमें वापसी कर वो फिर से जीत की राह पर लौटना चाहेगी. 

बिखर गई थी भारतीय बल्लेबाजी

मैच की बात करें तो भारतीय टीम की सबसे बड़ी ताकत नजर आई उसकी बल्लेबाजी ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों के सामने पूरी तरह से फ्लॉप नजर आई. पहले ही ओवर में दो चौके खाने के बाद मिली इलिंगवर्थ (12 रन देकर दो विकेट) ने भारतीय कप्तान शेफाली (08) का महत्वपूर्ण विकेट चटकाया तो वहीं पर अगले ही ओवर में गोंगडी तृषा (04) को विकेटकीपर पेरिस हॉल के हाथों कैच करा दिया. 

इसका असर सोनिया मेधिया (02) पर भी नजर आया और उन्होंने दबाव में अपना विकेट गंवा दिया. जहां एक ओर श्वेता सहरावत (21 रन) एक छोर पर दबाव कम करने की कोशिश कर रही थीं तो वहीं दूसरे छोर पर विकेट गिरने का सिलसिला लगातार जारी रहा. सहरावत को सियाना जिंजर ने आउट किया जिन्होंने पार्शवी चोपड़ा (08) और मन्नत कश्यप (01) को अगले दो ओवर में पवेलियन भेजकर 13 रन देकर तीन विकेट प्राप्त किये. 

आसानी से ऑस्ट्रेलियाई बैटर्स ने हासिल किया लक्ष्य

भारतीय क्रिकेट टीम के टॉप ऑर्डर के जल्दी आउट होने के बाद मध्यक्रम भी दबाव में चरमरा गया जिससे केवल तीन भारतीय खिलाड़ी ही दोहरे अंक तक पहुंच सकीं. वहीं लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलिया की टीम ने आक्रामक बल्लेबाजी करते हुए आसानी से लक्ष्य को हासिल कर लिया. भारत की ओर से टिटास साधू, अर्चना देवी और सोनम यादव ने एक-एक विकेट हासिल किये लेकिन ऑस्ट्रेलियाई टीम आसानी से लक्ष्य तक पहुंच गयी.

इसे भी पढ़ें- IND vs NZ: दूसरे वनडे में टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड को 8 विकेट से हराया, मैच में बने ये बड़े रिकॉर्ड

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़