ICC Test Rankings: गलती से टेस्ट में नंबर 1 बना था भारत, अब आईसीसी ने मांगी माफी

ICC Test Rankings: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही 4 मैचों की बॉर्डर-गावस्कर टेस्ट सीरीज का पहला मैच नागपुर के मैदान पर खेला गया, जहां पर भारतीय टीम ने 3 दिन के अंदर ही एक एक पारी और 132 रन की बड़ी जीत से सीरीज का आगाज किया. नागपुर टेस्ट में इतनी बड़ी जीत हासिल करने के बाद सभी को उम्मीद थी कि भारतीय टीम को टेस्ट रैंकिंग में फायदा मिलेगा और जब बुधवार को आईसीसी की ओर से ताजा रैंकिंग जारी की गई तो वो देखने को भी मिला.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 17, 2023, 11:05 AM IST
  • आईसीसी की तकनीकी गलती से नंबर 1 बना था भारत
  • जानें कब खेला जाएगा WTC का फाइनल
ICC Test Rankings: गलती से टेस्ट में नंबर 1 बना था भारत, अब आईसीसी ने मांगी माफी

ICC Test Rankings: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही 4 मैचों की बॉर्डर-गावस्कर टेस्ट सीरीज का पहला मैच नागपुर के मैदान पर खेला गया, जहां पर भारतीय टीम ने 3 दिन के अंदर ही एक एक पारी और 132 रन की बड़ी जीत से सीरीज का आगाज किया. नागपुर टेस्ट में इतनी बड़ी जीत हासिल करने के बाद सभी को उम्मीद थी कि भारतीय टीम को टेस्ट रैंकिंग में फायदा मिलेगा और जब बुधवार को आईसीसी की ओर से ताजा रैंकिंग जारी की गई तो वो देखने को भी मिला.

आईसीसी की तकनीकी गलती से नंबर 1 बना था भारत

आईसीसी की ओर से जारी की गई इस रैंकिंग में भारतीय टीम टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया को पछाड़कर पहले स्थान पर काबिज हो गई थी. इस अपडेट के आने के साथ ही भारतीय टीम आईसीसी रैंकिंग  के तीनों ही प्रारूप में एक समय में नंबर 1 बनने वाली पहली एशियाई और ओवरऑल दूसरी टीम बन गई थी. हालांकि कुछ घंटों बाद ही आईसीसी रैंकिंग को दोबारा अपडेट किया गया जिसके चलते भारतीय टीम दोबारा दूसरे पायदान पर खिसक गई जबकि ऑस्ट्रेलिया पहले पायदान पर काबिज रहा.

ICC ने तकनीकी गड़बड़ी के लिये मांगी माफी

आईसीसी के इस अपडेशन के बाद कई फैन्स ऐसा होने के पीछे की वजह की तलाश कर रहे थे, हालांकि अब आईसीसी ने खुद बयान जारी कर इस पर सफाई दे दी है. आईसीसी ने साफ किया है कि भारत तकनीकी गड़बड़ी के चलते टेस्ट प्रारूप की नंबर 1 टीम बन गया था जिसको लेकर अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल ने माफी भी मांगी है.

आईसीसी ने अपनी गलती स्वीकार करते हुए जारी किये गये बयान में कहा, ‘आईसीसी स्वीकार करता है कि 15 फरवरी 2023 को कुछ समय के लिए भारत को तकनीकी गलती के कारण आईसीसी की वेबसाइट पर नंबर एक टेस्ट टीम दिखा दिया गया था.  किसी भी तरह की असुविधा के लिये हमें खेद है. ताजा अपडेट के बाद आईसीसी टेस्ट टीम रैंकिंग में ऑस्ट्रेलियाई टीम टॉप पर काबिज है. ऐसे में जब ऑस्ट्रेलिया 17 जनवरी को शुक्रवार से दिल्ली में भारत के खिलाफ दूसरे टेस्ट में उतरेगा तो बतौर नंबर एक टीम खेलेगा जिसमें उसके पास 126 रेटिंग अंक हैं जबकि भारत के 115 अंक है और वो उससे 11 अंक ऊपर है. ’

जानें कब खेला जाएगा WTC का फाइनल

गौरतलब है कि भारत आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप 2021-23 के फाइनल में जगह बनाने की कोशिश में जुटा है जिसके लिये उसे सीरीज के बचे हुए तीन मैचों में से सिर्फ एक में ही जीत की दरकार है. अगर ऐसा होता है तो वो ऑस्ट्रेलिया के साथ लंदन के द ओवल में खेले जाने वाले 7 से 11 जून के फाइनल मैच में क्वालिफाई कर जाएंगे.

इसे भी पढ़ें- IND vs AUS 2nd Test: मैदान पर उतरते ही पुजारा ने रचा इतिहास, 13वां भारतीय बनने पर जानें क्या बोले

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़