IND vs AUS: जल्द खत्म हो जाएगा बुमराह का करियर, जानें क्यों ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज ने किया ये दावा

IND vs AUS: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जाने वाली 4 मैचों की टेस्ट सीरीज से पहले भारतीय टीम के फैन्स के लिये बुमराह के रूप में खुशखबरी आई है जो कि चोट से फिट होकर नेट्स पर लौट आये हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 4, 2023, 01:48 PM IST
  • बुमराह को टेस्ट और लिमिटेड फॉर्मेट में से करना होगा चयन
  • जब छोटे प्रारूप से मिल रहे हों इतने पैसे फिर क्यों खेलें टेस्ट
IND vs AUS: जल्द खत्म हो जाएगा बुमराह का करियर, जानें क्यों ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज ने किया ये दावा

IND vs AUS: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जाने वाली 4 मैचों की टेस्ट सीरीज का आगाज 9 फरवरी से नागपुर के मैदान पर जा रहा है. भारतीय चयनकर्ताओं ने फिलहाल सीरीज के पहले दो टेस्ट मैचों के लिये ही टीम का ऐलान किया है और बाकी दो मैचों के लिये टीम का ऐलान बाद में किया जाएगा. सीरीज से पहले भारतीय टीम के फैन्स के लिये बुमराह के रूप में खुशखबरी आई है जो कि चोट से फिट होकर नेट्स पर लौट आये हैं और जल्द ही एनसीए की तरफ से क्लियरेंस मिलने के बाद सीरीज के बचे हुए दो मैचों में खेलने के लिये उपलब्ध रहेंगे.

बुमराह को टेस्ट और लिमिटेड फॉर्मेट में से करना होगा चयन

बुमराह लगभग 6 महीने से चोट की वजह से टीम से अंदर-बाहर होते रहे हैं तो वहीं पर भारतीय टीम के लिये एशिया कप और टी20 विश्वकप जैसे अहम टूर्नामेंट का हिस्सा नहीं बन पाये. इसके चलते भारतीय टीम का गेंदबाजी विभाग उतना कारगर नहीं नजर आया और वो फाइनल में जगह बनाने में नाकाम रही. अब जब ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बॉर्डर-गावस्कर टेस्ट सीरीज शुरू होने जा रही है तो फैन्स को उम्मीद है कि वो फिर से अच्छा प्रदर्शन करते नजर आएंगे.

पहले नहीं होता था इतना ज्यादा क्रिकेट

इस बीच ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज और तेज गेंदबाज जेफ थॉमसन ने बड़ा दावा किया है और कहा है कि जसप्रीत बुमराह को अपने बचे हुए करियर को लेकर जल्द ही फैसला करना होगा वरना बहुत जल्द ही उनका करियर समाप्त हो जाएगा.  थॉमसन का मानना है कि बुमराह को अपना करियर लंबा चलाने के लिये सीमित ओवर्स प्रारूप और टेस्ट में से किसी एक फॉर्मेट को चुनना होगा.

रेवस्पोर्ट्स से बात करते हुए जेफ थॉमसन ने कहा, ‘मौजूदा दौर में पूरी दुनिया में काफी क्रिकेट खेला जा रहा है, पहले लोग इतना क्रिकेट नहीं खेलते थे. हम सिर्फ गर्मियों में क्रिकेट खेलते थे और सर्दियों में इंग्लैंड के दौरे पर जाते थे. इस दौरान हमारा दौरा करीब साढ़े 4 महीने लंबा होता था लेकिन ज्यादातर हम गर्मियों में खेलते थे ताकि क्रिसमस पर आराम कर सकें. पर अब ऐसा नहीं है और बुमराह को भी यह सोचना होगा कि वो क्या करना चाहते हैं. वो क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप में खेलना जारी रखना चाहते हैं या फिर टेस्ट मैच या फिर दोनों.' 

जब छोटे प्रारूप से मिल रहे हों इतने पैसे फिर क्यों खेलें टेस्ट

थॉमसन ने आगे बात करते हुए कहा कि अगर मैं अपनी बात करूं तो मेरे लिये टेस्ट क्रिकेट खेलना काफी मुश्किल होता और वैसे भी जब 20 ओवर्स खेलकर आपको ज्यादा पैसे मिल रहे हों तो कोई 90 ओवर के 5 दिन क्यों खेलना चाहेगा. हमारे समय में हमें पैसों के बारे में ज्यादा सोचना नहीं पड़ता था क्योंकि न उस समय इतना पैसा था और न इतनी महंगी जरूरतें, हालांकि अब यह एक बिजनेस बन चुका है और आपको सिर्फ आप ही देख सकते हैं और समझ सकते हैं. वर्कलोड को संभालने के लिये आपको खुद समझदार बनना होगा और अगर बुमराह ऐसा करने में नाकाम रहे तो जल्द उनका करियर खत्म हो सकता है.

इसे भी पढ़ें- IND vs AUS: 'पहले स्पिनर्स पर रन बनाना सीख लें',मोहम्मद कैफ ने एडम गिलक्रिस्ट को दिया मुंहतोड़ जवाब

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़