IND vs AUS: स्टीव स्मिथ ने बताया तीसरे टेस्ट में जीत का प्लान, बल्लेबाजों को दी ये सलाह

स्मिथ इससे पहले 2016-17 में भारत दौरे पर आई ऑस्ट्रेलियाई टीम के कप्तान भी थे. स्मिथ ने कप्तानी को लेकर पूछे गए सवाल पर मैच की पूर्व संध्या पर कहा, मुझे नहीं पता कि आप इसे पूर्णता कह सकते हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 28, 2023, 05:14 PM IST
  • जानिए क्या बोले स्टीव स्मिथ
  • भारत 2-0 से है आगे
IND vs AUS: स्टीव स्मिथ ने बताया तीसरे टेस्ट में जीत का प्लान, बल्लेबाजों को दी ये सलाह

नई दिल्लीः ऑस्ट्रेलिया के कार्यवाहक कप्तान स्टीव स्मिथ ने मंगलवार को कहा कि भारत में बल्लेबाजी करने के लिए एकाग्रता और धैर्य की जरूरत होती है और बुधवार से यहां होने वाले तीसरे टेस्ट क्रिकेट मैच में उनकी टीम इसी रणनीति के अनुसार बल्लेबाजी करेगी. नियमित कप्तान पैट कमिंस के अपनी मां के बीमार हो जाने के कारण स्वदेश लौट जाने से स्मिथ इस मैच में ऑस्ट्रेलिया की कप्तानी करेंगे. 

स्मिथ बने टीम के कप्तान
स्मिथ इससे पहले 2016-17 में भारत दौरे पर आई ऑस्ट्रेलियाई टीम के कप्तान भी थे. स्मिथ ने कप्तानी को लेकर पूछे गए सवाल पर मैच की पूर्व संध्या पर कहा, मुझे नहीं पता कि आप इसे पूर्णता कह सकते हैं. कमिंस स्वदेश लौट गए हैं और मुझे यह कप्तानी मुश्किल परिस्थितियों में मिली है. उन्होंने कहा, इस श्रृंखला में अभी तक चीजें रणनीति के अनुकूल नहीं हुई हैं. हम कुछ अवसरों पर अच्छी स्थिति में रहे लेकिन उसका फायदा नहीं उठा पाए. हम उम्मीद कर सकते हैं कि इस मैच में हम इन चीजों में सुधार करेंगे.

स्विप खेलने में आउट हुए कई बल्लेबाज
दिल्ली में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया के अधिकतर बल्लेबाज स्वीप शॉट खेलने के प्रयास में आउट हुए. स्मिथ नियमित तौर पर स्वीप शॉट नहीं खेलते लेकिन उस्मान ख्वाजा और एलेक्स कैरी की इस शॉट अच्छी पकड़ है. कार्यवाहक कप्तान ने हालांकि अपने खिलाड़ियों से पूरे विश्वास के साथ स्वीप शॉट खेलने का आग्रह किया. स्मिथ ने कहा,दिल्ली स्वीप शॉट खेलने के लिए मुश्किल स्थान है क्योंकि वहां किसी अन्य स्थान की तुलना में असमान उछाल मिलती है. हममें से कुछ खिलाड़ी रणनीति के अनुसार बल्लेबाजी नहीं कर पाए और यह निराशाजनक था.

स्पिनर बन रहे हैं चुनौती
ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाजों को अभी तक भारतीय स्पिनरों को खेलने में काफी परेशानी हुई है. स्मिथ ने कहा,हमारे लिए लंबे समय तक अपनी रणनीति पर कायम रहना महत्वपूर्ण है. दिल्ली में दूसरी पारी में हमारे कई बल्लेबाज अपनी रणनीति पर कायम नहीं रहे. उन्होंने कहा, हमें उम्मीद है कि इस टेस्ट मैच में हम स्पिनरों पर दबाव बनाने में सफल रहेंगे और अच्छा स्कोर खड़ा करेंगे. हमारे लिए यह बेहद महत्वपूर्ण है. 

ये भी पढ़ेंः श्रीकर भरत ने खोला भारत के शानदार प्रदर्शन का राज, इस खास चीज को बताई जीत की असली वजह

उम्मीद है कि हम क्रीज पर इसका अमल करेंगे और दबाव की परिस्थितियों में भी अच्छा खेल दिखाएंगे.’’ ऑस्ट्रेलिया ने सोमवार को कड़ा अभ्यास किया लेकिन मैच से एक दिन पहले उन्होंने वैकल्पिक अभ्यास सत्र में भाग लिया. स्मिथ और मार्नस लाबुशेन उन खिलाड़ियों में शामिल थे जिन्होंने मंगलवार को अभ्यास किया. स्मिथ ने कहा,‘‘ दुनिया के किसी भी स्थान की तुलना में भारत में अपनी पारी का आगाज करना सबसे मुश्किल होता है. जब आप 30 से 40 गेंद खेल लेते हैं तो आप विकेट का थोड़ा अनुमान लगा सकते हैं. कुछ गेंदें असमान उछाल लेती हैं. आपको वास्तव में बेहद एकाग्रता के साथ खेलना होगा.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़