IND vs AUS: भरत का विकेट लेकर लॉयन ने रचा इतिहास, भारतीय बैटर्स ने 30 साल बाद दोहराया ये कारनामा, देखें रिकॉर्ड

IND vs AUS, 4th Test: भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चौथे और अंतिम क्रिकेट टेस्ट के चौथे दिन रविवार को यहां चाय तक पांच विकेट पर 472 रन बनाए. चाय के समय विराट कोहली 135 जबकि अक्षर पटेल 38 रन बनाकर खेल रहे थे. भारत अब ऑस्ट्रेलिया के पहली पारी के 480 रन के स्कोर से सिर्फ आठ रन पीछे है.

Written by - Vineet Kumar | Last Updated : Mar 12, 2023, 02:53 PM IST
  • भरत का विकेट लेकर लॉयन ने रचा इतिहास
  • भारतीय बल्लेबाजों ने 30 साल बाद किया ये कारनामा
IND vs AUS: भरत का विकेट लेकर लॉयन ने रचा इतिहास, भारतीय बैटर्स ने 30 साल बाद दोहराया ये कारनामा, देखें रिकॉर्ड

IND vs AUS, 4th Test: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही 4 मैचों की बॉर्डर-गावस्कर टेस्ट सीरीज का आखिरी मैच अहमदाबाद के मैदान पर खेला जा रहा है जिसमें भारत के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली ने नवंबर 2019 के बाद अपना पहला टेस्ट शतक लगाया है. चौथे दिन के खेल का चाय तक का सत्र समाप्त हो गया है जहां पर भारतीय टीम ने 5 विकेट के नुकसान पर 472 रन बना लिये हैं. भारतीय टीम के लिये विराट कोहली (135*) और अक्षर पटेल (38*) अभी क्रीज पर टिके हुए हैं जिन्होंने 5वें विकेट के लिये नाबाद 79 रनों की साझेदारी कर ली है. भारत के लिये दिन के दूसरे सत्र में अच्छी बात यह रही कि उसने सिर्फ एक ही विकेट खोया है और पहले सेशन की तुलना में तेजी से रन बनाये है.

भरत का विकेट लेकर लॉयन ने रचा इतिहास

लंच के बाद श्रीकर भरत (44) ने विराट कोहली के साथ मिलकर चौथे विकेट के लिये 84 रनों की साझेदारी की और जब लगा कि वो अपने टेस्ट करियर का पहला अर्धशतक जड़ लेंगे, तभी नाथन लॉयन ने उन्हें शॉर्ट लेग पर खड़े पीटर हैंड्सकॉम्ब के हाथों कैच कराकर वापस पवेलियन भेज दिया. नॉथन लॉयन ने इस विकेट के साथ ही बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया और भारत के खिलाफ भारत में सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट हासिल करने वाले गेंदबाज की लिस्ट में टॉप पर पहुंच गये हैं.

भारत में सबसे सफल विदेशी गेंदबाज बन गये हैं लॉयन

नॉथन लॉयन के लिये भारतीय सरजमीं पर उनका 55वां विकेट रहा. इसके साथ ही उन्होंने इंग्लैंड के तेज गेंदबाज डेरेक अंडरवुड (54 विकेट) के रिकॉर्ड को तोड़ दिया और भारतीय सरजमीं पर सबसे ज्यादा विकेट हासिल करने वाले विदेशी गेंदबाज बन गये.

इस लिस्ट में शामिल होने वाले अन्य गेंदबाजों के नाम इस प्रकार हैं-

भारत में विदेशी गेंदबाज की ओर से लिये गये सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट

55 नॉथन लॉयन, ऑस्ट्रेलिया

54 डेरेक अंडरवुड, इंग्लैंड

52 रिचर्ड बेनॉड, ऑस्ट्रेलिया

43 कर्टनी वॉल्श, वेस्टइंडीज

40 मुथैया मुरलीधरन, श्रीलंका

भारतीय बल्लेबाजों ने 30 साल बाद किया ये कारनामा

वहीं भारतीय टीम के लिये बल्लेबाजों ने भी खास कारनामा किया और 30 साल बाद वो कारनामा कर के दिखाया जो कि भारतीय बल्लेबाजी में 3 दशक से नहीं देखने को मिला. भारतीय टीम के लिये 1993 के बाद पहली बार ऐसा हुआ है जब उसके टॉप 5 बल्लेबाजों के बीच 50 से ज्यादा रनों की साझेदारी देखने को मिली है. भारत ने इससे पहले यह कारनामा मुंबई में इंग्लैंड के खिलाफ 1993 में खेले गये मैच के दौरान कर के दिखाया था. मीरपुर टेस्ट की बात करें तो वहां पर पहले 3 विकेट के बीच 3 शतकीय साझेदारियां ही हुई थी.

चौथे दिन बल्लेबाजी करना नहीं है आसान

चौथे दिन के खेल का आगाज भारत ने 3 विकेट के नुकसान पर 289 से आगे किया. चौथे दिन पिच पर रन बनाना आसान नहीं था और सुबह के सत्र में में भारतीय टीम ने रविंद्र जडेजा (28) के रूप में एकमात्र विकेट गंवाया और कुल स्कोर में सिर्फ 73 रन ही जोड़ सकी. जडेजा को सुबह के सत्र में भी रन बनाने के लिए जूझना पड़ा और वह अंतत: टॉड मर्फी (64 रन पर दो विकेट) की गेंद पर मिड ऑन पर उस्मान ख्वाजा को कैच दे बैठे.

इसे भी पढ़ें- IND vs AUS: 1205 दिन बाद कोहली ने खत्म किया टेस्ट शतक का सूखा, 40 साल बाद गावस्कर का कारनामा दोहरा लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़