IND vs AUS: इंदौर की पिच को लेकर ICC ने लिया बड़ा एक्शन, दी ये सख्त चेतावनी

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने शुक्रवार को इंदौर के होल्कर क्रिकेट स्टेडियम में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप श्रृंखला के तीसरे टेस्ट के लिए पिच को खराब का दर्जा दिया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 3, 2023, 11:24 PM IST
  • जानिए आईसीसी ने क्या एक्शन लिया
  • कई दिग्गजों ने भी उठाए हैं सवाल
IND vs AUS: इंदौर की पिच को लेकर ICC ने लिया बड़ा एक्शन, दी ये सख्त चेतावनी

दुबईः अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने शुक्रवार को इंदौर के होल्कर क्रिकेट स्टेडियम में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप श्रृंखला के तीसरे टेस्ट के लिए पिच को खराब का दर्जा दिया है. आईसीसी मैच रेफरी क्रिस ब्रॉड ने मैच अधिकारियों की चिंताओं को व्यक्त करते हुए और दोनों टीमों के कप्तानों के साथ परामर्श के बाद आईसीसी को अपनी रिपोर्ट सौंपी. उन मूल्यांकन के बाद आयोजन स्थल को तीन डिमेरिट अंक दिए गए हैं.

बीसीसीआई के पास रहेगा मौका
इस मैच की रिपोर्ट बीसीसीआई को भेज दी गई है, जिसके पास अब 14 दिनों का समय है अगर वे मंजूरी के खिलाफ अपील करना चाहते हैं.ब्रॉड ने आईसीसी मीडिया विज्ञप्ति में कहा, "पिच, जो बहुत सूखी थी, शुरू से ही स्पिनरों के पक्ष में, बल्ले और गेंद के बीच संतुलन प्रदान नहीं कर रही थी. मैच की पांचवीं गेंद पिच की सतह से टूट गई या कोई सीम मूवमेंट नहीं हुआ और पूरे मैच में अत्यधिक और असमान उछाल देखने को मिला."

किन्हें दिया जाता है डिमेरिट
विशेष रूप से, एक डिमेरिट पॉइंट उन स्थानों को दिया जाता है जिनकी पिचों को मैच रेफरी द्वारा औसत से नीचे का दर्जा दिया जाता है, जबकि तीन और पांच डिमेरिट पॉइंट उन स्थानों को दिए जाते हैं जिनकी पिचों को क्रमश: खराब और अनुपयुक्त के रूप में चिह्न्ति किया जाता है.

जब किसी स्थान को पांच डिमेरिट अंक मिल जाते हैं, तो उसे 12 महीने की अवधि के लिए किसी भी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की मेजबानी करने से निलंबित कर दिया जाता है. एक स्थल को 24 महीने के लिए किसी भी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के मंचन से निलंबित कर दिया जाता है, जब वह 10 अवगुण अंक की सीमा तक पहुंच जाता है.

ये भी पढ़ेंः टीम इंडिया की हार के बाद रोहित शर्मा पर भड़के रवि शास्त्री, गिनाई टीम की कमियां

दोनों टीमों के स्पिनरों को इंदौर की सतह से काफी मदद मिली, जो पहले दिन से ही स्पिन के अनुकूल थी, जिसमें 14 विकेट गिरे थे. पूरे मैच के दौरान गिरे 31 विकेटों में से 26 स्पिनरों ने लिए, जबकि केवल चार विकेट तेज गेंदबाजों के खाते में गए. एक रन आउट हुआ.

बॉर्डर-गावस्कर सीरीज में अब भारत अहमदाबाद में 2-1 की बढ़त के साथ उतरेगा. ऑस्ट्रेलिया ने इंदौर में जीत के साथ विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में अपना टिकट पक्का कर लिया और भारत के पास अंतिम टेस्ट जीतने पर भी ऐसा करने का मौका है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़