IND vs AUS: 'भारत में नहीं मिलती अच्छी सुविधाएं', ख्वाजा-हीली के बाद अब स्टीव स्मिथ ने भी BCCI पर साधा निशाना

IND vs AUS: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 9 फरवरी से खेली जाने वाली 4 मैचों की टेस्ट सीरीज से पहले कंगारू टीम की ओर से माइंड गेम की शुरुआत की जा चुकी है, जिसके तहत इस बार भारत में मिलने वाली सुविधाओं पर सवाल खड़ा किया जा रहा है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 1, 2023, 12:53 AM IST
  • भारत में अभ्यास मैच खेलने का फायदा नहीं
  • उम्मीद है कि हमें अभ्यास करने के लिये मिले अच्छी सुविधाएं
IND vs AUS: 'भारत में नहीं मिलती अच्छी सुविधाएं', ख्वाजा-हीली के बाद अब स्टीव स्मिथ ने भी BCCI पर साधा निशाना

IND vs AUS: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 9 फरवरी से खेली जाने वाली 4 मैचों की टेस्ट सीरीज से पहले कंगारू टीम की ओर से माइंड गेम की शुरुआत की जा चुकी है, जिसके तहत इस बार भारत में मिलने वाली सुविधाओं पर सवाल खड़ा किया जा रहा है. भारत दौरे पर आ रही ऑस्ट्रेलिया की टीम इस बार कोई भी अभ्यास मैच नहीं खेलने वाली है, जिसको लेकर कई सवाल खड़े किये जा रहे हैं, हालांकि पिछले 2 दिन में कई ऑस्ट्रेलियाई प्लेयर्स ने ऐसा न करने के पीछे भारतीय सुविधाओं को दोष दिया है.

भारत में अभ्यास मैच खेलने का फायदा नहीं

पाकिस्तान मूल के ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा और महिला क्रिकेट टीम की दिग्गज बैटर हीली ने दावा किया है कि भारतीय पिचों पर अभ्यास मैच खेलने का कोई फायदा नहीं होता है क्योंकि अभ्यास के दौरान जो पिचें मिली होती हैं मैच में उससे उलट ही पिच तैयार की जाती है. ऐसे में उसका कोई भी फायदा नहीं हो पाता. अब ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ ने भी इस बात पर सहमित जताई है और इस बात को सही करार दिया है कि भारत में अभ्यास मैच खेलने का फायदा नहीं है.

स्टीव स्मिथ का मानना है कि भारतीय पिचों पर अभ्यास मैच खेलने के बजाय उनकी टीम का अकेले अभ्यास करना बेहतर है क्योंकि मेजबान देश अभ्यास के लिए घास वाला विकेट मुहैया कराता है जबकि वास्तविक मुकाबलों के लिए स्पिन की अनुकूल पिचें तैयार की जाती हैं. सोमवार को अपने करियर में चौथी बार देश के सर्वश्रेष्ठ पुरुष खिलाड़ी का पुरस्कार जीतने वाले स्मिथ ने कहा कि उनकी टीम को अभ्यास मैच की तुलना में नेट सत्र से अधिक फायदा होगा. 

उम्मीद है कि हमें अभ्यास करने के लिये मिले अच्छी सुविधाएं

पैट कमिंस की अगुआई वाली 18 सदस्यीय टीम ने श्रृंखला से पूर्व सिडनी में स्पिन की अनुकूल पिचों पर शिविर का आयोजन किया और नागपुर में नौ फरवरी से शुरू हो रहे पहले टेस्ट से पूर्व टीम बेंगलुरू में एक हफ्ते अभ्यास करेगी.

टीम के भारत रवाना होने से पहले सोमवार को ‘न्यूज.कॉम.एयू’ ने स्मिथ के हवाले से कहा, ‘हम आम तौर पर इंग्लैंड में दो अभ्यास मैच खेलते हैं. इस बार भारत में कोई अभ्यास मैच नहीं है. पिछली बार जब हम वहां (भारत में) थे तो मुझे पूरा यकीन है कि हमें घास वाली विकेट मिली थी (अभ्यास करने के लिए) और यह अप्रासंगिक थी. उम्मीद है कि हमें वास्तव में अच्छी प्रशिक्षण सुविधाएं मिलेंगी जहां गेंद के वही करने की संभावना है जैसा पिच पर होने की उम्मीद है.’

भारत में अभ्यास करने से बेहतर हैं हम नेट्स पर करें प्रैक्टिस

स्मिथ ने ट्रेविस हेड और डेविड वार्नर को पछाड़कर एलन बोर्डर मेडल जीता. भारत दौरे पर अभ्यास मैच शामिल नहीं करने के लिए ऑस्ट्रेलिया की आलोचना हो रही है क्योंकि यह लंबी श्रृंखला का अभिन्न हिस्सा होता है. स्मिथ ने हालांकि कहा कि कड़े नेट सत्र से स्पिनरों को बेहतर अभ्यास करने में मदद मिलेगी. स्मिथ की टीम को 2017 में भारत दौरे पर 1-2 से हार का सामना करना पड़ा था. उन्होंने संकेत दिए कि काफी सोच-विचार के बाद यह फैसला किया गया.

उन्होंने कहा, ‘बेहतर है कि हम अपने नेट पर अभ्यास करें और स्पिनरों को जितना मर्जी वह चाहें उतना गेंदबाजी करने का मौका मिले. हम इंतजार करेंगे और जब मैदान पर उतरेंगे तो देखेंगे. मुझे लगता है कि हमने अभ्यास मैच नहीं खेलने का सही फैसला किया है. जैसा कि मैंने कहा, पिछली बार उन्होंने हमारे लिए घास वाली पिच तैयार की थी (अभ्यास मैच के लिए) और हमने बामुश्किल स्पिनरों का सामना किया था इसलिए यह अप्रासंगिक है.’

भारत में हम अब तक नहीं जीते 

ऑस्ट्रेलियाई टीम ने पिछले सप्ताह सिडनी में उन पिचों पर प्रशिक्षण सत्र आयोजित किया था जहां भारतीय पिचों की तरह दरार थीं. 

स्मिथ ने कहा, ‘यह (भारत में टेस्ट श्रृंखला) निश्चित रूप से बहुत बड़ी श्रृंखला है. मुझे नहीं पता कि क्या यह (भारत में जीत) अंतिम मोर्चा है. मैं वहां कभी नहीं जीता, मैं वहां दो बार (टेस्ट के लिए) गया हूं, वहां खेलना हमेशा मुश्किल होता है. हमारे सामने कुछ चुनौतियां हैं लेकिन खिलाड़ी इसके लिए तैयार हैं.’

इसे भी पढ़ें- अजिंक्य रहाणे का बड़ा खुलासा, ODI वर्ल्ड कप के समय भारत नहीं इस टीम के लिए खेलेंगे मैच

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़