IND vs AUS 3rd Test: इंदौर में कोहली लगाएंगे स्पेशल तिहरा शतक, करेंगे द्रविड़ के खास क्लब में एंट्री

IND vs AUS, 3rd Test: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही इस सीरीज में भारतीय टीम ने पहले 2 मैचों में जीत हासिल कर सीरीज में अजेय बढ़त हासिल कर ली है और विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में अपनी जगह पक्की करने के लिये अब उसे बस एक जीत या फिर एक ड्रॉ की दरकार है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 28, 2023, 03:34 PM IST
  • द्रविड़ के क्लब में होगी कोहली की एंट्री
  • ऐसा करने वाले दूसरे भारतीय बनेंगे कोहली
IND vs AUS 3rd Test: इंदौर में कोहली लगाएंगे स्पेशल तिहरा शतक, करेंगे द्रविड़ के खास क्लब में एंट्री

IND vs AUS, 3rd Test: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही बॉर्डर-गावस्कर टेस्ट सीरीज का तीसरा मैच इंदौर में बुधवार से शुरू होगा जहां पर टीम इंडिया के स्टार क्रिकेटर विराट कोहली पर सभी की नजरें रहने वाली हैं. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही इस सीरीज में भारतीय टीम ने पहले 2 मैचों में जीत हासिल कर सीरीज में अजेय बढ़त हासिल कर ली है और विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में अपनी जगह पक्की करने के लिये अब उसे बस एक जीत या फिर एक ड्रॉ की दरकार है.

वहीं पर ऑस्ट्रेलिया की टीम को भी फाइनल में जगह पक्की करने के लिये बस एक जीत और एक ड्रॉ की दरकार है. अगर भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया को 4-0 से हरा देती है तो श्रीलंका की टीम भी फाइनल में पहुंचने की रेस में शामिल हो जाएगी. इंदौर में खेले जाने वाले सीरीज के तीसरे मैच में भारतीय बल्लेबाज विराट कोहली बल्ले के बजाय अपनी फील्डिंग से एक खास कारनामा भी कर सकते हैं.

द्रविड़ के क्लब में होगी कोहली की एंट्री

दरअसल विराट कोहली अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा कैच लेने वाले क्रिकेटर्स की लिस्ट में तिहरा शतक पूरा करने की कगार पर पहुंच गये हैं. इसके लिये विराट कोहली को बस एक ही कैच पकड़ने की दरकार है और अगर वो ऐसा कर लेते हैं तो राहुल द्रविड़ के खास क्लब में शामिल हो जाएंगे.

फिलहाल भारतीय क्रिकेट टीम के दिग्गज खिलाड़ी विराट कोहली 492 मैचों में 299 अंतर्राष्ट्रीय कैच ले चुके हैं. विराट कोहली एक कैच पकड़ते ही यह कारनामा करने वाले भारत के दूसरे खिलाड़ी बन जाएंगे. अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में विराट कोहली से पहले सिर्फ 6 खिलाड़ी ही यह कारनामा कर सके हैं जिसमें टीम के कोच राहुल द्रविड़ (509 मैच, 334 कैच) का नाम भी शामिल है. इस लिस्ट में महेला जयवर्धने का नाम सबसे टॉप पर काबिज है.

ऐसा करने वाले दूसरे भारतीय बनेंगे कोहली

विराट कोहली यह आंकड़ा छूने वाले महज दूसरे भारतीय प्लेयर होंगे. विराट कोहली से सिर्फ 6 खिलाड़ी ऐसे हुए हैं जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 300 कैच लपके हैं. इस सूची में टीम इंडिया के मौजूदा हेड कोच राहुल द्रविड़ हैं, जिन्होंने 509 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 334 कैच लपके थे. राहुल द्रविड़ के इस रिकॉर्ड को विराट कोहली आने वाले समय में तोड़ सकते हैं. महेला जयवर्धने के नाम इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा कैच लेने का रिकॉर्ड है.

सबसे ज्यादा कैच लेन वाले प्लेयर:

1. महेला जयवर्धने (एशिया/श्रीलंका)- 652 मैच, 440 कैच

2. रिकी पोंटिंग (ऑस्ट्रेलिया/आईसीसी)-560 मैच, 364 कैच

3. रॉस टेलर (न्यूजीलैंड)- 450 मैच, 351 कैच

4. जैक कैलिस (अफ्रीका/आईसीसी/साउथ अफ्रीका)- 519 मैच, 338 कैच

5. राहुल द्रविड़ (भारत/एशिया/आईसीसी)-509 मैच, 334 कैच

6. स्टीफेन फ्लेमिंग (आईसीसी/न्यूजीलैंड)- 396 मैच, 306 कैच

7. विराट कोहली (भारत)- 492 मैच, 299 कैच

अभी भी जारी है टेस्ट क्रिकेट में शतक का इंतजार

गौरतलब है कि विराट कोहली ने भले ही सीमित ओवर्स क्रिकेट में अपनी फॉर्म वापस हासिल कर ली है लेकिन टेस्ट क्रिकेट में शतक का इंतजार अभी भी जारी है. विराट कोहली ने अपना आखिरी टेस्ट शतक साल 2019 में बांग्लादेश के खिलाफ लगाया था जिसके बाद से वो अब तक 22 टेस्ट मैच खेल चुके हैं और सिर्फ 26.13 की औसत से 993 रन ही बना पाये हैं. इस दौरान उनका सबसे बड़ा स्कोर 79 रन का रहा है.

इसे भी पढ़ें- NZ vs ENG, 2nd Test: सिर्फ एक रन से मैच जीत न्यूजीलैंड की टीम ने रचा इतिहास, इंग्लैंड के खिलाफ लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़