IND vs AUS 3rd Test: सचिन-द्रविड़-लक्ष्मण की खास लिस्ट में शुमार होंगे पुजारा, बना सकते हैं ये बड़ा रिकॉर्ड

IND vs AUS 3rd Test: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही 4 मैचों की टेस्ट सीरीज के दूसरे मैच में जब चेतेश्वर पुजारा अरुण जेटली मैदान पर उतरे तो उन्होंने रनों का न सही लेकिन टेस्ट मैच खेलने का शतक जरूर पूरा किया. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 21, 2023, 07:05 PM IST
  • सचिन-द्रविड़-लक्ष्मण के क्लब में शामिल होंगे पुजारा
  • 69 रन बनाते ही नाम होगा बड़ा रिकॉर्ड
IND vs AUS 3rd Test: सचिन-द्रविड़-लक्ष्मण की खास लिस्ट में शुमार होंगे पुजारा, बना सकते हैं ये बड़ा रिकॉर्ड

IND vs AUS 3rd Test: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही 4 मैचों की टेस्ट सीरीज के दूसरे मैच में जब चेतेश्वर पुजारा अरुण जेटली मैदान पर उतरे तो उन्होंने रनों का न सही लेकिन टेस्ट मैच खेलने का शतक जरूर पूरा किया. चेतेश्वर पुजारा इस मैच की पहली पारी में भले खाता खोल पाने में नाकाम रहे हों लेकिन दूसरी पारी में विनिंग चौका लगाने के बाद वो 100वें टेस्ट मैच में चौका लगाकर मैच जिताने वाले दुनिया के दूसरे क्रिकेटर बन गये.

चेतेश्वर पुजारा से पहले यह कारनामा सिर्फ रिकी पोंटिंग ने ही कर के दिखाया था जिन्होंने साल 2006 में सिडनी के मैदान पर खेले जा रहे टेस्ट मैच में जोहान बोथा के खिलाफ चौका लगाकर मैच जीता था. पुजारा के रिकॉर्ड बनाने का यह सिलसिला दिल्ली के मैदान पर रुकने वाला नहीं है और वो सीरीज के अगले मैच में एक बड़ा रिकॉर्ड बनाने की कगार पर खड़े हैं.

सचिन-द्रविड़-लक्ष्मण के क्लब में शामिल होंगे पुजारा

दिल्ली टेस्ट में 31 रन बनाने वाले चेतेश्वर पुजारा भारतीय क्रिकेट इतिहास के सबसे बड़े टेस्ट बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़ और वीवीएस लक्ष्मण के खास क्लब में शामिल हो सकते हैं, जिसके लिये उन्हें सिर्फ 69 रन की दरकार है. अगर चेतेश्वर पुजारा सीरीज के बचे हुए 2 मैचों में 69 रन बना लेते हैं तो वो बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में 2000 रन पूरे कर लेंगे.

69 रन बनाते ही नाम होगा बड़ा रिकॉर्ड

वह बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में 2000 रनों के आंकड़े को पार करने वाले चौथे भारतीय खिलाड़ी बन जाएंगे. पुजारा से पहले यह रिकॉर्ड सिर्फ सचिन तेंदुलकर (3262), वीवीएस लक्ष्मण (2434) और राहुल द्रविड़ (3262) के नाम रहा है. पुजारा ने बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के इतिहास में अब तक 22 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 5 शतक और 10 अर्धशतकीय पारी की मदद से 52.18 की औसत से रन बनाये हैं.

बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में इन बैटर्स ने बरसाये हैं रन

वहीं मास्टर-ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने 34 टेस्ट मैचों में 56.24 की औसत से 3262 रन बनाये जिसमें 9 शतक और 16 अर्धशतक शामिल हैं. वीवीएस लक्ष्मण ने 29 टेस्ट मैचों में 49.67 की औसत से 2434 रन तो वहीं पर राहुल द्रविड़ ने 39.68 की औसत से 32 मैचों में 2143 रन बनाये हैं.

पुजारा के बाद विराट कोहली का नाम बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में शुमार है जिन्होंने 22 टेस्ट मैचों में 46.26 की औसत से अब तक 1758 रन बनाये हैं.

इसे भी पढ़ें- IPL 2023: क्या इस सीजन वापसी कर पाएंगे दीपक चाहर? फिटनेस को लेकर दिया बड़ा अपडेट

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़