IND vs AUS, 3rd Test: विवादों के बीच होल्कर स्टेडियम के नाम हुआ खास कीर्तिमान, ऐतिहासिक मैदानों की लिस्ट में हुआ शामिल

IND vs AUS, 3rd Test: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही 4 मैचों की टेस्ट सीरीज का तीसरा मैच इंदौर के होल्कर स्टेडियम में खेला जा रहा है, जिसकी पिच को लेकर काफी विवाद छिड़ा हुआ है. तीसरे टेस्ट मैच का पहला दिन पूरी तरह से स्पिनर्स के नाम रहा जिन्होंने दिन का खेल खत्म होने तक 14 विकेट झटके लेकिन जिस चीज ने सबसे ज्यादा हैरान किया वो था कि मैच में पहले 6 ओवर्स के बाद से ही स्पिनर्स को मदद मिलने लगी थी.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 2, 2023, 09:33 AM IST
  • विवाद के बीच ऐतिहासिक बना इंदौर का मैदान
  • लॉर्ड्स-ईडन गार्डन्स की लिस्ट में शुमार हुआ होल्कर
IND vs AUS, 3rd Test: विवादों के बीच होल्कर स्टेडियम के नाम हुआ खास कीर्तिमान, ऐतिहासिक मैदानों की लिस्ट में हुआ शामिल

IND vs AUS, 3rd Test: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही 4 मैचों की टेस्ट सीरीज का तीसरा मैच इंदौर के होल्कर स्टेडियम में खेला जा रहा है, जिसकी पिच को लेकर काफी विवाद छिड़ा हुआ है. तीसरे टेस्ट मैच का पहला दिन पूरी तरह से स्पिनर्स के नाम रहा जिन्होंने दिन का खेल खत्म होने तक 14 विकेट झटके लेकिन जिस चीज ने सबसे ज्यादा हैरान किया वो था कि मैच में पहले 6 ओवर्स के बाद से ही स्पिनर्स को मदद मिलने लगी थी.

विवाद के बीच ऐतिहासिक बना इंदौर का मैदान

इसके चलते अब इंदौर की पिच सवालों के घेरे और विवादों में फंस गई है. हालांकि इस बीच कुछ ऐसा कारनामा भी हुआ जिसके चलते इंदौर की पिच का नाम दुनिया के सबसे ऐतिहासिक मैदानों में शुमार हो गया. बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी सीरीज के तहत खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच की शुरुआत घंटी बजाकर हुई, जिसका मतलब है कि इस मैदान पर भी अब अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के आगाज की परंपरा भी शुरु हो गई है. मध्यप्रदेश क्रिकेट संगठन (एमपीसीए) के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी.

लॉर्ड्स-ईडन गार्डन्स की लिस्ट में शुमार हुआ होल्कर

अधिकारी ने बताया कि एमपीसीए के अध्यक्ष अभिलाष खांडेकर और इंदौर के पूर्व होल्कर राजवंश के रिचर्ड होल्कर ने होल्कर स्टेडियम में खिलाड़ियों के ड्रेसिंग रूम के सामने लगाई गई पीतल की बड़ी घंटी बजाई और दर्शकों को भारत-ऑस्ट्रेलिया टेस्ट के औपचारिक आगाज का संकेत दिया.

उन्होंने बताया, ‘इंदौर का होल्कर स्टेडियम लंदन के लॉर्ड्स और कोलकाता के ईडन गार्डन जैसे मशहूर मैदानों की जमात में शामिल हो गया है जहां घंटी बजाकर अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मुकाबले की शुरुआत की परंपरा निभाई जाती है.’

रोहित-स्मिथ ने किया नायडू की मूर्ति का अनावरण

अधिकारी ने बताया कि टेस्ट मैच के दौरान भारतीय कप्तान रोहित शर्मा और ऑस्ट्रेलिया के कार्यवाहक कप्तान स्टीव स्मिथ ने होल्कर स्टेडियम में भारत के पहले टेस्ट कप्तान सीके नायडू की आदमकद वाली बड़ी प्रतिमा का अनावरण भी किया. इसमें नायडू को फौजी वेश-भूषा में दिखाया गया है.

गौरतलब है कि तत्कालीन होल्कर राजवंश की सेना में कर्नल की मानद उपाधि से विभूषित नायडू की कप्तानी में भारत ने अपना पहला टेस्ट मैच 1932 में लॉर्ड्स के मैदान पर इंग्लैंड के खिलाफ खेला था. एमपीसीए अधिकारी ने बताया कि नायडू की प्रतिमा को एमपीसीए के प्रस्तावित संग्रहालय में रखे जाने की योजना है.

इसे भी पढ़ें- IND vs PAK: बिस्माह मारुफ ने छोड़ी पाकिस्तान महिला टीम की कप्तानी, जानें किसे बताया विश्वकप की हार का जिम्मेदार

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़