ICC T20I Rankings: करियर की सबसे बेस्ट रैंकिंग पर पहुंची ऋचा घोष, लगाई 16 पायदान की छलांग

ICC T20I Rankings: भारत की विकेटकीपर बल्लेबाज ऋचा घोष दक्षिण अफ्रीका में चल रहे सबसे छोटे प्रारूप के विश्व कप में कुछ अच्छी पारियों की बदौलत मंगलवार को नवीनतम आईसीसी महिला टी20 रैंकिंग में 16 पायदान की छलांग लगाकर पहली बार बल्लेबाजी रैंकिंग में शीर्ष 20 में पहुंच गई.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 21, 2023, 05:15 PM IST
  • ऋचा घोष ने हासिल की करियर की बेस्ट टी20 रैंकिंग
  • टॉप 5 में पहुंची रेणुका सिंह
ICC T20I Rankings: करियर की सबसे बेस्ट रैंकिंग पर पहुंची ऋचा घोष, लगाई 16 पायदान की छलांग

ICC T20I Rankings: साउथ अफ्रीका में खेले जा रहे महिला टी20 विश्वकप के 8वें एडिशन में भारत की विकेटकीपर बैटर ऋचा घोष ने लगातार मैच विनिंग पारियां खेली हैं जिसके चलते हरमनप्रीत कौर की कप्तानी वाली भारतीय महिला टीम लगातार तीसरी बार सेमीफाइनल में पहुंचने में कामयाब रही है. ऋचा घोष ने पहले पाकिस्तान और फिर वेस्टइंडीज के खिलाफ अहम पारियां खेलकर टीम को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई थी तो वहीं पर इंग्लैंड के खिलाफ उनकी 47 रनों की नाबाद पारी हार के चलते खराब हो गई.

ऋचा घोष ने हासिल की करियर की बेस्ट टी20 रैंकिंग

भले ही इंग्लैंड के खिलाफ उनकी पारी ने टीम को जीत नहीं दिलाई लेकिन उनके लगातार अच्छे प्रदर्शन का फल उन्हें आईसीसी की ओर से मंगलवार को जारी की गई नवीनतम महिला टी20 रैंकिंग में फायदा दे गया. ऋचा घोष ने ताजा महिला टी20 रैंकिंग में 16 पायदान की छलांग लगाई है और अपने करियर की सबसे बेस्ट रैंकिंग हासिल करते हुए टॉप 20 में जगह बनाई है.

ऋचा घोष फिलहाल 20वें पायदान पर काबिज हैं तो वहीं पर स्मृति मंधाना (तीसरे), शेफाली वर्मा (10वें), जेमिमा रोड्रिग्स (12वें) और हरमनप्रीत कौर (13वें) का नाम भी टॉप 20 में शामिल हैं. ऋचा घोष आईसीसी टी20 की टॉप 20 रैंकिंग में जगह बनाने वाली पांचवी भारतीय बैटर बनी हैं.

केर और मुनीबा को भी हुआ रैंकिंग में फायदा

ICC की ओर से जारी की गई ताजा रैंकिंग में न्यूजीलैंड की ऑलराउंडर अमेलिया केर और पाकिस्तान की मुनीबा अली ने भी अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग हासिल की हैं. पार्ल में श्रीलंका के खिलाफ मैच विनिंग 66 रन की पारी खेलने वाली केर 16वें स्थान पर हैं. पाकिस्तान की बाएं हाथ की सलामी बल्लेबाज मुनीबा टी20 शतक लगाने वाली अपने देश की पहली महिला बनने के बाद 10 स्थान की छलांग से करियर के सर्वश्रेष्ठ 64वें स्थान पर पहुंच गई हैं.

गेंदबाजों में भी केर तीन स्थान के फायदे से 13वें स्थान पर पहुंच गई हैं. बांग्लादेश के खिलाफ नाबाद 48 रन बनाने वाली ऑस्ट्रेलिया की कप्तान मेग लेनिंग एक स्थान के फायदे से चौथे स्थान पर हैं. न्यूजीलैंड की पूर्व कप्तान सूजी बेट्स बांग्लादेश के खिलाफ नाबाद 81 और श्रीलंका के खिलाफ 56 रन बनाने के बाद दो स्थान के फायदे से छठे स्थान पर हैं. दक्षिण अफ्रीका की ताजमिन ब्रिट्स (छह पायदान के फायदे से 21वें स्थान पर), इंग्लैंड की एमी जोन्स (दो पायदान के फायदे से 26वें स्थान पर), आयरलैंड की ओर्ला प्रेंडरगेस्ट (आठ स्थान के सुधार के साथ 38वें स्थान पर) और श्रीलंका की हर्षिता समरविक्रम (चार स्थान के सुधार के साथ 39वें स्थान पर) को भी बल्लेबाजी रैंकिंग में फायदा हुआ है.

रेणुका सिंह ने भी हासिल की करियर की बेस्ट रैंकिंग

पाकिस्तान की हरफनमौला खिलाड़ी निदा डार दो स्थान के फायदे से 37वें स्थान पर हैं. वह गेंदबाजी रैंकिंग में सात पायदान के फायदे से 16वें स्थान पर पहुंच गई हैं. भारत की नई गेंद की गेंदबाज रेणुका ठाकुर ने इंग्लैंड के खिलाफ 15 रन देकर पांच विकेट लिए जिससे वह गेंदबाजी रैंकिंग में सात स्थान के फायदे से करियर के सर्वश्रेष्ठ पांचवें स्थान पर पहुंच गई हैं. न्यूजीलैंड की लिया तुहूहू चार मैच में आठ विकेट के साथ पहली बार 700 रेटिंग अंक हासिल करते हुए तीन स्थान के फायदे से सातवें स्थान पर हैं.

टॉप 10 में पहुंची डार्सी ब्राउन

ऑस्ट्रेलिया की 19 वर्षीय तेज गेंदबाज डार्सी ब्राउन ने अपनी किफायती गेंदबाजी से पहली बार शीर्ष 10 में प्रवेश किया है जबकि वेस्टइंडीज की कप्तान हेले मैथ्यूज भी पाकिस्तान के खिलाफ 14 रन पर दो विकेट लेकर शीर्ष 10 में पहुंच गईं. आगे बढ़ने वाले अन्य गेंदबाजों में पाकिस्तान की स्पिनर सादिया इकबाल (13 स्थान के फायदे से 20वें स्थान पर), वेस्टइंडीज की करिश्मा रामहरक (44 पायदान के फायदे से 28वें स्थान पर) और न्यूजीलैंड की ईडन कार्सन (14 पायदान के फायदे से 37वें स्थान पर) शामिल हैं. ऑलराउंडरों की सूची में मैथ्यूज और एमेलिया एक-एक स्थान के फायदे से क्रमश: दूसरे और संयुक्त तीसरे स्थान पर हैं. निदा दो स्थान के फायदे से पांचवें स्थान पर हैं.

इसे भी पढ़ें- Guinnies World Record: 21 किलोमीटर जमी हुई झील पर हुआ मैराथन, जानें भारत में कहा बना गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़