ICC ODI Ranking: बाबर की बादशाहत खतरे में, गिल, कोहली-रोहित ने मचाई धूम

शर्मा, कोहली और अनुभवी बाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन चार साल से अधिक पहले उस उदाहरण में शीर्ष 10 में तीन बल्लेबाज थे, जबकि ये तीन सितंबर 2018 में बल्लेबाजी तालिका के शीर्ष छह में भी थे.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 13, 2023, 04:38 PM IST
  • देखें आईसीसी की पूरी लिस्ट
  • विराट-रोहित को भी फायदा
ICC ODI Ranking: बाबर की बादशाहत खतरे में, गिल, कोहली-रोहित ने मचाई धूम

नई दिल्लीः एशिया कप में धमाकेदार प्रदर्शन के बाद टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल (759 अंक) ने करियर का सर्वश्रेष्ठ दूसरा स्थान हासिल कर लिया है. वह आईसीसी पुरुष वनडे रैंकिंग में केवल पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम (863 अंक) से पीछे हैं. गिल, जिन्होंने मौजूदा एशिया कप में 154 रन बनाते हुए दो अर्धशतक लगाए हैं. अब आईसीसी वनडे रैंकिंग में दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं.

टॉप-10 में 3 भारतीय बल्लेबाज शामिल
भारत के तीन खिलाड़ियों में सर्वोच्च रैंक पर हैं, जो अब वनडे में बल्लेबाजों की रैंकिंग में टॉप-10 में हैं और जनवरी 2019 के बाद ऐसा पहली बार हुआ. कप्तान रोहित शर्मा और करिश्माई बल्लेबाज विराट कोहली को दो-दो स्थान का फायदा हुआ है और वे क्रमश: आठवें और नौवें स्थान पर हैं. शर्मा, कोहली और अनुभवी बाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन चार साल से अधिक पहले उस उदाहरण में शीर्ष 10 में तीन बल्लेबाज थे, जबकि ये तीन सितंबर 2018 में बल्लेबाजी तालिका के शीर्ष छह में भी थे.

कोहली और रोहित का बल्ला गरजा
शर्मा ने मंगलवार को श्रीलंका के खिलाफ अर्धशतक भी बनाया, जबकि कोहली पाकिस्तान के खिलाफ नाबाद 122 रन की बदौलत रैंकिंग में आगे बढ़े हैं.केएल राहुल (10 पायदान ऊपर 37वें) और ईशान किशन (दो पायदान ऊपर 22वें) की भारतीय बल्लेबाजी जोड़ी ने भी रैंकिंग में महत्वपूर्ण सुधार किया है.एशिया कप के दो मैचों में नौ विकेट लेने के बाद वनडे गेंदबाज़ रैंकिंग में बाएं हाथ के कलाई के स्पिनर कुलदीप यादव पांच पायदान ऊपर सातवें स्थान पर पहुंच गए हैं.

जसप्रीत बुमराह की रैंकिंग भी सुधरी
भारत के तेज़ गेंदबाज़ी के अगुआ जसप्रीत बुमराह भी वनडे में वापसी करते हुए आठ स्थान ऊपर 27वें स्थान पर हैं जबकि गेंदबाज़ों की रैंकिंग में ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या (21 स्थान ऊपर 56वें) और ऑलराउंडरों में भी चार स्थान ऊपर छठे स्थान पर हैं. बल्लेबाजों की रैंकिंग के शीर्ष 10 में पाकिस्तान के भी तीन बल्लेबाज हैं. जिसमें बाबर आजम शीर्ष पर हैं और गिल पर 100 से अधिक रेटिंग अंकों की बढ़त बनाए हुए हैं.

ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ी डेविस वार्नर (एक स्थान ऊपर चौथे स्थान पर), ट्रेविस हेड (छह स्थान ऊपर 20वें) और मार्नस लाबुशेन (24 स्थान ऊपर 45वें) ने भी बल्लेबाजों की रैंकिंग में महत्वपूर्ण प्रगति की है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़