मांकड़िंग के समर्थन में उतरे हार्दिक पांड्या, अब क्यों चर्चा में आया विवाद

मांकड़िंग को एक समय क्रिकेट खेल में अनुचित माना जा रहा था, लेकिन अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने अब अपने नियमों में बदलाव कर इसे रन आउट का वैध तरीका करार दिया है. मांकड़िंग के इस मुद्दें पर क्रिकेट जगत में खेल भावना को लेकर चर्चा जारी है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 26, 2022, 04:36 PM IST
  • मांकड़िंग के समर्थन में उतरे हार्दिक पांडया
  • ICC के अनुसार मांकड़िंग रन आउट का वैध तरीका
मांकड़िंग के समर्थन में उतरे हार्दिक पांड्या, अब क्यों चर्चा में आया विवाद

नई दिल्लीः मांकड़िंग पर शुरू हुआ विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है. इस मुद्दे पर क्रिकेट के कई दिग्गज खिलाड़ियों का बयान आ चुका है. कई दिग्गजों का मानना है कि मांकड़िंग से खेल भावना आहत होती है, तो कई खिलाड़ियों के अनुसार मांकड़िंग का नियम खेल में जायज है. इस बीच भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाड़ी हार्दिक पांड्या का मांकड़िंग पर बयान सामने आया है. जिसमें पांडया ने क्रिकेट के नियमों में मांकड़िंग को जायज ठहराया है.  

मांकड़िंग के समर्थन में उतरे हार्दिक पांड्या

भारतीय क्रिकेट टीम के दिग्गज हरफनमौला खिलाड़ी हार्दिक पंड्या ने बिना गेंद फेंके गेंदबाजी छोर पर बल्लेबाजों को रन आउट करने का समर्थन किया है. पांडया का मानना है कि वह इस मामले में खेल भावना की परवाह नहीं करते. उनका मानना है कि बल्लेबाजों को क्रीज से ज्यादा आगे नहीं निकलना चाहिये. 

ICC नियमों के अनुसार मांकड़िंग रन आउट का वैध तरीका

बता दें कि मांकड़िंग को एक समय खेल में अनुचित माना जा रहा था, लेकिन आईसीसी (अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद) ने अब अपने नियमों में बदलाव कर इसे रन आउट का वैध तरीका करार दिया है. मांकड़िंग के इस मुद्दें पर क्रिकेट जगत में खेल भावना को लेकर चर्चा जारी है.

'क्रीज से बाहर निकलना मेरी गलती'

टी20 वर्ल्ड कप के पहले मैच में पाकिस्तान के खिलाफ टीम की जीत में गेंद और बल्ले से शानदार भूमिका निभाने वाले हार्दिक पांड्या ने कहा, ‘व्यक्तिगत तौर पर मुझे इससे कोई परेशानी नहीं है. अगर मैं क्रीज से बाहर निकलता हूं और कोई मुझे रन आउट करता है तो यह मेरी गलती है. वह फायदे के लिए नियमों का सहारा ले रहा है और इसमें कुछ भी गलत नहीं है.’ 

भारत-इंग्लैड मुकाबले से शुरू हुआ विवाद

दरअसल इस मुद्दे ने उस समय जोड़ पकड़ा था जब भारतीय महिला क्रिकेट टीम की प्लेयर दीप्ति शर्मा ने इंग्लैंड दौरे पर सीरीज के तीसरे और आखिरी मैच में चार्ली डीन को गेंदबाजी छोर पर रन आउट किया था. इस समय टीम इंडिया ने पहली बार इंगलैंड की टीम को उसी के सरजमीं पर क्लीन स्वीप किया था.

मांकड़िंग से नहीं होती है खेल भावना आहत

हार्दिक पंड्या ने आगे कहा, ‘इसमें हमें किसी बहाने का सहारा लेने से बचना चाहिये. इसे समझना काफी सरल है कि यह नियमों का हिस्सा है. ऐसे में खेल भावना की परवाह नहीं करनी चाहिये.’ क्रिकेट मैचों में अपनी प्रदर्शन पर बोलते हुए हार्दिक पांड्या ने कहा, ‘जब से मैंने चोट से वापसी की है तब से मैं अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने की कोशिश कर रहा हूं. अगर मैं कुछ हासिल करना चाहता हूं, तो यह इस खेल में उत्कृष्टता है.’

ये भी पढ़ेंः NZ vs AFG Dream11 Prediction: इन 11 खिलाड़ियों पर दांव लगा कमा सकते हैं लाखों, ऐसी रखें ड्रीम 11

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़