'धोनी नहीं है बेस्ट विकेटकीपर', पूर्व पाक कप्तान ने बताया कौन है विकेटकीपिंग में बेस्ट खिलाड़ी

Mahendra Singh Dhoni: पाकिस्तान के पूर्व कप्तान राशिद लतीफ ने भारत के पूर्व कप्तान और आईसीसी का हर खिताब जीतने वाले महेंद्र सिंह धोनी की विकेटकीपिंग स्किल्स पर सवाल खड़े करते हुए उनकी आलोचना की है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 10, 2022, 07:55 PM IST
  • धोनी ने अपने करियर में छोड़े 21 प्रतिशत कैच
  • धोनी नहीं इसे मानते हैं बेस्ट विकेटकीपर बैटर
'धोनी नहीं है बेस्ट विकेटकीपर', पूर्व पाक कप्तान ने बताया कौन है विकेटकीपिंग में बेस्ट खिलाड़ी

Mahendra Singh Dhoni: पाकिस्तान के पूर्व कप्तान राशिद लतीफ ने भारत के पूर्व कप्तान और आईसीसी का हर खिताब जीतने वाले महेंद्र सिंह धोनी की विकेटकीपिंग स्किल्स पर सवाल खड़े करते हुए उनकी आलोचना की है. महेंद्र सिंह धोनी को दुनिया के सबसे बेहतरीन विकेटकीपर और बल्लेबाजों में से एक माना जाता है तो वहीं पर उनकी कप्तानी के तरीके को कोई सानी नहीं है. हालांकि राशिद लतीफ का मानना है कि महेंद्र सिंह धोनी का सिर्फ नाम ही बड़ा है असल में वो अच्छे विकेटकीपर नहीं हैं.

धोनी ने अपने करियर में छोड़े 21 प्रतिशत कैच

राशिद लतीफ अपने खेल के दिनों में खुद एक विकेटकीपर के तौर पर खेला करते थे और उन्होंने अपनी बात को वजन देन के लिये आंकड़ों का सहारा लिया. उन्होंने कहा धोनी ने अपने करियर के दौरान करीब 21 फीसदी कैच छोड़े हैं जो कि बड़ा नंबर हैं.

उल्लेखनीय है कि धोनी ने अपने करियर के दौरान टेस्ट क्रिकेट में 256 कैच और 38 स्टंपिंग की है तो वहीं पर वनडे क्रिकेट में 321 कैच और 123 स्टंपिंग की है. अंतर्राष्ट्रीय टी20 क्रिकेट में भी धोनी ने 57 कैच और 34 स्टंपिंग करने का कारनामा किया है. लतीफ का मानना है कि लोगों को धोनी के उन नंबर्स पर भी गौर करना चाहिये जिसमें उसके मौके छूटे हैं.

अपने यूट्यूब चैनल पर बात करते हुए उन्होंने कहा,'धोनी एक बल्लेबाज विकेटकीपर थे...वो काफी बड़ा नाम हैं लेकिन अगर मैं उनके आंकड़ों पर जाता है तो उन्होंने विकेट के पीछे 21 प्रतिशत कैच छोड़े हैं जो कि काफी बड़ा नंबर है. हर कोई उनके कैच पकड़ने पर बात करता है लेकिन कोई इस पर बात नहीं करता कि उन्होंने कितने कैच छोड़े हैं, कितनी बार स्टंपिंग छोड़ी है और कितनी बार रन आउट गंवाया है या फिर बाई के जरिये कितने रन दिये हैं. आपको इन सब बातों पर भी गौर करना होता है.'

धोनी नहीं इसे मानते हैं बेस्ट विकेटकीपर बैटर

धोनी ने अगस्त 2020 में अंतर्राष्ट्रीय करियर को अलविदा जरूर कह दिया लेकिन वो अभी भी आईपीएल में सीएसके की ओर से खेलते नजर आते हैं. लतीफ से जब सबसे बेस्ट विकेटकीपर को लेकर सवाल किया गया तो उन्होंने साउथ अफ्रीका के क्विंटन डिकॉक का नाम लिया लेकिन उन्होंने यह माना कि उनमें पारी खत्म करने की काबिलियत नहीं है.

उन्होंने कहा,'अगर आप पिछले 15 सालों पर नजर डालेंगे तो आपको समझ आयेगा कि क्विंटन डिकॉक सबसे आगे हैं. उन्होंने विकेट हासिल किये हैं तो बल्लेबाजी भी अच्छी की है. हालांकि तीनों प्रारूप में वो अच्छे फिनिशर नहीं रहे हैं लेकिन शानदार विकेटकीपर बैटर रहे हैं. उनसे पहले की बात करें तो मेरे लिये मार्क बाउचर और कुमार संगाकारा का नाम लेना चाहूंगा.'

इसे भी पढ़ें- PKL 9 Auction: नीलामी में कबड्डी प्लेयर्स ने कमाये कई करोड़, हर कैटेगरी में जानें किस पर बरसा पैसा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़