Rohit vs Virat Saga: जब भारतीय टीम में हुई थी रोहित और कोहली गुट के बीच लड़ाई, जानें कैसे रवि शास्त्री ने कराई थी सुलह

Rohit vs Virat Saga: मौजूदा समय में विराट कोहली और रोहित शर्मा भारतीय क्रिकेट टीम के दो सबसे बड़े स्तंभ कहे जा सकते हैं, जो कि टीम में सबसे सीनियर होने के साथ ही लंबे समय से जीत में सबसे ज्यादा अहम भूमिका निभाते चले आ रहे हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 4, 2023, 02:57 PM IST
  • जब कोहली-रोहित के बीच होने लगी लड़ाई
  • श्रीधर ने अपनी किताब में किया खुलासा
Rohit vs Virat Saga: जब भारतीय टीम में हुई थी रोहित और कोहली गुट के बीच लड़ाई, जानें कैसे रवि शास्त्री ने कराई थी सुलह

Rohit vs Virat Saga: मौजूदा समय में विराट कोहली और रोहित शर्मा भारतीय क्रिकेट टीम के दो सबसे बड़े स्तंभ कहे जा सकते हैं, जो कि टीम में सबसे सीनियर होने के साथ ही लंबे समय से जीत में सबसे ज्यादा अहम भूमिका निभाते चले आ रहे हैं. दोनों ही खिलाड़ी साल 2008 से भारतीय क्रिकेट टीम में साथ खेलते नजर आ रहे हैं और लंबे समय से टीम की जीत में अपना योगदान देते नजर आये हैं. दोनों ने साथ में कई यादगार साझेदारियां भी की हैं और आज भी जब मैदान पर पूरी लय के साथ क्रिकेट खेलते हैं तो वो देखने लायक नजारा होता है. 

जब कोहली-रोहित के बीच होने लगी लड़ाई

हालांकि इसका मतलब यह नहीं है कि दोनों के बीच चीजें हमेशा से ही ठीक रही हैं, कुछ समय पहले तक ही दोनों के बीच भारी विवाद की खबरें आई थी और इसका खामियाजा भारतीय क्रिकेट को भुगतना पड़ रहा था. इस विवाद को सबसे ज्यादा हवा 2019 विश्वकप के दौरान मिली और 2021 में जब कोहली को वनडे की कप्तानी से हटाया गया तो ये खबरें चरम पर थी. हालांकि अभी तक इसी सिर्फ अफवाह ही माना जा रहा था, लेकिन अब भारतीय टीम के पूर्व फील्डिंग कोच ने इसको लेकर खुलासा किया और अपनी किताब में बताया है कि असल में ड्रेसिंग के रूम के अंदर दोनों के बीच क्या घटा था.

श्रीधर ने अपनी किताब में किया खुलासा

श्रीधर ने अपनी किताब 'कोचिंग बियॉन्ड' में इसका खुलासा करते हुए पूरे घटनाक्रम की जानकारी दी और बताया कि कैसे दोनों के बीच टकराव शुरू हुआ, लेकिन यह मनमुटाव किसी गंभीर परिस्थिति में पहुंचता उससे पहले ही कोच रवि शास्त्री ने इसे संभाल लिया.

उन्होंने लिखा,'2019 विश्वकप के बात मीडिया में काफी खराब खबरें छपी जिसमें कैंपेन के दौरान तथाकथित रूप से ड्रेसिंग रूम में क्या हुआ और न्यूजीलैंड से हारने के बाद क्या इसकी चर्चा थी. हमें पता लगा कि टीम में एक रोहित कैंप है और एक विराट कैंप है और दोनों ने सोशल मीडिया पर एक दूसरे को अनफॉलो कर दिया है. ये कुछ ऐसी खबरें थी जिसे बढ़ने देने पर चीजें खराब हो सकती थी.  हम विश्वकप के करीब 10 दिन बाद वेस्टइंडीज के खिलाफ टी20 सीरीज खेलने के लिये अमेरिका पहुंचे थे. वहां पहुंचने के बाद रवि ने जो सबसे पहली चीज की वो थी कि विराट और रोहित को अपने कमरे में बुलाया और बताया कि भारतीय क्रिकेट को स्वस्थ रखने के लिये उन दोनों का एक साथ होना जरूरी है. जो कुछ सोशल मीडिया पर हुआ उसे वहीं खत्म करो, तुम दोनों टीम के सबसे सीनियर खिलाड़ी हो और ये रुकना चाहिये. रवि ने बिना बात घुमाय दोनों को कहा कि मैं चाहता हूं कि तुम बातों को पीछे छोड़कर एक साथ आगे बढ़ो.' 

रवि शास्त्री ने कंट्रोल किया पूरा विवाद

श्रीधर ने आगे लिखा कि जैसे ही रवि शास्त्री ने मामले में दखल दिया उसके तुरंत बाद ही कोहली और रोहित को अपना रिसेट बटन दबाना पड़ गया. हालांकि सच्चाई तो यह है कि दोनों के बीच कभी भी ऐसा कुछ नहीं था जिससे की चिंताजनक स्थिति पैदा हो लेकिन अफवाहों की सुगबुाहट के बीच जो चीज बड़ा विवाद बन सकती थी उसे हमेशा के लिये खत्म कर दिया गया. सौभाग्य से शास्त्री वहां पर हमें बचाने के लिये मौजूद थे और उन्होंने पूरी परिस्थिति को शानदार तरीके से कंट्रोल कर के दिखाया. श्रीधर ने आगे लिखा कि यही वजह हुई कि आगे चलकर कोहली और रोहित के बीच रिश्तों में काफी सुधार भी देखने को मिला.

श्रीधर ने आगे लिखा कि इसके बाद आप देख सकते हैं कि चीजें बिखरने के बजाय साथ नजर आने लगी और दोनों ही एक दूसरे की सफलता का लुत्फ उठाते नजर आने लगे. जब एक का समय खराब चल रहा था तो दूसरा उसे सपोर्ट कर रहा था, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत की जीत पर रोहित का विराट को उठा लेना पाकिस्तान के खिलाफ कोहली की मैच जिताऊ पारी बताती है कि उन दोनों के बीच चीजें पहले से ज्यादा मजबूत हो गई थी.

इसे भी पढ़ें- IND vs AUS: जल्द खत्म हो जाएगा बुमराह का करियर, जानें क्यों ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज ने किया ये दावा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़